गुरुवार, 19 अक्तूबर 2017

Google Plus se Blog ka traffic kaise badhaye?

increase-blog-traffic-google-plus
दोस्तों आप सब google plus नाम सुना ही होगा, और आप में से बहुत से लोग इस का इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है की यह आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को 50% तक बढ़ा सकता है। अब आप सोचते होंगे की यह कैसे संभव है, तो आज हम आप लोगो को इसी के बारे में बताने वाला हूँ,  की आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक google plus से कैसे बढ़ाये?
आप शायद जानते होंगे की  google plus शेयर की गई ब्लॉग पोस्ट  गूगल सर्च में ब्लॉगर पोस्ट से  भी  पहले आ जाती है.

Blog ka traffic google plus se kaise badhaye?

यदि आप सही तरीके से google plus पर अपने ब्लॉग के पोस्ट को शेयर करते है तो इससे आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक इतनी जल्दी बढ़ेगी की आप इसे सोच भी नहीं सकते. और जितने लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे उतने ज्यादा आपका ब्लॉग पोपुलर होगा. अब चलिए उन तरीको जान लेते है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक google plus से बढ़ा सकते है.

hindi blog का seo कैसे करें?
google drive से high quality backlinks कैसे बनाये?
blogging को क्यों छोड़ देते है लोग 

# Audience को टारगेट करें

आप जब भी किसी भी सोशल मीडिया पर अपने किसी भी पोस्ट को शेयर करें तो पहले आप अपने ऑडियंस को टारगेट कर ले. क्योकि यदि आप का ब्लॉग फैशन का है और आप इसे टेक्निकल ग्रुप में शेयर करेंगे तो ट्रैफिक नहीं आएगी और यदि ट्राफिक आ भी जाती है तो वह तुरंत ही आपके ब्लॉग को छोड़ कर चली जाएगी जिससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट बढ़ जायेगा.
इसीलिए आप पहले google plus पर उन कम्युनिटीज को ज्वाइन करें जोआपके ब्लॉग के  niche से सम्बंधित हो, और उसमे हजारों या लाखो की संख्या में मेम्बर हो. इस प्रकार के जितना हो सके उतना ग्रुप को ज्वाइन कर लें.


#Post ko eye catching banaye

पोस्ट में bold, italic, underline आदि का इस्तेमाल जरुर करें, इससे विजिटर की नज़र उन शब्दों पर पहले पड़ती है. और जो यूजर इसे छोड़ने वाला होगा वह भी इन शब्दों को देख कर, इसे एक बार तो जरुर ही पढ़ेगा.
इससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट भी कम होगा और विसितोए भी बढ़ेंगे. यदि पोस्ट में हाईलाइट शब्दों का इस्तेमाल किया जाये तो इससे बाउंस रेट 5% - 10 % तक कम हो सकता है, और ट्रैफिक 20% - 25% तक बढ़ा सकते है.


# Image के साथ post का लिंक भी share करें.

blog post के यूआरएल को google plus पर शेयर करना तो सभी जानते है. लेकिन क्या सिर्फ यूआरएल शेयर कर देने से ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जायेगा. यदि सिर्फ ब्लॉग का यूआरएल शेयर करने से ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाता तो शायद आप इस पोस्ट को नहीं पढ़ रहे होते.
आप जब कभी भी अपने ब्लॉग पोस्ट को सिर्फ google plus ही नहीं किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर करें तो निचे लिखे बातो को जरुर फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने पोस्ट का टाइटल लिखे,
  • अब पोस्ट के टाइटल के निचे एक लाइन छोड़ कर  दो या तीन लाइन में अपने आर्टिकल के बारे में लिखे, एकदम सरल शब्दों में जिसे विजिटर आसानी से समझ सके.
  • अब hashtag का इस्तेमाल करें, hashtag के बारे में जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़े.hashtag क्या होता है ?
  • सबसे निचे पोस्ट का यूआरएल पेस्ट कर दे, इसे जैसे ही पेस्ट करेंगे ब्लॉग पोस्ट का पहला इमेज दिखने लगेगा.
  • अपने ब्लॉग पोस्ट में जो पहला इमेज हो उसे कम से कम 1280x720 का रखे, ताकि शेयर करने पर पिक्चर क्वालिटी बेहतर दिख सके.

#Communities में ब्लॉग पोस्ट जरुर शेयर करें

  • यदि आप जितने भी Communities को ज्वाइन किये है उन सब में आप अपने ब्लॉग पोस्ट को जरुर शेयर करे टार्गेटेड  विजिटर यही से आते है. और आप जितना हो सके उतना जो आपके ब्लॉग के niche से सम्बंधित Communities  है उनको ज्वाइन करें.
  • अब इन ज्वाइन किये गए Communities  में प्रतिदिन आप दिन में 1बजे के बाद और रात 9 - 10 बजे के बिच में अपने ब्लॉग पोस्ट को जरुर शेयर करे.
  • अब आप सोचते होंगे के यह टाइम का क्या चक्कर है तो आप यह जान ले की यही  वह समय है जब सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है. इसीलिए यही सही समय है अपने पोस्ट को शेयर करना.
facebook से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?
सर्च इंजन क्या होता है? यह कैसे काम करता है? 

Conclusion

यदि आप यह चाहते है की आपके ब्लॉग का ट्रैफिक तेज़ी से काफी बढ़ जाये तो आप google plus पर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर  करने के तरीके में बदलाव करना होगा. और यह थोडा सा बदलाव आपके ट्रैफिक में बड़ा बदलाव ला सकता है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट Google Plus se Blog ka traffic kaise badhaye? जरुर पसंद आया होगा. यदि इस से जुडी को समस्या है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते है.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebooktwitter पर जरुर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें