मंगलवार, 10 अक्तूबर 2017

Internet par badhi file share kaise karen?

top-cloud-storage-and-file-sharing
दोस्तों आप सभी तो इन्टरनेट का इस्तेमाल करते ही होंगे. और जब किसी बड़े फाइल को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में शेयर करना हो तो बहुत ही मुश्किल हो जाता है. और यदि इन्टरनेट की स्पीड कम हो तो बस समझ लीजिये की फाइल अटैच ही नहीं होता है. लेकिन आज हम आप लोगो को बताने वाले है की Internet par badhi file share kaise karen? और कैसे आप 18 gb तक की फाइल को बड़ी ही आसानी से किसी भी कंप्यूटर के साथ शेयर कर सकते है.

7 file sharing and Cloud storage service file share karane ke liye.


ज्यादातर लोग फाइल शेयरिंग के लिए Gmail, yahoo आदि का इस्तेमाल करते है, और कुछ लोग गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करके अपने फाइल को share करते है. लेकिन इन सर्विस के साथ अन्य सर्विस के द्वारा  भी आप फ्री में और पेड सर्विस का इस्तेमाल करके आप बहुत ही बड़ी फाइल को आसानी से शेयर कर सकते है.

Share large file over Internet [Hindi] 

आज हम आप लोगो को 7 ऐसी सर्विस के बारे में बताने वाले है, जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत बड़ी फाइल्स को भी बड़ी ही आसानी से इन्टरनेट पर शेयर कर सकते है.

Mediafire

यह वेबसाइट फाइल शेयरिंग के साथ ही क्लाउड स्टोरेज की सुविधा भी देता है. यह फाइल शेयरिंग और क्लाउड स्टोरेज के लिए लगभग 10 gb की स्टोरेज फ्री में उपलब्ध कराती है.  यदि आपको  इससे ज्यादा स्टोरेज स्पेस की जरुरत है तो 157 रुपये महीने के हिसाब से इसे बढ़ा सकते है. आप अकाउंट बनाने के लिए http://mediafire.com पर जाये.

DropBox

यह एक फ्री सर्विस है. जिसकी मदद से आप अपने फाइल, फोटो, डाक्यूमेंट्स, विडियो को अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन की मदद से शेयर कर सकते है. यह 18 gb तक का स्पेस फ्री देती है यहदी इससे ज्यादा स्पेस की जरुरत है तो आप को इसके लिए कुछ पेमेंट करना होगा. आप इसकी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए https://dropbox.com पर जाए.

Mover.io

यह भी एक वेब बेस्ड सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फाइल को किसी के साथ शेयर कर सकते है. इसकी मदद से आप डेटा सिंक के समय आप उसका बैकअप भी ले सकते है. लेकिन इसकी सर्विस का इस्र्तेमाल करने के लिए आप को Gbप्लान लेना पड़ता है.

Evernote

यह एक डिजिटल बुलेटिन बोर्ड है. जिसमे अआप अपने सभी जानकारी को एक साथ शेयर कर सकते है, यह एक फ्री और अनलिमिटेड सर्विस देती है लेकिन यह हर महीने केवल 50 mb तक ही अपलोड की सुविधा देता है. यदि आप महीने में इससे ज्यादा अपलोड करते है तो आपको यह सर्विस नहीं इस्तेमाल करनी चाहिए.

Box


यह भी एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है. जिसकी मदद से आप अपनी फाइल को किसी के सस्थ भी शेयर कर सकते है. लेकिन यह भी आपको केवल 10GB तक ही स्टोरेज की सुविधा देता है, और फाइल की साइज़ 250Mb से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इस पर अकाउंट बनाने के लिए आप इस लिंक https://box.com/personal पर क्लिक करें.

Google Drive

यह गूगल का फ्री क्लाउड स्टोरेज सर्विस है, और यह आपको फ्री में 15GB तक की स्टोरेज की सुविधा देता है. इसकी सर्विस के इस्तेमाल के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना जरुरी है. और आप इसी अकाउंट से इसमे लॉग इन कर सकते है. इसा सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आप https://drive.google.com पर जाए

OneDrive

यह माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का क्लाउड स्टोरेज की सर्विस है और इसमे भी आप  15 Gb तक फाइल को स्टोर कर सकते है. यह भी एक फ्री सर्विस है. लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए आपको hotmail, or outlook.com का एक ईमेल आई डी होना जरुरी है जिससे आप इस सर्विस का लाभ ले सकते है. इसके लिए आप https://onedrive.live.com पर लॉग इन कर सकते है.

Conclusion

यह 7 ऐसे क्लाउड स्टोरेज की वेबसाइट का जिनका उपयोग करके आप अपने फाइल हो किसी भी कंप्यूटर के साथ शेयर कर सकते है. या अपने फाइल को ऑनलाइन स्टोर कर सकते है. वह भी बिलकुल फ्री में बस आपको इन वेबसाइट पर लॉग इन के लिए एक अकाउंट बनाना है और आप अपने फाइल्स को ऑनलाइन स्टोर कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Internet par badhi file share kaise karen? जरुर पसंद आया होगा.  आप इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें