मंगलवार, 17 अक्तूबर 2017

Top 10 Google facts in Hindi

top-10-google-facts-hindi
दोस्तों आप सभी गूगल का नाम तो सुने ही होंगे, और इसके सर्च इंजन को आप प्रतिदिन जरुर इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इसके कुछ ऐसे फैक्ट्स है, आप गूगल के बारे में नहुत कुछ जरुर जानते होंगे लेकिन आज जो Google facts मैं बताने वाला हूँ उसे आप शायद ही जानते होंगे. और यह फैक्ट्स SEO की नज़र से काफी हेल्पफुल हो सकते है. मेरा आप से अनुरोध है की आप इसे शुरू से अंत तक जरुर पढ़े.

Top Google facts in HIndi

इन Google facts कुछ तो ऐसे है जिनको आप रोज इस्तेमाल करते है लेकिन उन पर कभी ध्यान नहीं होगा. तो चलिए जानते है उन Google facts को.


1- Google में कितनी वर्ड्स सर्च कर सकते है?

आप  searching के लिए गूगल का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आप ने कभी इस बात पर ध्यान दिया है की इसमे आप कितने वर्ड को सर्च कर सकते है. आप ने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं होगा.
आप गूगल में 128 करैक्टर के 32 वर्ड ही टाइप करके सर्च कर सकते है. मतलब यह की यदि आप का एक शब्द 128 अक्षर का हो तो आप केवल 32 शब्द को ही गूगल सर्च में टाइप कर पाएंगे. आप इसे खुद भी आजमा सकते है.

2- YouTube पर अधिकतम कितने साइज़ की विडियो को अपलोड कर सकते है?

google ने पहले YouTube पर विडियो अपलोड की कोई लिनित नहीं रखी थी, लेकिन अब यह इस पर विडियो अपलोड की लिमिट हो चुकी है.
Youtube पर एक विडियो की अधिकतम साइज़ 128gb या 12 Hour है, और अप इससे ज्यादा साइज़ की विडियो को इस पर अपलोड नहीं कर सकते है.

3- Post content में कम से कम कितने शब्द होने चाहिए?

अक्सर ब्लॉगर यह सवाल पूछते रहते है की ब्लॉग पोस्ट कितना लम्बा होना चाहिए लेकिन गूगल ने ब्लॉग पोस्ट की कोई लिमिट निर्धारित नहीं किया है.  आप टॉपिक  के हिसाब से अपने ब्लॉग पोस्ट की लम्बाई रख सकते है.


4- googlebot कितने साइज़ की पेज को crawl कर सकता है?

google वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में डालने के लिए उसे crawl करता है पहले यह लिमिट 10 mb की थी. लेकिन अब यह 100 mb हो गया है. इससे बड़ी साइज़ के webpage को googleboot क्रॉल नहीं कर पायेगा.

5- URL में अधिकतम कितने character हो सकते है?

यूआरएल मरे कितने करैक्टर होने चाहिए इस बारे में गूगल ने कोई लिमिट निर्धारित नहीं किया है. l लेकिन आप इसमे microsoft कंपनी के अनुसार आप अधिकतम 2083 करैक्टर का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन यदि आप इन्टरनेट एक्स्प्लोरर का इस्तेमाल कर रहे है तो इसमे आप 2048 करैक्टर का ही इस्तेमाल कर सकते है.

6- Robot.txt file की अधिकतम साइज़ क्या होनी चाहिए?

गूगल के अनुसार robot.txt फाइल की अधिकतम साइज़ 500kb ही होनी चाहिए. यदि आपकी फाइल इससे अधिक है तो आप उस फाइल को सबमिट ही नहीं कर पाएंगे.

7- Google Analytics कितने ट्रैफिक रिपोर्ट को दिखा सकता है?

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप google analytics का इस्तेमाल ट्रैफिक को जानकारी लेने के लिए जरुर करते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की यह कितने ट्रैफिक को रिपोर्ट में दिखा सकता है.  यदि नहीं ..... तो कोई बात नहीं मैं आप लोगो को बता देता हूँ.
आप google analytics में अधिकतम 10 मिलियम तक की ट्रैफिक रिपोर्ट को ही देख सकते है. लेकिन आप घबराइए मत वहा तक पहुचने में कुछ समय लगेगा.

8- Youtube पर 1 ईमेल से कितने चैनल बना सकते है?

यदि आप youtube पर चैनल बनाये है. और उसका इस्तेमाल करते है तो आप यह जान लीजिये की एक ईमेल से अधिकतम 100 चैनल ही बना सकते है.

9- YouTube के view counter की लिमिट क्या  है?

आप  youtube पर बहुत से विडियो को देखते होंगे. youtube हर एक विडियो की व्यूज को भी दिखता है की यह विडियो कितनी बार देखि जा चुकी है, लेकिन क्या आप जानते है की इस व्यूज काउंटर की एक लिमिट है.
यह अधिकतम 9,786,223,667,242,852,864 व्यूज को ही काउंट कर सकता है. जबकि पहले यह केवल 2 billion या 2,1456,786,423 व्यूज कीही काउंटिंग कर सकता था.

10- Images के ALT Text में कितने वर्ड होने चाहिए?

गूगल के अनुसार ALT text में कितने वर्ड हो इसकी कोई लिमिट नहीं तय है, लेकिन SEO की दृष्टी से यह 16 वर्ड से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Conclusion

यह ऐसे टॉप Google facts है जिसे आप शायद जानते होंगे या  नहीं भी जानते होंगे. और यदि आप कोई ऐसा Google facts जानते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Top 10 Google facts in Hindi आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें