शुक्रवार, 13 अक्तूबर 2017

Top 5 blog post Topic जिसे user ज्यादा search करते है.

top-blog-post-topics
दोस्तों ब्लॉग के  लिए पोस्ट लिखना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, यदि आपको पढ़ने की आदत है तो आप एक बढ़िया blog post लिख सकते है, लेकिन आप कितना भी बढ़िया लिखे यदि कोई उस आर्टिकल तक पहुच ही नहीं पाए तो, उस लिखने से क्या फायदा होगा. भारत में प्रतिदिन बहुत से ब्लॉग बनते है और लोग लिखते भी है, लेकिन जब ट्रैफिक नहीं आती है तो वे यह सोचते है की आखिर उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ क्यो नहीं रही है., और अंत में वे किसी अन्य ब्लॉगर से यह सवाल जरुर पूछते है की मेरे ब्लॉग पर 80 post है फिर भी इस पर ट्रैफिक नहीं आती है. चलिए आज हम आप लोगो को बताते है Top 5 blog post Topic जिसे user ज्यादा search करते है.

आज के इस पोस्ट में आप लोगो को यही बताने वाला हूँ की आप अपने ब्लॉग पर किस प्रकार की blog post लिखे जिससे ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आये.

User क्या और  कैसे Search करते है?

blog post लिखना बहुत मुश्किल काम नहीं है लेकिन आप लिखने के पहले यह जरुर सर्च कर ले जिस टॉपिक पर आप कोई पोस्ट लिखने की सोच रहे है वो सर्च इंजन में कितना सर्च किया जाता है. यदि आपका टॉपिक बहुत ही कम सर्च किया जाता है तो आप के blog post से ट्रैफिक भी उतना ही कम     आएगी.
अब दूसरी बात आती है की आखिर यूजर सर्च कैसे करते है? इस प्रश्न का जवाब आप खुद ही दे सकते है. क्योकि आप एक ब्लॉगर के साथ एक यूजर भी है. और जब आप को कोई मैटर इन्टरनेट से सर्च करना होता है तो आप कैसे सर्च करते है. जैसे यदि आपको SEO के बारे में जानना हो तो आप SEO kya hota hai? को सर्च करेंगे.या SEO turorial In hindi. को सर्च करेंगे.
इसी प्रकार से सर्च करते होंगे. आप इन्ही सर्च क्वेरी के आधार पर अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिख सकते है. अब बात करते है की ब्लॉग पोस्ट किस टाइप का लिखे?

Top 5 Blog Post type jise user jyada pasand karate hai.

#1. Tutorial and How to type post-

आप यदि टुटोरिअल लिखे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरुर आएगी क्योकि 20 - 35 age ग्रुप के लोग अक्सर नए नए चीजों के बारे में जानना चाहते है, और आप खुद भी बहुत  बार  सर्च इंजन में सर्च किये होंगे. यदि आप टुटोरिअल लिकहते है तो उसे स्टेप बाई  स्टेप लिखे ताकि यूजर को समझने में कोई दिक्कत न हो.

#2. Biography -

किसी भी लोकप्रिय व्यक्ति के बारे में जानने के लिए लगभग सभी लोग उत्सुक रहते है, और उनको सर्च भी ज्यादा किया जाता है. यदि आप किसी सक्सेसफुल व्यक्ति के biography को लिखते है तो उससे भी आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक जरुर आएगी. आप किसी भी सफल व्यक्ति के Biography को लिख सकते है.

#3. Product Reviews-

यदि आप किसी प्रोडक्ट की reviews लिखने में रूचि रखते है तो आप सिर्फ reviews लिख  कर  भी  अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है. आप प्रतिदिन किसी एक प्रोडक्ट जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट टीवी, ac किसी भी प्रोडक्ट के बारे में एक राय दे, कि इसमे क्या बढ़िया है और इसमे क्या बुराई है. और लोगो को बताये की इसे क्यों ख़रीदे.
यदि आप अपना एक honest opinion किसी भी प्रोडक्ट पर देते है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तो आएगी ही साथ में जब आप काफी प्रसिद्ध हो जायेंगे तो कम्पनी आपसे खुद संपर्क करेगी की आप मेरे प्रोडक्ट का reviews कर दीजिये.

#4. Top 10 Series-

Top 10 भी एक ऐसा टॉपिक है जो बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता है. और बहुत से ब्लॉगर है जो top 10 से related पोस्ट की पब्लिश करते है. यदि आप भी इस टॉपिक पर अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखे तो वह आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक ला सकती है. यह एक ऐसी केटेगरी है जो सभी पोस्ट पर सूट कराती है.

#5. Trending Topic-

वर्तमान में यदि कोई टॉपिक बहुत ज्यादा ट्रेंड में है तो उस टॉपिक पर यदि ब्लॉग पोस्ट लिखा जाए तो वह बहुत जल्दी ट्रैफिक ले आने में सक्षम होती है, लेकिन इस प्रकार के blog post  या आर्टिकल ज्यादा समय तक ट्रैफिक ब्लॉग पर नहीं लाते है. क्योकि कुछ ही दिनों में trend बदल जाता है.
यदि आप इस तरह के पोस्ट लिखना चाहते है तो आप  google trend का इस्तेमाल कर सकते है की news, technology, entertainment, politics में क्या  trending में है, और उस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखा सकते है.

Conclusion

यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं है तो इसके लिए बहुत से फैक्टर  जिम्मेदार हो सकते है.  लेकिन यदि आप के ब्लॉग पर कंटेंट बढ़िया है तो एक न एक दिन ट्रैफिक जरुर आएगी.  इसीलिए धैर्य के साथ काम करते रहिये और अपने कंटेंट को बढ़िया से बढ़िया बनाने की कोशिश करते रहिये.  मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट Top 5 blog post Topic जिसे user ज्यादा search करते है आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमें यह जरुर बताये की यह पोस्ट आपको कैसा लगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें