गुरुवार, 5 अक्तूबर 2017

Whatsapp ko hacker se surkshit kaise rakhe, 10 Best tips

whatsapp-hack
दोस्तों आप  सभी whatsapp का इस्तेमाल तो जरुर ही करते होंगे. और आज हम आप लोगो को whatsapp के कुछ ऐसे tips के बारे में बताने वाले है जिनको अपनाकर आप अपने फ़ोन के साथ ही whatsapp को भी किसी हैकर से सुरक्षित रख सकते है. इन्टरनेट की दुनिया में ऐसा नहीं है की आपका whatsapp hack नहीं हो सकता है . यह थोडा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन  नहीं है. और जिस प्रकार के whatsapp की कंपनी इसे हैकर से सुरक्षित रखने के लिए इसको बार बार अपडेट कर रही है उसी तरह से हैकर भी इसे हैक करने के नए नए तरीके जरुर खोज रहे होंगे. तो चलिए आज हम आप लोगो को बताते है की आप किस तरह से अपने इसको
हैकर से सुरक्षित रख सकते है.

Top 10 method whatsapp ki security badhane ke liye.

  1.  whatsapp की कम्पनी ने इस  को डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इस्तेमाल करने के लिए एक नया सुविधा दिया है. जिसे आप web.whatsapp.com के नाम से जानते है. और जब भी आप को whatsapp डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करना होता  है  तो आप इसी के द्वारा इस  का इस्तेमाल करते है. और यह ही इसका सबसे असुरक्षित भी है. जिसकी वजह से आप का अकाउंट को हैक किया जा सकता है. 

    • यदि आप यह चाहते है की आपका whatsapp अकाउंट सुरक्षित रहे तो आप हमेशा ही अपने व्हाट्सएप को लॉक रखे.
    • व्हाट्सएप  की वेब सेटिंग में जाये और इस बात को जरुर चेक करे की  web.whatsapp.com के द्वारा आपका व्हाट्सएप  अकाउंट किसी अन्य डिवाइस में तो नहीं ओपन है. यदि गलती से ओपन है. तो उसे तत्काल ही लॉगआउट कर दे.
    • आप web.whatsapp.com पर भी जाकर इसकी जाँच कर सकते है.
    • किसी भी साइबर कैफे में web.whatsapp.com का इस्तेमाल न करें. यदि किसी वजह से आपको इसका इस्तेमाल करना पढ़े तो आप इसे इस्तेमाल करते के बाद लॉगआउट जरुर कर दें.

  2. कभी भी  व्हाट्सएप के पुराने वर्शन का इस्तेमाल न करें. मेरा मानना है की आप अपने मोबाइल में किसी भी एप के पुराने वर्शन का इस्तेमाल न करें. आप हमेशा किसी भी एप के नए वर्शन को ही इस्तेमाल करे, और जैसे ही आपको नोतिफिकेसन  मिले की एप का नया वर्शन उपलभ है उसे आप समय गवाए बगैर एप को अपडेट कर ले.
  3.  किसी अनजान नंबर से यदि आपको कोई अनजान फाइल आती है तो आप उसे कदापि ओपन न करें. यदि भेजने वाले को आप जानते पहचानते है तो आप ओपन कर सकते है.
  4.  बहुत से व्हाट्सएप यूजर अपने  व्हाट्सएप  में auto file download  ऑन करके रखते है. लेकिन ऐसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. क्योकि इस सेटिंग से कोई भी अनजान      फाइल अपने आप ही आपके मोबाइल में डाउनलोड  हो सकती है.  इसलिए आप हमेशा auto file download को ऑफ रखे और किसीइ फाइल को आप मैनुअल डाउनलोड करे.
  5.  कभी भी आप व्हाट्सएप के डुप्लीकेट या फेक   एप को इस्तेमाल न  करें. हमेशा इसके ऑफिसियल एप को ही इस्तेमाल करें.
  6. यदि आप किसी ब्यक्ति को नहीं जानते है तो आप उसके साथ चैट न करें. और इसके द्वारा भेजे गए फाइल को कभी डाउनलोड न करें. आप उसे ब्लॉक ही कर दे यही अच्छा है.
  7. यदि आप इसके द्वारा किसी को कोई file, image, video ,pdf भेज रहे है तो जब आप फाइल ट्रान्सफर करे तो उस समय इस बात का जरुर ध्यान रखे की कहीं यह इसके साथ आपकी कोई पर्सनल फाइल तो नहीं भेज रहा है. यदि इसे हो रहा है तो आप तुरंत इसे uninstall कर दे. और मोबाइल को हार्ड रिसेट कर दे.
  8. आप हमेशा अपने मोबाइल में किसी अच्छे antivirus का इस्तेमाल जरुर करें. ताकि यदि आपके मोबाइल में किसी वायरस, ट्रोजन, या maleware हो तो उसका तुरंत पता चल जाये. और इससे यह भी पता लग जायेगा की आपका व्हाट्सएप इन्फेक्टेड तो नहीं है.
  9. अपने smartphone के notification को हमेशा ऑन रखे, ताकि मोबाइल में आने वाले हर मेसेज पर नज़र रखा जा सके.
  10.  किसी भी अनजान एप अपने मोबाइल में इंस्टाल न करें, और play.google.com के अलावा किसी अन्य जगह से कोई भी एप इंस्टाल न करें.  संभव है की वो एप जिसे आप इंस्टाल कर रहे है वो  किसी वायरस, ट्रोजन, या maleware infected हो.

Conclusion

ऊपर बताये गए तरीको को यदि आप अपनाते है तो आप अपने whatsapp के साथ अपने स्मार्ट फ़ोन को भी सुरक्षित रख सकते है. जिससे आपका फ़ोन वायरस, हैकर आदि से सुरक्षित रह सके.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह आर्टिकल Whatsapp ko hacker se surkshit kaise rakhe, 10 Best tips जरुर पसंद आया होगा. यह आर्टिकल आप लोगो को कैसा लगा कमेंट बॉक्स के जरिये हमें जरुर बताये.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें