मंगलवार, 14 नवंबर 2017

Top 10 Best Email Marketing platform in Hindi

best-email-marketing-tools
दोस्तों आप लोगो को पिछले पोस्ट में मैंने बताया था की email marketing क्या है? और  आज  के इस पोस्ट में मैं आप लोगो को Top 10 Best best Email Marketing platform के बारे में hindi में बताऊंगा. क्योकि जब आप यह जान गए है, की email marketing क्या है? तो आप इसे जरुर अपनाना चाहेंगे. इसीलिए मैं आप लोगो के लिए email marketing से जुड़े वर्ल्ड में top 10 में गिने जाने वाले email marketing service ने वाली वेबसाइट की लिस्ट और उनकी जानकारी आपके के साथ शेयर कर रहा  हूँ.

bulk email marketing services  or software in Hindi

1- MailChimp

यह आपके सब्सक्राइबर की लिस्ट को बनाने और उन्हें मैनेज करके का बहुत ही बढ़िया सुविधा देता है. email भेजने के बाद आप उसे बहुत ही आसानी से ट्रैक भी कर सकते है की कितने लोग आपके भेजे गए email को ओपन किये है, और उसमे से कितने लोग आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आये है.
यह email और न्यूज़ letters को भेजने के लिए टेम्पलेट भी की भी सुविधा प्रदान करता है.
सर्च इंजन में ब्लॉग को रैंक कैसे कराये?


2- Constant Contact

यह एक cost effective email marketing solution है. यह अपने हर ग्राहक के लिए एक निजी मार्केटिंग कोच प्रदान करता है,  जो ग्राहक को सहायता और मार्गदर्शन करता है.  इसकी सेवाओं का उपयोग करना आसान है, इसलिए शुरुआत के लिए यह सबसे अच्छी वेबसाइट है.
blog का SEO कैसे  करें?

3- Mad MImi

इस वेबसाइट पर कार्य करना इतना आसान है कि आप बिना ज्ञान के पेशेवर और फैशनेबल दिखने वाले ईमेल  बना सकते हैं. वह भी बिना किसी टेक्निकल जानकारी के. इसके लिए यह  email design tool भी प्रदान करता है. जो इसे अन्य email marketing tool से अलग बनता है.
इसके द्वारा आप अपने सोशल मीडिया के बटन का इस्तेमाल करके अपने यूजर को सोशल मीडिया पर भी जोड़ सकते है.
blog post का टाइटल कैसे लिखे?

4- Campaigner

आपके पास 500 या 5000 कांटेक्ट लिस्ट हो यह सभी के लिए बहुत ही बेहतरीन सेवा प्रदान करने के साथ award-winning customer support service की सेवा प्रदान करने वाली email marketing website है. इसके बेसिक प्लान में भी सभी बेसिक feature सामिल है जो top-rated email marketing software अपने हाई रेटेड प्लान में देते है.
24 घंटे में adsense अप्रूवल कैसे पाए?

5- Active Campaign

ActiveCampaign भी एक  email marketing service provider website है जो बहुत ही  सस्ती ढंग से marketing automation की सुविधा देता है.
email marketing की शुरुवात करने के बारे में सोच रहे है यह उनके लिए बहुत ही बेहतरीन tool है. यह भी पहले से मौजूद लिस्ट से सभी email भेजने के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करता है.
इसके द्वारा आप अपने सभी सब्सक्राइब कि निगरानी कर सकते है की वह आपके email को ओपन किया है की नहीं और यदि उसे ओपन किया है तो उसने उस लिंक पर क्लिक करके आप[के ब्लॉग पर आया है की नहीं.
यदि विजिटर आपके email के द्वारा आपके ब्लॉग पर आता है तो यह इसकी भी जानकरी देता है तथा इसके साथ यह भी बताता है की वह कौन कौन से पेज आप  के ब्लॉग पर देखा है.
ब्लॉगर प्लेटफोर्म इस्तेमाल करने के 10 कारण.

6 - iContact

इस वेबसाइट का उपयोग करना बहुत ही आसान है, यह अपने ग्राहकों की व्यावसायिक जरूरतों को ध्यान में रखकर कस्टमर लिस्ट को बढ़ाने और अपने inbox में सफलतापूर्वक deliver करने पर  जोर देता है.
यह स्पैम चेक की सुविधा भी देता है की इसके द्वारा भेजे गए सभी email, inbox में भी पहुचे.
यह  फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर और अन्य सोशल साईट पर के संदेशों को शेड्यूल करने में भी मदद करती है.
facebook से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?


7- Streamsend

यह आपको नौ अलग स्पैम फ़िल्टर प्रदान करती है.जो आप अपने ईमेल के माध्यम से चलाने के पहले किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए, आपके ईमेल के माध्यम से चला सकते हैं।
इसका email sharing tool और सोशल मीडिया tool के द्वारा आप अपने brand का निर्माण कर सकते है. यह बहुत से लैंग्वेज को सपोर्ट करती है.
फोरम पोस्टिंग से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

8- GetResponce

यह अपने आसान user interface और सिंपल email service के लिए जाना और पहचाना जाता है. इसमे अप drag & drop से   बेहतर email templets बना सकते है.
यदि आपको अपनी कंपनी के लिए एक ब्रांड छवि बनाना है, तो इसके लिए GetResponce सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा.
blogging से पैसे कैसे कमाए 5 पोपुलर तरीके 

9- Aweber

यह विश्व में सबसे जादा इस्तेमाल होने वाली email marketing service है. यह custom sign up form, auto responder , और email templates इसकी मुख्य खासियत है.
यह यूजर को सेंड किये गए email की reporting की भी जानकारी उपलब्ध कराती है.
इसके द्वारा आप अपने सोशल मीडिया के मित्रो को भी अपने email की जानकारी दे सकते है.

10- Benchmark Email

इसके द्वारा कोई भी यूजर एक उत्कृष्ट email develop कर सकता है. यह email marketing service  सहज ज्ञान युक्त डिजाइन का दावा करती है.यह drag &drop की सुविधा email को कंपोज़ करने के लिए देती है.
आप अपने भेजे गए email को आसानी से देख सकते हैं कि किस ग्राहक ने आपके ईमेल खोले हैं, लिंक पर क्लिक किया है या यहां तक कि आपके ईमेल को अग्रेषित किया है.

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने जो भी email marketing tools को बताया हूँ, उनमे से कुछ free और paid service है. कहने का मतलब यह है की इनमे से कुछ free सुविधा भी देती है लेकिन उनकी कुछ limitations होती है और कुछ paid service ही मुहैया कराती है.

आप अपने सुविधा के अनुसार कोई भी चुन सकते है. मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह आर्टिकल Top 10 Best best Email Marketing platform in Hindi  जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें