शुक्रवार, 24 नवंबर 2017

Blog को सप्ताह में कितनी बार update करना चाहिए?

blog-update-method
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे की अपने Blog को सप्ताह में कितनी बार update करना चाहिए? यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप के मन में यह सवाल जरुर आता होगा की क्या डेली blog को update करना चाहिए? सभी blogger के बिच यह एक अहम् सवाल है., कि  blog को एक सप्ताह में एक बार, सप्ताह में तीन बार update  करना चाहिए, यहाँ पर update करने का मतलब ब्लॉग पोस्ट से है. तो इसका उत्तर क्या है? 
बहुत सारे सफल ब्लॉगर्स कहते हैं कि आपको हर दिन अपने blog को update  करना चाहिए या कम से कम 5 बार एक सप्ताह में. या  एक महीने में 20 से 28 blog post लिखने चाहिए. इस तरह से आप कर सकते है, और इसके कुछ लाभ भी है?
सबसे पहले हम यह जान लेते है की क्या हमें अपने ब्लॉग को daily update करना चाहिए?
high quality content कैसे लिखे?

क्या blog को daily update करना चाहिए?


  • यदि आप अभी अभी blogging शुरू किये है तो आपको बहुत अधिक ब्लॉग पोस्ट चाहिए. ताकि विजिटर आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रह सके और यदि एक पोस्ट पढ़ चुके हो तो दुसरे पोस्ट को पढ़े. यदि आपके ब्लॉग पर पोस्ट की संख्या  कम होगी तो विजिटर जल्दी ही आपके ब्लॉग से बाउंस कर जायेंगे.
  • ज्यादा ब्लॉग post SEO search engine optimization की नज़र से बेहतर है. क्योकि इसी के द्वारा आप अपने ब्लॉग को कई कीवर्ड से रैंक करा सकते है, जिससे विजिटर आपके blog पर सर्च इंजन से आ जायेंगे. और आप यदि अपने blog post को social media पर शेयर करेंगे तो वहा से भी आपको अच्छी ट्रैफिक मिल सकती है, यदि आपका post लोगो के लिए सहायक हो तो.
  • यदि आप प्रतिदिन पोस्ट कर रहे है तो जाहिर सी बात है की आपका post की लम्बाई 1000 शब्द की नहीं हो सकती है. आप इससे  छोटी ही पोस्ट लिखते होंगे.  यदि आप daily blog post लिखते है तो इससे आप बीमार भी हो सकते है. क्योकि प्रतिदिन एक नए विषय पर एक post लिखना आसान बात नहीं है.
  • यदि आप अकेले है तो मेरा मानना यही है की आपको daily post करने से तो फायदा है लेकिन आपके सेहत के लिए सही नहीं है. इससे आपका सेहत खराब हो सकता है.
  • चुकी एक blogger के लिए post लिखना बहुत ही जरुरी होता है. लेकिन उससे ज्यादा उसका सेहत भी सही होना चाहिए. यदि सेहत ही सही नहीं होगा तो वह आर्टिकल नहीं लिखा पायेगा.
सर्च इंजन में ब्लॉग को रैंक कैसे कराये?

क्या सप्ताह में 2-4 बार blog post करना बेहतर होगा?


  • यदि आप सप्ताह में 2 से 4 post ही लिख रहे है तो आप लम्बे पोस्ट लिख सकते है. और अपनी  बातो को और बेहतर तरीके से समझा सकते है.  आप के आर्टिकल को लिखने के लिए आपके पास पर्याप्त समय भी मिल सकता है.
  • आप इस तरीके से अपने blog के लिए loyal readers बना सकते है. जो आपके हर एक ब्लॉग post को पढ़े.
  • बहुत से blogger विभिन्न टॉपिक के लिए दिन का निर्धारण किये है की वे इस दिन इस टॉपिक पर आर्टिकल लिखेगे. आप भी एक टाइम टेबल blog post के लिए बना सकते है.
  • लगभग सभी बड़े blogger सप्ताह में 2 से 4 post ही लिखते है. कुछ मेरे जैसे भी लोग है जो अधिक post भी लिखते है. एक सप्ताह में दो से चार ब्लॉग पोस्ट लिखना सबसे ज्यादा आम है.

facebook से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

क्या अपने blog को  केवल एक सप्ताह में एक बार ही update चाहिए?


  • यदि आप सप्ताह में केवल एक बार ही पोस्ट करते है तो blogging में सफल होने के चांस बहुत ही कम हो जाते है. ऐसा आप तभी कर सकते है, जब आपका ब्लॉग सफल हो जाता है.
  • लेकिन यदि आप सप्ताह में आप एक बार ही ब्लॉग पोस्ट करते है तो आप अपने blog post को बहुत ही high quality का बना सकते है, जिससे आपके blog reader को लगे की अब इस post से बेहतर किसी का पोस्ट नहीं है.
  • चूंकि आप केवल एक सप्ताह में एक पोस्ट करते हैं, इसलिए पोस्ट को अधिक लंबा होना चाहिए और आपका सर्वोत्तम प्रयास होना चाहिए.
blog का SEO कैसे  करें?

मैं कितनी बार blog update करता हूँ?

जब से मैंने अपने blog को शुरू किया तब से अभी तक मै प्रतिदिन ब्लॉग post करता हूँ, लेकिन यदि किसी कारण वश मैं बहुत ज्यादा बिजी रहता हूँ तो मैं इसे update नहीं कर पाता.  लेकिन मुझे ऐसा लग रहा है की मैं अपने विजिटर को अपने blog के प्रसंशक में नहीं बदल पा रहा हूँ.
इसलिए मैंने भी यह सोच लिया है की मैं अपने ब्लॉग पर अब प्रतिदिन की बजाय सप्ताह में 4 post ही update करूंगा, और अपने विजिटर को कोशिश करूंगा की और भी बेहतर post दे सकूं.

Conclusion

मेरे इस आर्टिकल लिखने का यही कारण है की मैं आप लोगो को बता सकूं की यदि आप नए blogger है और आपके blog  पर बहुत ज्यादा post नहीं है तो आप daily पोस्टिंग कर सकते है, लेकिन जब आपके ब्लॉग पर 150 या इससे  अधिक post हो जाए तो आप सप्ताह में 2 से 4 दिन ही post को update कर सकते है.
यदि आप 2 से 4 दिन ही post लिखते और update करते है तो आपको अपने नए और पुराने post को social media पर शेयर करने और नए आईडिया जिस पर आप लिख सके, के लिए पर्याप्त समय मिल जायेगा. और आप बेहतर और लम्बा post भी लिख सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट Blog को सप्ताह में कितनी बार update करना चाहिए?आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ social media पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें