सोमवार, 13 नवंबर 2017

What is Email Marketing in Hindi, email marketing kya hai?

email-marketing-kya-hai
दोस्तों क्या आप जानते है की Email Marketing Kya Hota Hai? यदि आप एक blogger है तो यह आप के लिए जानना बहुत ही जरुरी है. क्योकि यदि आप यह चाहते है की यदि आप यह चाहते है की अपने ब्लॉग के रीडर की संख्या बड़े या दूसरे शब्दो में कहे कि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना है  तो आपको जानना ही होगा की email marketing kya hai?
अब सवाल यह है की  email marketing करेंगे कैसे? यह जानने के लिए आपको यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा. क्योकि आज हम आपको पूरो डिटेल में बताने वाले है की email marketing कैसे किया जाता है?

Email Marketing Kya Hota Hai?

जब आप किसी email का इस्तेमाल किसी marketing की उद्देश्य से करते है तो वह email marketing कहलाता है. या आसान शब्दों में कहे तो किसी भी तरह के marketing में जब ईमेल का यूज़ किया जाए तो उसे ही email marketing कहा जाता है.

चुकी email marketing के लिए आपके पास दुसरे लोगो की email id होनी चाहिए. तभी आप उन लोगो के पास आप अपने नए ब्लॉग पोस्ट या किसी प्रोडक्ट की जानकारी दे पाएंगे.

ईमेल मार्केटिंग का उद्देश्य

email marketing के कुछ मुख्य उद्देश्य यहाँ पर हम आप लोगो को बता दे रहे है जिनके लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है या लोग करते है.
कोई affiliate अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है. तो कोई अपने ब्लॉग की नए पोस्ट की जानकरी अपने रीडर के देने के लिए इसका इस्तेमाल करता है. इसका इस्तेमाल अलग अलग तरह के notification प्राप्त करके के लिए भी किया जाता है.  इसके कुछ मुख्य example निम्न है.
ब्लॉगर प्लेटफोर्म इस्तेमाल करने के 10 कारण.
  • किसी प्रोडक्ट के लांचिंग को लोगो को पहुचाना.
  • अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगो तक पहुचाना
  • अपने ब्लॉग को लोगो तक पहुचाना और उसकी जानकरी देना.
  • अपने ब्लॉग पर टार्गेटेड traffic लाना.
  • अपने प्रोडक्ट की सेल्स में  ग्रोथ करना.
  • ऑनलाइन कोर्स का प्रचार करना.

email marketing कैसे किया जाता है?

इस प्रकार से अपने ब्लॉग का या किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा संख्या में email list होनी चाहिए. यदि आपके पास email addresses की बढ़िया list नहीं होगी, तो आप emails किसको भेजेंगे? और email marketing कैसे करेंगे?

email list कैसे build करें?

यदि आप एक blogger है तो आप जैसे ही अपने ब्लॉग की शुरुवात करते है तभी से अपने ब्लॉग में में email subscription box का उपयोग करे. यदि कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है तो और आपके ब्लॉग का पोस्ट पसंद आता है तो वह जरुर आपके email subscription box का उपयोग करेगा और       वह अपना email आपको देगा ताकि आपके ब्लॉग का नया पोस्ट की जानकारी उसे ईमेल से ही मिल जाए.
जब तक आप के पास एक बढ़िया email लिस्ट नहीं है , तब तक आप इसमे सफल नहीं हो सकते है. जब आपके पास बढ़िया email list हो जाएगा तब आप email marketing में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयत्न कर सकते हैं.
blogging से पैसे कैसे कमाए 5 पोपुलर तरीके 

subscribers को क्या भेजा जाए और कब-कब भेजा जाए

चुकी email marketing का trend बढ़ता जा रहा है, और इससे सभी कम्पनी को काफी फायदा भी हो रहा है. यदि आप एक blogger है तो सबसे पहले आप अपने सब्सक्राइबर को  welcome & thanks email, और फिर  जब भी आप कोई नया blog post publish करें उसका संक्षेप वर्णन आपके blog post के link से साथ अपने सब्सक्राइबर को भेज देना चाहिए.
आपके भेजे गए email को जब कोई सब्सक्राइबर देखेगा तो वह आपके लिंक पर क्लिक करेगा, जिससे आपके ब्लॉग का पेज व्यू बढेगा.

email marketing के साथ कैसे शुरुआत करें? a Beginner Guide

यदि आप एक नए blogger है और आप email marketing के साथ शुरुआत करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए steps का अनुसरण करे.

  • अपने blog पर या website पर email subscription box का widget जरुर लगाईये और सोशल मीडिया से भी अपने फ्रेंड लिस्ट से अपने email list को build कीजिये.
  • शुरू से ही अपने विजिटर या सब्सक्राइबर को email update भेजना शुरू कर दीजिये. लेकिन उस बात का ध्यान रखे की आप का भेजा गया email annoying न हो.
  • शुरू के दिनों में आप इसे खुद ही या फ्री तरीके से करने की कोशिश कीजिये,जैसे की एक gmail id से एक दिन में 100 email ही भेज सकते है. और एक बार में 99 email भेज सकते है. 
  • जैसे ईमेल मार्केटिंग का फायदा आपको दिखने लगे आप किसी premium email tool या service को अपने email marketing के लिए use कीजिये.

facebook से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?
फोरम पोस्टिंग से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Conclusion

मुझे उम्मीद  है की अब आप यह जान गए होंगे की  email marketing kya hai? और इसे अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. What is Email Marketing in Hindi, email marketing kya hai?  को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. यदि लगी हो, तो कृपया share ज़रूर कीजिये और हमें subscribe करना मत भूलिये.

1 टिप्पणी: