रविवार, 5 नवंबर 2017

Fake WhatsApp बन सकता है आपके मुसीबत का कारण

fake-whatsapp
दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Messeging app WhatsApp का fake WhatsApp अब google play store पर मौजूद है. जिसे डाउनलोड करना आपके लिए मुसीबत का करना बन सकता है.
यदि आप इसे गलती से डाउनलोड कर ले तो यह आपके फोन की गैलरी जैसे images, video तथा इसके साथ आपके मेसेज को भी leak कर सकता है.
आज हम आप लोगो को बताएँगे की आप कैसे real whatsApp को पहचान कर पाएंगे. और fake Whatsapp से कैसे बच सकते है.
whatsapp ko हैकर से सुरक्षित कैसे रखे?
whatsapp का इस्तेमाल एक प्राइवेट डाटा स्टोरेज  की तरह कैसे करे?
किसी के भी whatsapp पर नज़र रखे?

Fake WhatsApp क्या है?


जिन Messaging App का Looks, Design & Properties बिलकुल WhatsApp केतरह होता है. वह सभी app, . वो सभी Fake WhatsApp के list में आते है.
Fake WhatsApp आज से नहीं बहुत पहले से Internet पर मौजूद है. Fake WhatsApp की श्रेणी में आते. जैसे की Update Whatsapp Messenger, WhatsAppGB, WhatsApp Plus.
पहले यह सभी Fake WhatsApp अन्य वेबसाइट पर मौजूद होते थे और यूजर इन्हें वहा download  करता था, लेकिन इस समय Fake WhatsApp अब google play store पर भी देखा गया है. जोकि अब तक सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाता था.
android user इस Fake WhatsApp को ओरिजिनल एप मान कर अपने फ़ोन में डाउनलोड कर रहे है. जबकि यह एक इन्फेक्टेड app है जो आप के फ़ोन में इंस्टाल होने बाद आपके सरे डिटेल को leak कर सकता है.

Fake WhatsApp को  कैसे पहचाने ?

fake-whatsapp-vs-original-whatsapp
यदि आप किसी वजह से अपने smartphone में Play store से WhatsApp download करना चाहते है. तो आपके पास केवल एक ही तरीका है जिससे आप उस Fake WhatsApp को पहचान सकते है, और उसे download करने से बच सकते है.
आप जब भी WhatsApp Download करे तो उसके पहले उस एप के additional information की जरुर जाँच कर लें.  इसमे आप एस एप के developer की जाँच जरुर कर ले क्योकि आप यही से आप पता कर सकते है की कौन Fake WhatsApp है, और कौन original WhatsApp है.
whatsapp का इस्तेमाल एक प्राइवेट डाटा स्टोरेज  की तरह कैसे करे?
write bold, italic,underline इन whatsapp 


Fake WhatsApp Download से कैसे बचे ?
fake-whatsapp-legit-whatsapp
Fake on the left,                    legit on the right

  • यदि  WhatsApp के Additional information में Installs 1 billion से कम है और इसके साथ ही Developer में Gmail Id(khalid0naimi@gmail.com) लिखा है, या इसी तरह का कोई Gmail ID है तो आप fake whatsapp download कर रहे है. आपको इसे download नहीं करना चाहिए.
    fake-whatsapp-legit-whatsapp-2
  • ओरिजिनल WhatsApp में  आप  developer के पते को देख सकते है जो ईमेल के निचे लिखा है. और  USA का  address लिखा होता है. जबकि Fake WhatsApp में कोई एड्रेस नहीं लिखा होता है.
  •  यदि एड्रेस में कोई भी संदेह हो तो उस एड्रेस को आप google में टाइप करें और पता करें की क्या यह सही है या नहीं. 
इन तरीको से आप पता कर सकते है की कौन सा WhatsApp oriniginal है और कौन fake WhatsApp है.
write bold, italic,underline इन whatsapp 
जानिए whatsapp ग्रुप में किसने आपका मेसेज पढ़ा 

Conclusion

Fake WhatsApp download से बचने के लिए आप ही लोगो को थोड़ी सी सतर्कता बरतनी पड़ेगी, क्योकि और खुद ही आप लोगो को identify करना होगा की कौन सा Fake WhatsApp है, कौन Original WhatsApp है.
क्योकि यदि आप ने WhatsApp downloading में थोड़ी से भी लारवाही की और गलती से  Fake WhatsApp download हो गया तो हो सकता है की वह आपके पर्सनल डिटेल को leak कर दे, और एक बार ऐसा हो गया तो आप एक बड़ी मुसीबत में फस सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Fake WhatsApp बन सकता है आपके मुसीबत का कारण आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे जितना हो सके उतना अपने मित्रो में शेयर करें ताकि आपका कोई भी मित्र या पहचान वाले इस  Fake WhatsApp ले चक्कर में न पड़े. इसे सोशल मीडिया facebook, twitter, googleplus, instagram, digg पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें