रविवार, 26 नवंबर 2017

How to Create a Blog in Hindi (ब्लॉग कैसे बनायें)

How-to-Create-a-Blog-in-Hindi
दोस्तों यदि आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है, और उस ब्लॉग से आप पैसे भी कमाना चाहते है तो हम आज आप लोगो को इसी के बारे में बताने वाले है कि How to Create a Blog in Hindi (ब्लॉग कैसे बनायें). blog बनाने के 5 ऐसे स्टेप बताने वाले है, जिसे यदि आप फॉलो करें तो आप का ब्लॉग कुछ ही समय में काफी फेमस हो जायेगा और आप उससे काफी पैसे भी कमाने लगेंगे.

 ब्लॉग एक ऐसा ब्यवसाय है जो है, जो आपके लिए पैसा कमाता है, लेकिन जब उसे सही तरीके से किया जाए. यदि आप इसे सही तरीके से नहीं करते है तो आप इस व्यवसाय में काफी सफल नहीं हो सकते. और इन्टरनेट पर यही खोजते रह जायेंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

 लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप इसमे रातो रात सफल हो जायेंगे. लेकिन यदि इसे आप एक प्लानिंग के साथ शुरू करते है तो आपको सफलता जरुर मिलेगी.
 यदि आप सच में एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो, आप बिलकुल सही जगह पर है, और आप इस आर्टिकल How to Create a Blog in Hindi (ब्लॉग कैसे बनायें). को पढ़ कर जरुर एक ब्लॉग शुरू कर सकते है.

अपना ब्लॉग कैसे बनायें? How to Create a Blog in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे स्टेप बताएँगे जिसे आपको फॉलो करना है, और आप एक सफल ब्लॉग के मालिक बन जायेगें. ब्लॉग शुरू करने के best 50 टॉपिक्स 
  1. Choose market 
  2. Setup Blog 
  3. Create Content  
  4. Monetize 
  5. Syndicate

Step-1 : Choose Market 

यहाँ पर इसका आशय या मतलब आपके ब्लॉग टॉपिक से है, की आप किस टॉपिक पर blogging करना चाहते है, उसकी market वैल्यू क्या है.. अब आप इसको चुनने के लिए दो चीजों का सहारा ले सकते है.
  1.  Passion  
  2. Knowledge

1- Passion

blogging एक ऐसी चीज़ है जिसमें  आप अपने passion के बारे में लोगो को बता कर उससे भी पैसा कम सकते है.
लेकिन आप खुद से पहले यह सवाल कीजिये की क्या  आपका passion पैसा कमाने के लायक है. उसकी market वैल्यू क्या है. क्या आपका passion लोगो को पसंद आएगा.
इन सब सवालो का जवाब आपको ही खोजना होगा. यदि इन प्रश्नों का जवाब पॉजिटिव है तो आप इसे blogging के लिए इस्तेमाल कर सकते है.


2- Knowledge

यदि आप अपने passion की बजाय अपने नॉलेज को blogging के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो भी आप सबसे पहले यह जनाने की कोशिश कीजिये की आप का नॉलेज लोगो को किस प्रकार से लाभ दे पायेगा.
क्या आप लोगो को अपने नॉलेज से जुडी किसी विषय पर उनकी समस्यायों का समाधान कर पाएंगे. या आप अपने जानकारी के द्वारा लोगो की किस प्रकार से सहायता कर पाएंगे.

Step-2 : Setup Blog

जब आप market सेलेक्ट कर लेते है तो आपका दूसरा स्टेप है, की आप अपने ब्लॉग का स्टेप करें.
जब आप blog  का setup करने जा रहे है तो यहाँ पर भी आप दो बातो का ख्याल जरुर रखे की आप किस प्रकार के ब्लॉग को शुरू करना चाहते है.

  1. Free blogging platform (Create a Blog for free) 
  2. Paid blogging platform

1- Free blogging platform  (Create a Blog for free)

यदि आप एक दम free blog बनाने के बारे में सोच रहे है तो मैं आपको यदि सलाह दूंगा की आप कम से कम एक domain name जरुर खरीद लें.
आप अपना free blog, blogger.com पर शुरू करें . free ब्लॉग को blogger.com पर ही  क्यों शुरू करें? क्योकि यह google द्वारा बनाया गया blogging प्लेटफोर्म है, जो काफी सिक्योर है. और आप इसमे अपने domain को attach कर दें.
free ब्लॉग को सबसे बड़ी समस्या यह है की यदि आप blogging platform के रूल्स को फॉलो नहीं करते है तो वह कभी भी आपके ब्लॉग को शटडाउन कर सकती है, और आप कुछ नहीं कर सकते है.

2- Paid Blogging platform

यदि आप blogging में ज्यादा पैसा खर्च कर सकते है तो मैं आपको wordpress पर अपना ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा.
 paid platform के लिए आपको एक domain name और एक hosting space लेने की जरुरत होती है. जिसका आपको वार्षिक पेमेंट करना होता है.
paid platform  की खासियत यह है की आप का इस पर पूरा कंट्रोल होता है. और इसे कोई बंद नहीं कर सकता है.
blogger par documents kaise upload karen

Step-3 : Create Content

जब आप अपने blog का setup कर लें तो तीसरा स्टेप है, कि अब content तैयार किये जाये, क्योकि विजिटर content के लिए ही आयेंगे और जब उनको content नहीं मिलेगा तो वे दुबारा ब्लॉग पर नहीं आयेंगे.
content लिखने के पहले आप को कुछ page जैसे about us, contact us, privacy policy, disclaimer आदि page जरुर बना लें.  High quality content कैसे लिखे?
अब आप के सामने यह प्रश्न है की content कौन सा लिखे-

  1. News 
  2. Reviews 
  3. List 
  4. Guides 
आप इन चारो प्रकार में से किसी एक को यह सभी प्रकार के content को अपने ब्लॉग के लिए लिख सकते है.
आप अपने नॉलेज या passion के आधार पर इन में से किसी एक पर या बारी बारी से सभी पर content तैयार कर सकते है.
 आप जब भी कंटेंट लिखे तो इस बात का ख्याल जरुर रखे की आपका content जिस टॉपिक पर लिखा गया है वह उस टॉपिक को पूरा कवर किये हुए हो,  और 700 शब्दों से कम का ना हो.
और जब आपके ब्लॉग पर 30 से 40 कंटेंट हो जाए तो आप अब monetize के लिए तैयार है.

Step-4: Monetize

अब आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उसे monetize भी करना होगा, क्योकि आप यदि इसे मोनेटाइज नहीं करते है तो आप इससे पैसे नहीं कमा सकते है.
ब्लॉग को आप तीन तरह से monetize कर सकते है

  1.  Adsense 
  2.  Affiliate 
  3.  Direct Sell Your Ad Space


1- adsense

लगभग सभी blogger की पहली पसंद होती है , वह अपने ब्लॉग को adsense से मोनेटाइज करें. क्योकि यह ऑनलाइन दुनिया में बहुत ही भरोसेमंद विज्ञापन दाता  है, और यदि आप इसके नियमो का उल्घंन ना करे तो यह पैसे जरुर देता है.  adsense से अप्रूवल कैसे प्राप्त करें यह  पोस्ट जरुर पढ़े.

2- Affiliate

जब आप अपने ब्लॉग को इस प्रकार से monetize करते है तो इसमे जिस कंपनी से आप affiliate होंगे, उस कंपनी के प्रोडक्ट को आप जब अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट करके उसे sell करेंगे तो हर एक sell पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

3- Direct Sell Your Ad Space

यदि आपका ब्लॉग काफी लोकप्रिय हो गया है तो आप इसमे advertiser से डायरेक्ट संपर्क कर के अपने  ब्लॉग का ad space को उन्हें सीधे ही बेच सकते है, और उससे पैसा कमा सकते है.
लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक जरुर होनी चाहिए

Step -5: Syndicate

अब आप यह सोच रहे होंगे की यहाँ पर syndicate का क्या मतलब है तो आप यह जान ले की यह सिंडिकेट दो  चीजों को मिलाने से बना है.
  1. Create Brand 
  2. Promote Your blog post on social media 
  3. Offline Promotion

1- Create Brand

brand बनाने का मतलब यह है की आप facebook, twitter, g+, Pineterest, LinkedIn आदि सोशल वेबसाइट पर अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज बनाये. और उसे डेली मेन्टेन करें.

2- Promote Your blog post on social media

आप जब भी आपने किसी content को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें तो आप उसे सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.
 क्योकि आप आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक या विजिटर तभी आयेंगे जब लोग आपके ब्लॉग के बारे में जानेंगे, यदि लोग आपके ब्लॉग के बारे में नहीं जानेंगे तो आपके लिखे कंटेंट को कौन पढ़ेगा.

3- Offline Promotion

यदि आप पैसे खर्च कर सकते है तो आप इसे न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते है. किसी पत्रिका में इसका प्रचार कर सकतें है.

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपके प्रश्न ब्लॉग कैसे शुरू करें ? का उत्तर आपको मिल गया होगा, यह आर्टिकल आपको अपना ब्लॉग शुरू करने में काफी मददगार भी होगा. यदि कोई  भी इन 5 best method को फॉलो करे तो उसे ब्लॉग शुरू करने में आसानी होगी. उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट  How to Create a Blog in Hindi (ब्लॉग कैसे बनायें) आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर  जरुर शेयर करें.

1 टिप्पणी: