रविवार, 19 नवंबर 2017

Smartphone Camera Flash की जानकारी हिंदी में

smartphone-camera-flash
दोस्तों हम सभी मोबाइल फ़ोन या यूं कहे की smartphone का इस्तेमाल तो करते ही है. इस्तेमाल क्या करते है अब यह हम लोगो के जीवन का एक हिस्सा बन गया है. जब हम सब कोई smartphone खरीदने जाते है तो उसका camera का मेगापिक्सेल, aperture देखते है. लेकिन उसके flash पर शायद  ध्यान देते होंगे. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगो को बताने वाले है , Smartphone Camera Flash mechanism के बारे में .

Smartphone Camera Flash के प्रकार

दुनिया में तेज़ी से हर एक चीज़ का विकाश हो रहा है, इसी कारण हर रोजे एक नए नए हम लोगो को देखने को मिलती है. जहा पुराने smartphone में सिर्फ एक ही LED लाइट का इस्तेमाल होता था, जैसे की कुछ smartphone में अब भी आ रहा है.
bold italic अब whatsapp में भी
लेकिन अब कुछ smartphone में dual led flash, triple led flash, quand led flash, true tone flashआ रहा है.
यह smartphone camera के प्रकार है और यह सभी आपके smartphone के camera से खिचे गए पिक्चर की क्यालिटी पर असर डालती है.
SmartPhone list जिन्हें Oreo का update मिलेगा.


xenon flash

पुराने नोकिया के कुछ फोंस में यह flash देखने कोमिल जाता है. जैसे nokia n8, nokia n82,  nokia 808 इसके अलावा sony के कुछ फ़ोन में भी यह flash पाया जाता था.
इस flash में एक ग्लाश tube के अन्दर में xenon गैस भरी होती है, और उसमे हम  हाई वोल्टेज देते है तो वह बहुत तेज़ी से सफ़ेद लाइट फेकता है.  लेकिन अह बहुत ही कम समय के लिए लोघ्त फेकता है.
अब ऐसे में आप यदि बहुत ज्यादा अँधेरे में भी हो तो आप का बढ़िया फोटो आ जायेगा. जहा तक फोटो camera की बात है या DSLR camera की बात है तो उसमे भी xenon flash का ही इस्तेमाल होता है.
लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमजोरी यह है की आप इसे टोर्च की तरह से लगातार ऑन नहीं रख सकते है. और दूसरी सबसे बड़ी बात यह है की इसकी लाइट इतनी तेज़ होती है की dust पार्टिकल भी इससे दिख जाते हिया और फोटो में आ जाते है. यह बैटरी की खपत भी ज्यादा खपत करता है.
mobile screen ratio kya hota hai?
Indus OS kya hai?

Single LED Flash

चुकी xenon flash ज्यादा बैटरी की खपत करता है, इसीलिए इसकी जगह पर  LED flash का इस्तेमाल किया जाने लगा. जिसमे एक single led module लगा होता है, और यह जलता भी है और जब फोटो क्लिक को रही होती है तो ब्राइट लाइट देता है.

Dual LED true tone flash

सबसे पहले apple ने अपने  फ़ोन iphone 5s पहली बार दो led flash लेकर आया और इसे true tone flash का नाम दिया. अब इसमें जो दो led लगे हुई है उन दोनो  की अलग अलग properties है.
इसमे एक led थोड़ी ambiant होती है, और दूसरी थोड़ी ब्लू शेड वाली led होती है. और इसमे फ़ोन का software फोटो लेने के पहले यह चेक करता है की जहा पर आप फोटो क्लिक कर रहे है वहा का लाइट कैसा है, उसे मैच करता है और उस जगह के लाइट के हिसाब से ही images को नेचुरल लुक देने के लिए software वाइट led और येलो led से निकालने वाले लाइट को कंटोल करता है.
और इसी कारण इससे लिया गया फोटो एकदम नेतुरल कलर में आता जाता है. इसके बाद बहुत सी smartphone कंपनी ने इस कांसेप्ट को अपनाया और अपने मोबाइल में dual led flash या true tone flash देने लगी.
OTG क्या होता है?


Tri led flash

लेकिन कुछ कम्पनी ने अपने मोबाइल ने दो led से बढाकर three led कर दिया, लेकिन इसमे apple जैसी बात नहीं थी फिर भी flash लाइट बढ़िया हो जाने के कारण पिक्चर quality में सुधर हो गया.

qual led true tone flash

जब appleने iphone 7 लाया तो उसके साथ वह qual led true tone flash लाया, इसमे दो led येलो शेड वाली और दो led कूलर शेड वाली थी. apple ने इसमे और बढ़िया तरीके से जहा पर फोटो लिया जा रहा है वहा के color temperature के हिसाब से ही quand led flash को ऑन करता है. इससे जो भी फोटो क्लिक किये जाते है वो एकदम भी नेचुरल लुक वाले होते है.

Low Light में Smartphone Camera Flash का असर 

दिन में तो फोटो सभी smartphone के camera अपनी क्षमता के हिसाब से बढ़िया प्रदर्शन करते है, लेकिन जब  बात  रात  में पिक्चर क्लिक करने की आती है तो, camera flash की महत्वपुर्ण हो जाता है, और यदि किसी camera का flash लाइट सही नहीं है तो आप low light में आप बढ़िया पिक्चर नहीं ले पायेंगे, और पिक्चर इस प्राकर से आएगी की मुह पर टोर्च जला कर पिक्चर क्लिक किया गया हो.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप यह समझ गए होंगे की smartphone camera में flash का क्या महत्व है. और यह किस प्रकार से पिक्चर quality को प्रभावित करता है. यदि आप कोई फ़ोन खरीदने  की सोच रहे  है तो आप camera flash पट भी ध्यान जरुर दें.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट Smartphone Camera Flash की जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आया होगा. इसे आप पाने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें. और मेरे इस ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें