गुरुवार, 16 नवंबर 2017

Top email tracker tools की जानकारी gmail user के लिए

top-email-tracking-tools
दोस्तों आज हम आप लोगो को Top email tracker tools की जानकारी देने वाले है, लेकिन यह  email tracker tools अभी सिर्फ gmail user के लिए ही उपलब्ध है. वैसे आज के समय में gmail ही email का रूप ले लिया है, शायद की कोई ऐसा इन्टरनेट यूजर होगा जिसके पास gmail id नहीं होगी.
सामान्यत: जब भी आप email सेंड कर देते है तो आप को पता नहीं चल पता है की वह email पंहुचा है या नहीं, रीड किया गया है या नहीं इस तरह की कोई जानकरी उपलब्ध नहीं हो पाती है. लेकिन आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने भेजे गए email को पूरी जानकरी कर लेंगे की आपका भेजा गया email कब पढ़ा गया.
email tracking एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है यह जानने का की आपका भेजा गया email कब पढ़ा गया. email tracking के यह tools google chrome extension है. जिसके द्वारा आप अपने email की tracking कर सकते है.

Email tracker tools for Gmail User in Hindi

1- MailTrack -

आपने ने whatsapp में देखा होगा की आपका जब किसी को कोई मेसेज सेंड करते है तो यदि वह उसे रीड कर लेता है तो आपके whatsapp में डबल ब्लू टिक मार्क आ जाते है.
ठीक इसी प्रकार से से यदि आप MailTrack chrome extension का इस्तेमाल करते है तो जैसे ही आपका email डिलीवर होगा डबल टिक आपके  send मेल पर आ जायेगा और जैसे ही यूजर आपके email को रीड कर लेगा यह डबल टिक green हो जायेगा.

आप free email tracker , real time desktop notification और email notification और 6 महीने की हिस्ट्री भी ले सकते है. बस आपके प्रतेक email के निचे एक signature 'Sent with MailTrack' जुड़ जाएगा.
इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने google chrome में इंस्टाल करना होगा, और इसे अपने gmail अकाउंट से connect करना होगा. यह आपसे आपके email को  read, write, और सेंड करने की परमिशन मांगता है. यह एक best google chrome extension है.
Top-email-tracking-tools-1
24 घंटे में adsense अप्रूवल कैसे पाए?
pdf file se backlinks kaise banaye

2- MailTag

यह unlimited gmail tracker का सबसे best tools है जिसके द्वारा आप अपने भेजे गए email को ट्रैक कर सकते है, यदि आपने अपने email में कोई link भेजा है तो यह उसको भी ट्रैक करता है की email रिसीवर ने उस लिंक पर क्लिक किया है नहीं.
यह real time desktop notification देता है. जब आप कोई email सेंड करते है तो यह एक आइकॉन शो करता है और जैसे ही आपका भेजा गया email रीड कर लिया जाता है तो उस आइकॉन का कलर बदल जाता है.
मेलटैग आपके द्वारा भेजे गए ईमेल के आंकड़े बनाती है, कि आपने अब तक कितने ईमेल भेजे हैं, कितने पढ़े गए हैं, आप समय और दिनांक को भी ख सकते हैं जब रिसीवर ने  उस ईमेल को खोला और एक लिंक पर क्लिक किया.

gmail email को track  के लिए, आपको MailTagChrome Extension इंस्टॉल करना होता है. उसके बाद, यह आपकी परमिशन  gmail  तक पहुंचने के लिए पूछेगा बस इसे परमिशन दे  और फिर आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं.  जब भी आप एक नया email कंपोज़ करते हैं, तो आप mailtag का आइकॉन देखेंगे और यदि आप उसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस पर क्लिक करके उसे डिसएबल कर सकते हैं. यह gmail यूजर के लिए top google chrome extension है. यह mozilla firefox के लिए भी उपलब्ध है.
यदि आप इसके free version का इस्तेमाल करते है तो यह आपके email में निचे एक watermark के साथ email को सेंड करता है.
Top-email-tracking-tools-2
blogging से पैसे कैसे कमाए 5 पोपुलर तरीके 
google drive se high PR8 backlinks kaise banaye

3- Sales handy 

यह भी एक free email tracker tools में से एक है, जो आपके भेजे गए email की track करता है, यह email के read टाइम के साथ यह भी ट्रैक कर सकता है की आपने जो attachment मजा है वह भी ओपन किया गया है या नहीं.
यह आपको रिसीवर का स्थान दिखाएगा, ईमेल खोलने का समय, रिसीवर का ऑपरेटिंग सिस्टम और वह कौन सा ब्राउज़र उपयोग कर रहा है. यह सारा डिटेल दिखाता है.
इससे आप email tracking के अलावा अपने email को schedule भी कर सकते है की वह कब अपने आप नष्ट हो जाए.
यह भी एक chrome extension है. जिसे आपको अपने chrome browser में इंस्टाल करना होगा. और उसे अपने gmail account से जोड़ना होगा.
फोरम पोस्टिंग से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Conclusion

यदि आप एक blogger है या एक website owner है तो यह आपके लिए बहुत ही सहायक tools है लेकिन यह दी आप एक साधारण यूजर है तब भी यह email tracker tools आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है. क्योकि email भेजने के बाद यह जानना बहुत जरुरी होता है की वह पढ़ा गया या नहीं और यदि पढ़ा गया हो कब पढ़ा गया.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट Top email tracker tools की जानकारी gmail user के लिए बहुत ही पसंद आएगा और आप इसका  लाभ जरुर उठाएंगे, इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें ताकि वह भी इसका लाभ ले सके.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें