रविवार, 12 नवंबर 2017

Blogger पर document, pdf files upload कैसे करें?

upload-file-on-blogger0
दोस्तों यदि आप का ब्लॉग blogger पर है तो आप यह जानते ही होंगे की इस पर आप किसी भी फाइल को upload नहीं कर सकते है. इस पर आप केवल images फाइल को ही अपलोड कर सकते है. लेकिन यदि आप को कोई document files या pdf files अपलोड करनी हो तो आप नहीं कर पायेंगे. लेकिन आज हम आप लोगो को बताएँगे की Blogger par files upload kaise karen?

Blogger पर files upload की जरुरत क्या है?

यह प्रश्न आपके मन में जरुर आ रहा होगा की भाई आखिर blogger पर फाइल अपलोड की जरुरत ही क्या है ?
अब मान लीजिये की आप अपने हर पोस्ट का pdf files बना कर उसे अपने अपने विजिटर के साथ शेयर करना चाहते है,  या किसी software यह फाइल को ही विजिटर के साथ शेयर करना चाहते है या कोई डाउनलोड लिंक देना चाहते है तो आप को blogger पर files को अपलोड करने की जरुरत पड़ सकती है.

वैसे तो आप डायरेक्ट blogger पर images फाइल को छोड़ कर कीसी भी फाइल को अपलोड नहीं कर सकते है. लेकिन किसी फाइल को अपने विजिटर के साथ शेयर करने के लिए आप google drive की मदद ले सकते है.
  1. सबसे पहले आप जिस फाइल को शेयर करना चाहते है उसे उसे google drive पर अपलोड करना होगा इसके लिए आप पहले drive.google.com को ओपन करें.
  2. अब इसमे अपने gmail आईडी से लॉग इन करें.
    upload-pdf-files-blogger-1

  3. जब google drive ओपन हो जाए तो उसमे फाइल को upload कर दीजिये.
  4. जब फाइल अपलोड हो जाए तो उस पर right click कीजिये , और share आप्शन को सेलेक्ट करें.
    upload-pdf-files-blogger-2
  5. अब advance आप्शन  पर क्लिक कीजिये .
    upload-pdf-files-blogger-3
  6. अब यहा पर आप change लिंक पर क्लिक करें.
    upload-pdf-files-blogger-4
  7. यहाँ पर आप public on the web या anyone with this link में से किसी एक को सेलेक्ट करें.
    upload-pdf-files-blogger-5
  8. अब save बटन पर क्लिक कर दें.
  9. अब यहाँ से शेयर लिंक को कॉपी करें और done बटन पर क्लिक कर दें.
    upload-pdf-files-blogger-6
  10. अब इस लिंक को आप अपने blogger के किसी पोस्ट में लगा सकते है, और जो कोई भी उस लिंक पर क्लिक करेगा वही उस फाइल को देख सकता है और डाउनलोड भी कर सकता है.

Conclusion

चुकी यह ट्रिक टिप्स बहुत ही छोटा है, लेकीन यह आप लोगो को लिए बहुत ही कमाल का साबित हो सकता है. इसे अपना कर आप wordpress blog की तरह ही google drive की मदद से किसी भी फाइल या video को अपने blog पर upload कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Blogger पर document, pdf files upload कैसे करें? आप लोगो को जरुर पसंद आएगा, और मैं आप लोगो से उम्मीद करता हूँ की आप इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया facebook, twitter, googleplus पर जरुर शेयर करेंगे, ताकि आपके मित्र भी इससे फायदा उठा सके.

2 टिप्‍पणियां: