शुक्रवार, 3 नवंबर 2017

WhatsApp Send Message Delete करें

whatsapp-recall-feature
दोस्तों WhatsApp New Update आया है, वैसे तो आप जानते ही है की whatsapp अपने app में हमेशा कोई न कोई नया फीचर लाता रहता है. लेकिन इस बार जो इसने फीचर लाया है वो बहुत ही कमाल है, क्योकि इसमे आप अपने send किये गए मैसेज को delete भी कर सकते है. आज हम आप लोगो को whatsapp के इस नए फीचर के बारे में बताने वाले है की कैसे आप WhatsApp Send Message Delete करें 
whatsapp ko हैकर से सुरक्षित कैसे रखे?
whatsapp का इस्तेमाल एक प्राइवेट डाटा स्टोरेज  की तरह कैसे करे?
किसी के भी whatsapp पर नज़र रखे?
write bold, italic,underline इन whatsapp 
जानिए whatsapp ग्रुप में किसने आपका मेसेज पढ़ा 

WhatsApp New Update, Delete Messages For Everyone

WhatsApp में एक नया Update आया है, जिससे द्वारा आप भेजे गए मैसेज को delete कर सकते है. लेकिन यह भेजा गया मैसेज को आप सात मिनट के अन्दर ही delete करना होगा.
यदि आप किसी मित्र के पास गलती से कोई इमेज भेज देते है तो आप उसे भी सात मिनट दे अन्दर delete कर सकते है वह इमेज आपके मित्र के Whatsapp और उसके गैलरी दोनों जगह से delete हो जायेगा.
WhatsApp ने इस फीचर को काफी लम्बे समय के बाद लाया है.


WhatsApp Recall Feature क्या है?

मैसेज सेंड करने के हड़बड़ी में कभी कभी कोई ऐसा मैसेज को किसी को नहीं भेजना होता है, भेज देते है तो Whatsapp के इस फीचर का इस्तेमाल कर के आप इस भेजे गए मैसेज को रिसीवर के मोबाइल से delete किया जा सकता है.

  • लेकिन इसकी एक टाइम लिमिट है 7 मिनट, मैसेज सेंड करने के 7 मिनट के अन्दर ही केवल आप मैसेज को delete कर सकते है, यदि इस समय सीमा के पश्चात आप इसे delete करना भी चाहे तो यह संभव नहीं होगा.
  • अब अगर किसी से हड़बड़ी में कोई Message किसी और को Send हो जाता है, तो Users कुछ Time-Period यानि 7 मिनट के अन्दर अगर उस Message को Delete कर देते है तो वह Message रिसीवर के मोबाइल से भी delete हो जायेगा.
  •  delete मैसेज की जगह  पर  You Deleted this message दिखाई देने लगेगा. जिससे यूजर तो यह नहीं देख पायेगा की कौन सा मैसेज आया था लेकिन वह यह जान जायेगा की एक मैसेज आया था जिसे delete कर दिया गया है.
  • WhatsApp ने इस Feature का नाम “Delete for Everyone” & “Delete for me” रखा है.

whatsapp का इस्तेमाल एक प्राइवेट डाटा स्टोरेज  की तरह कैसे करे?
किसी के भी whatsapp पर नज़र रखे?
write bold, italic,underline इन whatsapp 
जानिए whatsapp ग्रुप में किसने आपका मेसेज पढ़ा 

WhatsApp Recall Feature कैसे काम करता है?

WhatsApp Recall feature updates संही तरह के मोबाइल OS जैसे iOS, android, windows, blackberry, सभी तरह के ऑपरेटिंग  परे इसे रोल आउट किया जा रहा है. whatsapp का यह फीचर को इस्तेमाल करने के लिए कुछ टर्म एंड condition है. जिसके तहत ही यह काम करेगा.

  1. सबसे बड़ी बात की यह WhatsApp Latest Version App install होना चाहिए यह तभी काम करेगा. और यह लेटेस्ट वर्शन भेजने वाले मोबाइल और रिसीव करने वाले मोबाइल दोनों में इसका लेटेस्ट update होना चाहिए.
  2. भेजा गया मैसेज 7 मिनट के अन्दर delete कर देना होगा, क्योकि इसके बाद यह delete नहीं किया जा सकेगा.
  3. जैसे ही User whatsapp recall message का इस्तेमाल करके किसी  message delete करेगा, तो deleted message की जगह यह WhatsApp default message दिखाई देगा.      ” You Deleted this message”.
  4. WhatsApp Recall Feature का इस्तेमाल  केवल Text Message ही नहीं बल्कि Image, Video, Documents, ZIP, Voice Message, Contact, Files, Locations इत्यादि सभी तरह के मैसेज के लिए किया जा सकता है. . यानि user किसी को कुछ भी  send करता है तो उसे 7 मिनट के अन्दर delete कर सकता है.
  5. लेकिन यह  Feature के WhatsApp Encrypted Message के लिए काम नहीं करेगा.

WhatsApp Send Message Delete कैसे करे?

  • यदि आपने कोई मैसेज गलती से सेंड कर दिया है तो आप उस भेजे गए मैसेज को टैप करके select कीजिये 
  • अब आप ऊपर delete आइकॉन पर क्लिक कीजिये  .
  • अब आपके सामने तीन आप्शन दिखाई देंगे.  
  1. Delete for me 
  2. Cancle 
  3.  Delete for Everyone
  • अब इसमे आपको Delete for Everyone पर क्लिक करना है,
  • जैसे ही  इस पर क्लिक करेंगे सेंड किया गया  मैसेज रिसीवर के मोबाइल से delete हो जायेगा और वहा पर एक मैसेज You Deleted this message दिखाई देने लगेगा.
    whatsapp-recall-feature

Conclusion

काफी समय से whatsapp के इस फीचर जिसे whatsapp recall feature कहा जा रहा है, का इंतजार काफी लोगो को था, और फाइनली अब जाकर लोगो का इन्ताजर ख़तम हो चूका है. लेकिन इसको इक्स्तेमाल करने के लिये आपको अपने whatsapp को google play store से इसे तुरंत update करिए .
मुझे उम्मीद  है की whatsapp recall feature आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. और इसके साथ ही मेरा यह आर्टिकल WhatsApp Send Message Delete करें . आप लोगो को पसंद आएगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें ताकि वह भी इसका लाभ ले सके.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें