Google Search History Delete कैसे करे

google-search-history-delete-kaise-kare
दोस्तों आज हम आप लोगो को Google Search History Delete करने के बारे में बताने वाले है.  चुकी लगभग 98 प्रतिशत लोग google search  इस्तेमाल करते है. चुकी google search के साथ gmail, youtube, news, Map आदि service भी प्रोवाइड कराती है.

google की इन सभी service में हम जो भी सर्च करते है, उन सभी सर्च डाटा को store कर लेता है. google search history में महीनो पुराना भी search history save रहता है.

google हमारे search किये गए शब्दों या वाक्यों को देख कर हमारे इंटरेस्ट का पता लगा लेता है, और उसी इंटरेस्ट का इस्तेमाल ad show में करता है. मतलब यह की हम जो ज्यादा सर्च करते है, google उसी के हिसाब से हमें सर्फिंग के दौरान विज्ञापन दिखाता है.

लेकिन यदि आप यह चाहते है की आपकी प्राइवेसी बढ़ जाये तो आप बढ़ी ही आसानी से google search history को delete भी कर सकते है.

Google Search History Delete kaise kare (कैसे करे)


पहले आप myactivity.google.com को ओपन करके इसमे लॉग इन कीजिये, यदि आप पहले ही google में लॉग इन कर  चुके है तो यह आप से लॉग इन के लिए नहीं कहेगा, और यदि आप लॉग इन नहीं किये है तभी लॉग इन के लिए कहेगा.

जैसे ही आप इसमे लॉग इन कर लेते है वैसे ही आपके सामने आपके द्वारा सर्च की गई क्वेरी का लिस्ट आ जायेगा की आज तक आपने क्या क्या google में search किया है. आपकी सारी search history ओपन हो जाएगी.
Google-Search-History-Delete-कैसे-करे

today search history को delete कैसे करे

यदि आप अपने search history को जो की उसी दिन देखि गई है, उसे delete करना चाहते है तो
  1. हरे पट्टी पर जो तीन डॉट दिखाई दे रहे है उस क्लिक करे, और delete पर क्लिक कर दे. Today search history delete हो जाएगी.
  2. यदि आप today के किसी एक history को delete करना चाहते है तो आप उस search history के सामने के तीन डॉट पर क्लिक करके उसमे से delete आप्शन पर क्लिक कर दे.
    Google-Search-History-Delete-कैसे-करे-2
Famous Search Engine Aur Inka Itihas Kya Hai?
Direct Address Bar Se Email Compose Kaise Kare 
[Gmail Tricks] Some Interested Search Of GOOGLE Software 

select google search history को delete करने का आसान तरीका

यदि आप उसी दिन के किसी सिलेक्टेड search history को delete करना चाहते है तो
  1. आप सबसे पहले ऊपर दिखाई दे रहे नीली पट्टी पर जो तीन डॉट दिखाई दे रहे है, उस पर क्लिक करे .
  2. अब इसमे select पर क्लिक करे , इस पर क्लिक करते ही search history को select करने का आप्शन आ जायेगा और आप जिस जिस history को  delete करना है उसे select करे.
    Google-Search-History-Delete-कैसे-करे-3
  3. जैसे ही आप history को select करते है तो ऊपर की नीली पट्टी हरि हो जाती है और उस पर trash का आइकॉन बन जाता है. अब  उस आइकॉन पर क्लिक करके select करके search history delete कर दीजिये.
    Google-Search-History-Delete-कैसे-करे-4


delete all my google search history

यदि आप अपने google account के all search history, या किसी ख़ास date की google search history, या किसी दो date के बीच की , सभी search history को delete all करना है तो आप
  1. सबसे पहले आप ऊपर के नीली  पट्टी पर दिखाई दे रहे तीन डॉट पर क्लीक करे.
  2. अब इसमे से delete activity by पर क्लिक करें, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा.
    Google-Search-History-Delete-कैसे-करे-4
  3. इसमे आप अपने सुविधा के हिसाब से date को select करके या सभी all time को एक साथ ही delete कर सकते है.
    Google-Search-History-Delete-कैसे-करे-5

google को search history को save करने  से कैसे रोके

यदि आप यह चाहते है  की आपके search history को google save न कर पाए तो उसके लिए आप इस पेज में एक छोटी सी setting बदल दीजिये. जिससे google आपके search history को save नहीं करेगा.
  1. इसके लिए पहले आप ऊपर के नीली पट्टी के तीन डॉट पर क्लिक करे.
    google-ko-search-history-save-karne-se-kaise-roke-1
  2. अब इस menu में से activity controls पर क्लिक करे, जैसे ही  आप इस पर क्लिक करते है एक नया पेज ओपन होता है, यहाँ से आप Web & App Activity, Location History, Device Information, Voice & Audio Activity, YouTube Search History, YouTube Watch History को pause कर सकते है.
    google-ko-search-history-save-karne-se-kaise-roke-2
  3. activity को pause करने के लिए दाहिने तरफ दिखाई रहे नीले बटन को स्लाइड कर के off करे
  4. जैसे ही आप स्लाइड को आफ करते है एक पॉपअप विंडो ओपन  होगा और वहा से आप pause बटन पर क्लिक करके अपने google पर करने वाले activity को pause कर सकते है.
    google-ko-search-history-save-karne-se-kaise-roke-3
इन्हें भी पढ़े
Gmail को Two Step Verification से Secure कैसे करे 
Top 10 Google Facts In Hindi

Conclusion

google हर एक service free देता  है, तब भी वह पैसा कहा से कमाता है.उसके कमाई का मुख्य जरिया विज्ञापन है. यूजर के इंटरेस्ट के हिसाब से विज्ञापन को दिखाने के लिए ही google सभी यूजर के google search history,  Location History, Device Information, Voice & Audio Activity, YouTube Search History, YouTube Watch History को save करता है,और विज्ञापन सर्व करता है.

मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Google Search History Delete kaise kare (कैसे करे) आप लोगो को काफी पसन्द आया होगा, यदि पोस्ट के सम्बंधित confusion हो तो आप उसे comment के जरिये पूछ सकते है.

No comments:

Post a Comment