Google Drive Se Delete file Ko Recover Karne Ki Puri Jankari [Hindi]

google-drive-se-delete-file-ko-recover-kaise-kare
दोस्तों आप लोगो को google के एक फेमस सर्विस google drive के बारे में पता ही होगा.  जिसमे आप अपने  किसी भी फाइल को बड़ी ही आसानी से store कर सकते है. इसमे आप ठीक वैसे ही फाइल को store कर सकते है जैसे ही आप अपने  computer में . लेकिन कभी कभी गलतीवश कोई बहुत ही महत्पूर्ण फाइल वहा से delete हो जाती है, आज हम आप लोगो को इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप google drive  से delete file को recover या restore कैसे कर सकते है.

जब कभी हमारे computer में कोई फाइल delete हो जाती है तो उसे हम अपने recycle bin से recover कर लेते है. ठीक उतना ही आसान है google drive से delete file को recover करना. लेकिन कुछ यूजर को इसकी जानकरी नहीं होती है, जिससे वे परेशान हो जाते है.

Google Drive se Delete File ko Recover Karne ka Tarika


पहले आप < जिस प्रकार से computer में delete फाइल recycle bin में पहले store हो जाती है उसे वह से restore कर सकते है. ठीक उसी प्रकार से google drive से भी delete file भी trash में जाकर restore हो जाती है. और आप उसे वहा  से restore कर सकते है.
इन्हें भी पढ़े
Famous Search Engine Aur Inka Itihas Kya Hai?
Direct Address Bar Se Email Compose Kaise Kare 
[Gmail Tricks] Some Interested Search Of GOOGLE Software 

आप निम्न स्टेप को फॉलो कर google drive से delete file को restore कर सकते है.
  1. सबसे पहले आप अपने google drive को ओपन करे,
  2. यहाँ पर आपको बाए तरफ trash का आप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करें. आपके क्लिक करते ही trash का फोल्डर ओपन हो जायेगा. जहा पर आपकी delete file दिखाई देगी. जितने भी फाइल आप delete किये होंगे वह सभी यहाँ पर दिखाई देगी.
  3. अब  जिस फाइल को आप restore करना चाहते है, उस पर right क्लिक करें.
  4. अब इसमे restore आप्शन पर क्लिक करे दें.
    google-drive-me-delete-file-ko-recover-karane-ka-asan-tarika
आपकी delete file recover हो जाएगी, और पुन: इस फाइल का इस्तेमाल अपने काम के लिए कर सकते है.
इन्हें भी पढ़े

Conclusion

आप ऊपर बताये गए तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने google drive से delete file को बड़ी ही आसानी से restore या recover कर सकते है.यदि आप अपने hard disk से delete या format data को recover करना चाहते है तो आप हमारे यह पोस्ट जरुर पढ़े. hard disk से delete डाटा को recover कैसे करें 

मुझे उम्मीद है की अज यह पोस्ट आप लोगो को जरुर अच्छा लगा होगा. यदि इस पोस्ट से जुडी कोई confusion हो तो आप कमेंट के जरिये उसे हमसे पूछ सकते है. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twiter, और google plus पर जरुरशेयर करे ताकि आपके मित्र भी इसका लाभ उठा सके.

No comments:

Post a Comment