Mobile Hang Problem Thik Karne ka Asan Tarika

Mobile-Hang-Problem-Thi-Karne-ka-Asan-Tarika
दोस्तों आज इस पोस्ट में हिम आप लोगों को Mobile Hang Problem Thik Karne ka Asan Tarika के बारे मे बताने वाले है. यदि आप smartphone mobile का इस्तेमाल करते है तो आपके Mobile Hang Problem का सामना भी किया होगा. जब Mobile Hang हो जाता है तो पहले तो समझ में नही आता है की क्या किया जाये. और तो और  यह भी समझमें नहीं आता है की यह हैंग क्यों हो रहा है.

वैसे तो Mobile Hang होने  के कई कारण हो सकते है, मोबाइल मे इंटरनल स्टोरेज का काम होना, मोबाइल मे virus आ जाना, या ram आदि का कम होना.

आपने गौर किया होगा की जब फ़ोन नया होता है तब हैंग नहीं करता है लेकिन ज्यो ज्यो पुराना होता है Mobile में Hang Problem होने लगती है. तो सबसे पहले हम यह जानेंगे की Mobile phone Hang क्यों होता है.

Mobile Phone hang Problem होने के कारण और उसे ठीक करने का आसान तरीका 

#1- Internal Storage का भरा होना

यदि आपके मोबाइल का internal storage भरा हुआ है, तो भी आपके मोबाइल में हैंग की प्रॉब्लम आएगी.

ठीक करने का तरीका - आप अपने सभी फोटोज,विडियो,म्यूजिक को इंटरनल मेमोरी की बजाय मेमोरी कार्ड या external स्टोरेज में save रखे.
google files go app
unlock android pattern lock without data lose
stock android


#2- Mobile ka Ram कम होना

यदि आपका मोबाइल दो या तीन साल पुराना है तो हो सकता है की उसकी ram कम हो. जिससे आपका मोबाइल हैंग कर सकता है.

ठीक करने का तरीका - चुकी mobile phone की ram को बढाया नहीं जा सकता है, इसीलिए आप अपने मोबाइल में एक साथ कई app को ओपन ना करे, और उसकी बैकग्राउंड app को किल कर दें.

#3- Multitasking करना

यदि आप अपने mobile में एक साथ कई काम करते है, जैसे चैटिंग के साथ video देखना आदि तो भी mobile हैंग कर सकता है.  कुछ high-end phone को छोड़ दिया जाए तो multitasking में सभी mobile phone हैंग करते है. high-end phone भी हैंग कर जाते है.

ठीक करने का तरीका - mobile mobile ही है,वह desktop या laptop नहीं बन सकता है. इस लिए मोबाइल में एक साथ कई काम ना करे, एक साथ कई काम करने के कारण भी आपका मोबाइल हैंग कर सकता है. mobile से एक बार में एक ही काम करें

#4- mobile मे बहुत ज्यादा app का install करना

बहुत से लोग अपने मोबाइल में जो भी app उन्हें अच्छा लगता है उसे install कर लेते है, ऐसे बहुत से app है जो ज्यादा space और ram का इस्तेमाल करते है. जोmobile hang problem का कारण होता है.

ठीक करने का तरीका - heavy app को install करने से बचे,और यदि आप पहलेसे install किये हुये है तो उन्हें delete कर दे.

यदि आप ऐसे app भी इनस्टॉल किये हुए है जिनकी जरुरत आपको नहीं है तो आप उन्हें भी delete कर दें.


#5- Cache memory का भरा होना 

जब हम अपने मोबाइल मे किसी app या ब्राउज़र को ओपन करते है तो मोबाइल के internal storage में cache file और cookies save हो जाते है,जिससे cache memory भर जाता है.

यदि आपके mobile का cache memory भरा हुआ है तो भी आपका mobile में  hang problem होगा और वह बार बार हैंग होगा. क्योकि यह internal memory में ही save होता है

ठीक करने का तरीका - आप रेगुलर अपने mobile के cache memory को clear करते रहे, जिससे आपके मोबाइल में फालतू की डाटा save न हो और आपका  mobile hang problem से बच सके.

cache file को delete करने के लिए आप setting >  storage > cache data  पर जाकर क्लिक कर इसे खाली कर सकते है.
rooting ya jailbreak kya hota hai?
open locked data without password
OTG क्या होता है?

#6- Mobile Phone में Virus का होना 

यदि आपके मोबाइल में वायरस है तो भी आपका फ़ोन हैंग करेगा, क्योकि वायरस फाइल की साइज़ को बढ़ा देते है,जिससे file ram पर लोड नहीं हो पाता है,और मोबाइल में हैंग की प्रॉब्लम आ ने लगती है. अपने मोबाइल में  वायरस का पता लगाने के लिए यह पोस्ट पढ़े- मोबाइल में वायरस का पता कैसे करे  

ठीक करने का तरीका - यदि आप internet पर browsing और सर्फिंग करते है तो कभी भी unsafe साईट को सर्च ना करें. और अपने मोबाइल में  एक बढ़िया एंटीवायरस का इस्तेमाल जरुर करें. ताकि फ़ोन वायरस से इन्फेक्टेड ना हो पाए.

Conclusion

ऊपर बताये गए तरीको को अपना कर आप अपने mobile की hang problem से छुटकारा पा सकते है, और अपने मोबाइल को लॉन्ग टाइम तक बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते है.

मुझे उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट Mobile Hang Problem Thik Karne ka Asan Tarika आप लोगों को जरुर पसंद आया होगा. इस पोस्ट से सम्बंधित कोई confusion हो तो आप comment बॉक्स के जरिये हमसे जरुर बताये.    इसे आप social media पर जरुर शेयर करें.

No comments:

Post a Comment