मंगलवार, 5 दिसंबर 2017

how to find your monitor refresh rate kya hota hai (क्या होता है?)

monitor-refresh-rate-1
दोस्तों जब भी आपको मॉनिटर खरीदना होता है तो आप यह सोचते है की इसकी साइज़ 20 इंच हो, 22 इंच  या 24 इंच हो. लेकिन क्या आपने कभी अपने monitor  की specification पर ध्यान दिया है की इसमे लिखा refresh rate क्या होता है?
जब कभी आप अपने monitor की refresh rate को देखे तो इसमे 50Hz, 60Hz, 120Hz, 144Hz लिखा होता है. क्या आपने कभी यह सोचा है की यह क्या है, या इसका क्या मतलब है. चलिये आज हम आपको इसी refresh rate के बारे में बताते है.

Monitor refresh rate kya hota hai (क्या होता है?)


monitor के refresh rate का सीधा सा मतलब यह होता है की आपका monitor 1 सेकंड में कितनी बार refresh होगा.
अर्थात यदि किसी monitor  का refresh rate 60 Hz है तो वह 1 सेकंड में 60 बार refresh होता है. या नए इनफार्मेशन के साथ 60 बार update होता है.
अब मान लेते है कि आप अपने कंप्यूटर पर कोई गेम खेल रहे है और आपका कंप्यूटर भी 60 Hz के हिसाब से signal भेज रहा है तो आपको गेम खेलने में  कोई दिक्कत नहीं होगी.
लेकिन यदि आप का कंप्यूटर काफी फ़ास्ट है और उस गेम को 120Hz पर भेज रहा है, और आपका monitor इससे  कम जैसे 60Hz refresh रेट का है तो आपका monitor बिच के कुछ फ्रेम को नहीं दिखा पायेगा.
इन्हें भी अवश्य पढ़े 

Simple monitor और Gaming monitor में अंतर

एक सिंपल monitor का refresh rate जहा 50Hz से 60Hz होता है वहीँ एक gaming monitor का refresh rate 120Hz से 144Hz होता है.
अब आप यह सोच रहे होंगे की आखिर gaming monitor की refresh rate इतना ज्यादा क्यों होता है.
इसका कारण यह है की  high end game को आपके कंप्यूटर के CPU और GPU high refresh rate पर आउटपुट करते है.
जिसके कारण उस गेम को खेलने के लिए आप को भी उस refresh rate के बराबर refresh rate वाले monitor होने पर ही उस गेम के सभी फ्रेम को अच्छी तरह से देख पाएंगे.


अपने monitor refresh rate को कैसे जाने ? how to check monitor refresh rate windows 10

  1. अपने monitor refresh rate जानने के लिए आप अपने desktop पर राईट क्लिक कीजिये.
  2. अब इसमे आप यहाँ पर dispaly setting पर क्लिक करें.
  3. अब आप यहाँ पर advance display setting पर क्लिक करें.
  4. यहाँ पर आपको display adapter properties पर क्लिक करें.
  5. अब जो windows ओपन हुई है उसमे monitor टैब पर क्लिक करें तो आपको अपने monitor का refresh rate मालूम चल जायेगा.
Monitor-refresh-rate

इन्हें भी अवश्य पढ़े 

Conclusion

जिस monitor का refresh rate जितना अधिक होता है, वह उतनी ही स्मूथली से किसी भी high end गेम्स को play कर देता है. यदि गेम और monitor के refresh rate में अंतर होता है तो वह गेम सही ढंग से कंप्यूटर में नहीं चल पता है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट how to find your monitor refresh rate kya hota hai (क्या होता है?) आप लोगों को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और मेरे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हर नए पोस्ट के notification को अपने email में  पाने के लिए. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें