Output devices kya hota hai (क्या होता है)

Output-Devices-kya-hota-hai
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताने वाले है की Output devices kya hota hai (क्या होता है)? मैंने अपने पिछले पोस्ट में आप लोगो को बताया कंप्यूटर क्या है.
लेकिन आज बताने वाले है की computer output devices क्या है? चुकी एक कंप्यूटर या कोई डिजिटल डिवाइस बिना किसी output devices के बिना पूर्ण नहीं बन सकती है.
इसीलिए लगभग सभी digital devices में एक या कई output devices जुड़े होते है. आज हम कंप्यूटर के output devices के बारे में जानेंगे.

Output devices kya hai? or Output Devices in Hindi


किसी भी कंप्यूटर से जुड़े वे सभी devices जो किसी प्रोसेस हो चुके डाटा की जानकारी की हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी को यूजर को दिखाती है. output devices कहलाते है.
जैसे - Monitor, Printer, Speaker आदि.

1- Computer Monitor

कंप्यूटर के प्रोसेस हुए डाटा को हम अपने मॉनिटर स्क्रीन पर देखत है, और यह computer का एक बहुत आवश्यक devices है.
यदि यह न रहे तो कंप्यूटर पर काम करना मुश्किल हो जायेगा. क्योकि हमारा कंप्यूटर को काम करेगा लेकिन हम यह नहीं जान पाएंगे की कंप्यूटर पर काम क्या हो रहा है.
मॉनिटर मुख्यत: do प्रकार के होते है.
1- CRT MOnitor
2- TFT Monitor

1- CRT Monitor

अब इस समय इस प्रकार के computer monitor नहीं आ रहे है. यह पुराने टीवी के जैसा दीखता था, और इसमें cathod ray tube का इस्तेमाल होता था, यही कारण है की इसे CRT monitor कहते है.

2- TFT Monitor

आज कल यही monitor लगभग सभी कंप्यूटर के साथ देखने को मिल रहा है. यह monitor CRT monitor से हल्का, कम विद्युत खर्च करने वाला, काफी बेहतरीन मॉनिटर होता है. अब इसमे भी कई प्रकार के मॉनिटर आ रहे है.
जैसे - LCD Monitor, LED Monitor आदि

2-Printer -

मॉनिटर पर दिखाई दे रहे किसी भी मैटर की किसी कागज पर प्रिंट आउट लेने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल किया जाता है. यह भी एक प्रमुख आउटपुट डिवाइस है.
कार्य और क्षमता के अनुसार प्रिंटर 3 प्रकार के होते है.
1- Dot Matrix printer
2- Inkjet Printer
3- Laser printer

1- Dot Matrix printer

इस प्रकार के प्रिंटर में रिदन का इस्तेमाल होता है. यह एक सिंगल कलर प्रिंटर है, इसकी प्रिंट की quality और स्पीड काफी कम होती है. लेकिन इसमे प्रिंटिंग का खर्च बहुत ही कम आता है.
अब इस प्रकार के प्रिंटर का इस्तेमाल बहुत कम हो गया है. अब यह प्रिंटर कुछ बांको में शायद मिल जायेंगे.
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
इन्हें भी पढ़े 

जानिए गोर्रिला ग्लास की सच्चाई
इन्टरनेट स्पीड की सच्चाई
फेसबुक auto liker का काला सच
विंडोज का registry editor एक मैजिक विंडोज
विंडोज run कमांड software को start करने का आसान  रास्ता
bold italic अब whatsapp में भी
एंड्राइड मोबाइल के 50 सीक्रेट कोड
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------


2- Inkjet Printer

यह प्रिंटर अक्सर रंगीन प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल किये जाते है. लेकिन इनके प्रिंटिंग का खर्च ज्यादा आता है. यह ऑफिस इस्तेमाल में बहुत ही कम उसे किये जाते है. लेकिन
इनका इस्तेमाल photo printing में ज्यादा किया जाता है. इनकी प्रिंट quality और स्पीड बेहतर होता है. आज कल इसमें आल इन ओने टाइप के प्रिंटर आ रहे है , जो scan, print और फोटोकॉपी भी करने में सक्षम होते है.

3- Laser printer

यह भी रंगीन और मोनो दोनों प्रकार के आते है लेकिन इसमे ज्यादा सफल मोनो प्रिंटर ही हुआ है. लेज़र प्रिंटर थर्मल टेकनिक पर काम करता है.
इसकी प्रिंट की quality और स्पीड अब तक से सभी प्रिंटर से जयादा होती है.  यह भी आल इन ओने टाइप में आ रहे है जो प्रिंट के साथ फोटोकॉपी और scan करने में भी सक्षम होते है.

3- Speaker

यदि आप अपने कंप्यूटर पर म्यूजिक या मूवीज का आनद लेना चाहते है तो आपको अपने  कंप्यूटर के साथ एक अच्छी quality का स्पीकर भी रखना होगा. क्योकि आप अपने कंप्यूटर के साउंड को इसी स्पीकर से ही सुन सकते है.
इसे भी एक मुख्य output devices में गिना जा सकता है.

Output Device के नाम या Output Devices के 10 उदाहरण (example)


  1. Computer Monitor(CRT Monitor, TFT Monitor, LED Monitor, LCD Monitor )
  2. Printer (Dotmatrix, Inkjet, Laser Printer)
  3. Plotter
  4. Speaker
  5. Projector
  6. TV
  7. HeadPhones
  8. GPS (Global Positing System)


Conclusion

computer के  output devices की आवश्यकता लगभग सभी कंप्यूटर में या डिजिटल diveces में होती है जैसे की यदि हमारा मोबाइल हो है तो टच इसका इनपुट devices है और दिस्पली इसका ओउतपुर devices है.
यदि हम बात करे एक कैलकुलेटर की जो की एक बहुत छोटा डिजिटल devices है, तो इसमे भी इनपुट devices और output devices है. जिनके जरिये हम इसमे डाटा को enter करते है और उसका रिजल्ट देख पाते है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का पोस्ट जरुर पसंद आया होगा, इसे आप अपने  मित्रो के साथ  जरुर शेयर करें.

No comments:

Post a Comment