शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017

secure password kaise banaye(कैसे बनाये)?

secure-password-kaise-banaye
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताने वाले है, की आप अपने किसी भी account के लिए secure password kaise banaye(कैसे बनाये)? क्योकि यदि आप का password strong नहीं है तो आप यह भी जान लीजिये की आप का account भी secure नहीं है.
आप सभी gmail, facebook.com, twitter.cominstagram.com आदि social sites का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन सबसे जरुरी है की यह सभी account किसी भी हैकर से बचा रहे.और account तभी किसी भी हैकर से बचा रह सकता है जब उसका password को strong बनाया जाये.
अब आप सोच रहे होंगे की strong password कैसे बनाया जाये. तो इसके लिए आज का यह पोस्ट आप सभी पूरा पढ़े.

 Strong Password और  Secure Password में अंतर 



Normal password

जब आप अपने account को secure करने के लिए password के लिए अपने मोबाइल नंबर, date of birth, या वाइफ का नाम, गर्लफ्रेंड का नाम, या अपने किसी फॅमिली मेम्बर कानाम का इस्तेमाल करते है.
इसप्रकार के password  को हैक करना  बहुत ही आसान होता है. 65% इन्टरनेट यूजर normal password को ही इस्तेमाल करते है. केवल 25 % user strong password का इस्तेमाल करते है.

Strong Password

अब बात आती है की strong password क्या है?  strong password वो है जिसमे आप अल्फाबेट, नंबर और कुछ स्पेशल सिम्बल का इस्तेमाल करते है.
जैसे आपने अपने account के लिए एक password बनाया - yogi 1234@ इस प्रकार के password  को आप strong password तो कह सकते है,लेकिन यह password एक secure password नहीं है.

secure password 

secure password कुछ कुछ strong password की तरह ही होता है, लेकिन वो देखने और हैक करने में आसान नहीं होता है. यह password भी अल्फाबेट, नंबर और कुछ स्पेशल सिम्बल का इस्तेमाल करके ही बनाया जाता है,लेकीन तरीका कुछ   अलग होता है.
जैसे - Y09!ku$h अब इस password में मैंने कैपिटल लेटर, स्माल लेटर, स्पेशल कैरक्टर, नुमेरिक कभी इस्तेमाल भी किया है. 
अब यहाँ पर मैंने Y कैपिटल में लिखा और o की जगह पर मैंने 0 जीरो का इस्तेमाल किया g की जगह पर 9 का इस्तेमाल किया, i की जगह पर ! का इस्तेमाल किया , और s की जगह पर $ इस्तेमाल किया.
password की security के लिए इस प्रकार के password ही safe है.


Secure Password kaise banaye (कैसे बनाये )

secure password बनाना कोई बहुत मुस्किल का काम नहीं है. यदि आप कुछ बातो का ध्यान रखे तो आप काफी secure password बना सकते है.


#password strength 

आप जब भि कोई password create करे तो इस बात का हमेशा ध्यान दे की password strength कम से कम 8 से 10 वर्ड की तो जरुर हो.
आप जितना लम्बा चाहे उतना लम्बा password create कर  सकते है लेकिन  इतना लम्बा भी नहीं की आप उसे भूल जाए.

#कई account के लिये एक ही password का इस्तेमाल न करें 

बहुत से लोग  password जल्दी भूल जाते  है. इसकी वजह से वे अपने सभी अकाउंट के लिए एक ही password को  इस्तेमाल करते है.
यदि आप भी ऐसे कर रहे है तो इसे आज  ही बंद कर दीजिये, क्योकि यदि कोई आपके एक account के password को जान गया तो वह आपके सभी account पर  उसे आजमा कर उसे ओपन कर सकता है.
तो आप एक ही password को सभी account में इस्तेमाल करने से बचे.

#password complexity

यदि आप अपने password की complexity को बनाये रखते है तो आपका password एक secure password बन जायेगा.
इसके लिए आप अपने password में अल्फाबेट, नंबर और कुछ स्पेशल सिम्बल का इस्तेमाल कर सकते है,और Yogikush को कुछ इस प्रकार से Y09!ku$h लिख कर भी एक secure  password बना सकते है.

#password generator का इस्तेमाल न करें

यदि आप अपने password को create करने के लिए किसी password generator का इस्तेमाल करते है तो आप ऐसा करने से बचे, क्योकि इस प्रकार से generate किये गए password को dictionary attack से हैक किया जा सकता है.
मेरा यदि राय है कि आप किसी भी प्रकार के strong password generator, secure password generator, password checker ,password tester  का इस्तेमाल ना करें और अपना password खुद ही बनाये.

#Phone Number With Verification

यदि आप जिस साईट पर अपना account बना रहे हैवो आपको फ़ोन नंबर वेरिफिकेशन की सुविधा दे रही है तो इसे जरुर इस्तेमाल करें.
gmail इस प्रकार की सुविधा दे रही है, जैसे ही इसमे आप लॉग इन करने के लिए password डालेंगे वैसे ही आप के मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा और जब आप उस कोड को डालेंगे तभी आपका account ओपन होगा.
इस प्रका की सुविधा बैंक की साईट से भी मिल रही है, और आप इसका इस्तेमाल जरुर करें क्योकि यह आपके password के साथ आपके account को भी secure रखेगा.

Conclusion

आज कल password हैकिंग क्राइम इतना ज्यादा हो गया है कि यदि आप एक secure password नहीं रखते है तो आपका account भी हैक हो सकता है.
इससे पहलेकी आपका  account हैक हो आपपने password को secure कर लें.
मुझे उम्मीद है कि मेरे बताये गये सुझाव का इस्तेमाल करके आप अपने account के लिए एक secure password को create कर सकते है.
मेरा आज का यह पोस्ट secure password kaise banaye(कैसे बनाये)? आप लोगों को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और यदि आपको secure password के बारे कोई भी सवाल पूछना हो तो आप अपने सवालों को कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें