Viral Blog Post Kaise Likhe (कैसे लिखे) सबसे आसान तरीका

दोस्तों क्या आप जानते है की आप अपने ब्लॉग पर Trending और viral Blog Post Kaise Likhe (कैसे लिखे), सभी ब्लॉगर का अपना अपना तरीका होता है. लेकिन आज हम आप लोगो को  तरीका बताने वाले है जिससे आप अपने ब्लॉग के Post को viral कर सकते है.
अब आप यह सोच रहे होंगे की या किस SEO के तरीके से संभव है. SEO का जो तरीका आप अपनाते है आप उसे फॉलो करते रहिये. यह कोई ट्रिक नहीं है, और न ही कोई ऐसा कीवर्ड है जिस  पर आप लिख कर पोस्ट को viral कर देंगे.

लेकिन आप यह बात जरुर जान ले की आपके ब्लॉग का वही पोस्ट viral होगा जो आपके विजिटर चाहेंगे, सभी ब्लॉगर जो भी पोस्ट लिखते है वो अपने विजिटर के लिए ही लिखते है. लेकिन क्या आप जानते है की आपके विजिटर का सबसे ज्यादा इंटरेस्ट किसमे है.
इन्हें भी पढ़े 
facebook monetization से पैसे कैसे कमाए
open locked data without password
rooting ya jailbreak kya hota hai?

Viral Blog Post क्या होता है.


एक trending और viral post आपके ब्लॉग की विजिटर की संख्या कुछ ही समय में काफी बढ़ा सकती है. सभी पोस्ट viral नहीं हो पाते है.  लेकिन एक viral पोस्ट आपके ब्लॉग को जमीं से आसमान पर पंहुचा सकता है.

Trending और viral post kaise likhe (कैसे लिखे)

हम सभी ब्लॉगर यदि अपने अपने ब्लॉग के विजिटर के इंटरेस्ट के हिसाब से पोस्ट लिखे तो ब्लॉग की ट्रैफिक के साथ विजिटर भी बढ़ेंगे, और आपका पोस्ट viral हो जायेगा. और यदि हमारा ब्लॉग पोस्ट trending topic पर हो तो भी ब्लॉग के विजिटर बढते है.
अब सबसे बड़ी  बात यह है की हम कैसे जाने की हमारे ब्लॉग का विजिटर का इंटरेस्ट किसमे है. और Trending topic क्या है?

Viral Blog Post लिखने का आसान तरीका 

viral पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग के के विजिटर का इंटरेस्ट को जानना होगा. अब इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है, google analytics tool.
google analytics  एक web service tool है जिसका इस्तेमाल ब्लॉगर real time traffic को check करने और total monthly visitor को track करने के लिए करते है.
लेकिन आप सब इस tool का इस्तेमाल करके यह जान सकते है की आपके विजिटर का इंटरेस्ट किसमे है. यदि आप इस tool का इस्तेमाल करके अपने blog के लिए post लिखे तो उसके  viral होने के चांस ज्यादा होता है.

Visitor ya User interest को जानने के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करें.

Step #1- सबसे पहले आप अपने google analytics account में लॉग इन करें.

Step #2 - अब audience section में जाये और वहाँ पर आप interest आप्शन पर click करें.

google analytics >>Audience >> Interest>> Overview

अब आपको आपके ब्लॉग का user interest का निचे चित्र की तरह से दिखाई देगा.  और आप यहा से अपने ब्लॉग पर आने वाले यूजर का इंटरेस्ट जान सकते है.

इसमे यूजर का इंटरेस्ट तीन टाइप में दिखाता है.
1-Affinity Categories (reach)
2- In-Market Segment
3- Other Category

1-Affinity Categories (reach)

इस केटेगरी में जो लिस्टेड फील्ड है उसमे  google  ने इसे व्यापक सामग्री श्रेणियों के रूप में परिभाषित करता है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी जीवनशैली के संदर्भ में पहचानते हैं. अर्थात इस केटेगरी में लिस्टेड फील्ड के  इन्टरनेट पर उसी फील्ड को ज्यादातर सर्फ करते है.

2- In-Market Segment

इस केटेगरी में जो लिस्टेड फील्ड है उसमे  google में ऐसे यूजर को रखा है,जो इस फील्ड से किसी न किसी रूप से जुड़े हुए है. इसका इस्तेमाल करके e commerce कम्पनी यह पता करती है की उनके वेबसाइट पर आने वाले विजिटर का इंटरेस्ट किस प्रोडक्ट में है.

3- Other Category

google analytics इस केटेगरी में ऐसे विजिटर को रखता है, जो भिन्न भिन्न प्रकार के content पर फोकस करते है. इनके एक single विजिट को विभिन्न केटेगरी में बांटा जा सकता है. अर्थात ये single विजिट में विभिन्न केटेगरी को कई पेज के द्वारा विजिट करते है.
अब आप में से बहुत से यूजर यह सोच रहे है की यदि उन्हें यह भी पता लग जाये तो भी विजिटर का इंटरेस्ट  trending और viral post कैसे लिखे?


Viral Blog Post के लिए trending topic कैसे search करें 

जब आपको अपने ब्लॉग के यूजर का इंटरेस्ट का पता लगा गया है तो आप उनके interest के Topics को trends.google.com पर जा कर सर्च कर लें. google trends से आप अपने यूजर के interest के trending topic को पा सकते है.
अब आप को अपने blog user के interest का पता लग गया है, और कैसे आप trending टॉपिक का पता लगा सकते है यह जान गए है तो अब आपका अगला स्टेप होगा एक बढ़िया SEO आर्टिकल लिखने का.
इन्हे भी पढ़े 
google files go app
unlock android pattern lock without data lose
stock android

Conclusion

यदि आप भी trending और viral post लिखना चाहते है तो आज के इस पोस्ट की मदद से आप जरुर लिख सकते है. इस प्रकार से  ब्लॉग पोस्ट लिखन कर आप पाने blog  का traffic increase कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का पोस्ट Viral blog post kaise likhe (कैसे लिखे) सबसे आसान तरीका आप लोगो के लिए जरुर मददगार होगा, यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न  हो तो आप कमेंट के जरिये हमसे जरुर पूछे.

No comments:

Post a Comment