Window Defender Windows 10 me UPDATE aur Activate Kaise Kare

window-defender-windows-10-me-UPDATE-aur-activate-kaise-kare
दोस्तों आज हम आप लोगो को window defender के बारे में बताने वाले है की उसे windows 10 में update और activate कैसे करे. वैसे तो इन्टरनेट पर कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए  बहुत से antivirus मिल जायेंगे, लेकिन सभी को पैसे paid करने होते है. और यदि आप इनका free version का इस्तेमाल करते है, यह उतना बढ़िया काम नहीं करते है, और बार बार आपके इसके paid version को purchase करने के लिए रिमाइंडर देते है.

free version वाले एंटीवायरस आपको real time protection नहीं देते है. लेकिन आज इस पोस्ट में आपको एक ऐसे antivirus के बारे में बताने वाले है, जो free होने के साथ साथ आप के windows 10 को real time protection भी देता है.

window defender (विंडो डिफेंडर) क्या है - What is Window Defender in Hindi


Window Defender windows के साथ आने वाला एक free antivirus है, जो computer वायरस को computer में आने से पहले ही रोक देता है. और computer को safe और secure रखता है.

यदि पहले से ही आपके computer में कोई ऐसा software है जो virus infected है, और आप उसे रन करा रहे है तो यह software उसे रन करने से रोक देता है और आपके computer स्क्रीन पर एक अलर्ट मेसेज देता है की, फाइल या software इन्फेक्टेड है.
Windows 10 में Auto Update को बंद करने का अचूक तरीका.
Microsoft Windows 10 Shortcut keys [Hindi]

इस विंडो डिफेंडर की सबसे बड़ी खासियत है की इसको कही से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ती है. यह window defender windows 7, 8, 8.1, 10 के साथ ही आता है.

बस जरुरत होती है इसको update और activate करने की तो चलिये अब जानते है की window defender को windows 10 में  update और activate कैसे करे.

windows 10 में window defender को activate और update करने का आसान तरीका

 यदि आप चाहते है की window defender windows 10 में activate हो जाए तो आप निचे दिए स्टेप को फॉलो करे .
  1. सबसे पहले आप windows बटन को प्रेस करके आप control panel टाइप करे, और इंटर के प्रेस करे.
    window-defender-windows-7-me-activate-kaise-kare
  2. जैसे ही control panel ओपन होता है, दाहिने उपरी कोने में category आप्शन पर क्लिक करें. और यहाँ पर large icon को सेलेक्ट करें.
    window-defender-windows-10-me-activate-kaise-kare
  3. जैसे आप large icon पर क्लिक करते है, आपको window defender का आइकॉन दिखाई देने लगता है. अब आप window defender पर क्लिक करके इसे ओपन करें.
    window-defender-windows-10-me-activate-kaise-kare-3
  4. जब विंडो डिफेंडरओपन हो जाए तो इसके कंप्यूटर के आइकॉन पर लाल रंग का क्रॉस का सिंबल बना होगा. इसका मतलब यह है की आपके कंप्यूटर में वायरस अ सकता है. 
  5. इसको activate या on करने के लिए आपको TURN ON आप्शन पर क्लिक कर सकते है.  यदि यह आपसे update के लिए कहे तो आप इसे update कर दें 
    turn-on-window-defender


windows defender को update करने का आसान तरीका 


  1. windows defender को update करने के लिए आपको update तब पर क्लिक करें.जैसे आप update तब पर क्लिक करते है तो यह window defender के update status को दिखाता है.
  2. यहाँ पर आप update definition पर क्लिक करके window defender को update कर सकते है.
    update-window-defender

windows defender से computer को scan  कैसे करे

इससे windows 10 को scan करने के लिए home tab के दाहिने तरफ दिखाई दे रहे scan option का इस्तेमाल करते है.

अब यहाँ पर तीन आप्शन होते है.
  1. Quick
  2. Full
  3. Custom

quick 

quick आप्शन के द्वारा आप अपने windows के फाइल को कम समय में स्कैन करा सकते है.

full 

इस आप्शन के द्वारा आप अपने  computer के हार्ड disk को virus के लिए पूरी तरह से scan कर सकते है. इस scanning में ज्यादा समय लगता है, और यह समय आपके computer की स्पीड और file की साइज़ पर निर्भर करता है.

Custom

इस आप्शन के द्वारा आप अपने computer के hard disk के किसी एक partition या किसी partition के फोल्डर को आप स्कैन करने के लिए सेलेक्ट कर सकते है.
Microsoft Excel Shortcut keys[Hindi]
Output devices kya hota hai (क्या होता है)
Microsoft EDGE vs Google Chrome Shortcut Keys

Conclusion

विंडो डिफेंडर windows 7 , 8 , 8.1, और windows 10 का बहुत ही बढ़िया feature है. और यदि आप इसे activate और update कर दे तो आपको अपने लैपटॉप या desktop  में किसी भी antivirus की जरुरत नहीं पड़ेगी, और आपका computer वायरस free भी रहेगा.

मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट window defender windows 10 me UPDATE aur activate kaise kare आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा, यदि आप लोगो को कही कुछ भी confusion हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है.

No comments:

Post a Comment