Ads Top


function keys f1 to f12 use in Hindi


function-key-use-in-hindi

दोस्तों आज इस पोस्ट function keys f1 to f12 use in Hindi में हम computer के function keys के use  के बारे में जानेंगे की इनका use हम कहा और कैसे कर सकते है.

computer का keyboard एक बहुत ही महत्वपूर्ण input device है, और यदि हमें कोई भी वाक्य या sentence टाइप करना हो तो बिना इसके हम टाइप नहीं कर सकते है.

computer के कीबोर्ड में ऊपर F1 से लेकर F12 तक के कुल 12 function keys होते है जिनका use बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

आज इस पोस्ट में हम आप लोगो को इन्ही function keys के बारे में बताने वाले है.

Function Keys detail  in Hindi

F1  Function key का यूज़ : ये कंप्यूटर का सबसे पहला Function keys है.अगर आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में F1 key को press करते है तो आपको किसी सॉफ्टवेर के बारे में जानना है तो आप F1 को दबा कर उसके हेल्प फाइल को ओपन कर सकते है.

F2  Function key का यूज़ : इस फोल्डर के इस्तेमाल से आप किसी भी फाइल या फोल्डर का  नाम बदल सकते है. किसी भी फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करके जैसे ही आप F2 को प्रेस करते है तो उसके बाद आप फाइल का नाम बदल सकते है.

F3 Function keys  का यूज़ : इस फंक्शन को प्रेस करके आप विंडो सर्च मेनू ला सकते हैं  आप F3 प्रेस कर के कुछ सर्च करना चाहते है कोई वेबपेज या डॉक्यूमेंट में स्पेसिफिक वर्ड तो आप F3 फंक्शन कीज(Function keys) प्रेस कर के सर्च कर सकते है

F4  Function key का यूज़ : इस फंक्शन कीज Function keys का यूज़ आप ऑल्ट(alt) के साथ कर सकते है अगर आप alt+F4 दबाये तो आपके कंप्यूटर में जो भी एप्लीकेशन सामने खुला हुआ है वो क्लोज हो जायेगा इसके साथ ही अगर आप डेक्सटॉप पर जाकर alt+F4 प्रेस करते है तो यह शट डाउन (Shut Down) का आप्शन दिखा देगा.  तब आप इससे अपने computer system को shutdown या restart कर सकते है.

F5 Function keys  का यूज़ : इस की  के यूज़ से आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को रिफ्रेश कर सकते है और अगर आपने कोई वेबसाइट ओपन कर रखा है और आप पेज रीलोड करना चाहते है तो आप F5 प्रेस कर के पेज को रीलोड कर सकते है.
इन्हें भी पढ़े -

what is the use of f1 to f12 keys [Hindi]

F6 Function keys  का यूज़ : अगर आप लैपटॉप में F6 press करते है तो इससे आप आवाज को कम कर सकते है और अगर आप ब्राउज़र पर कोई वेबसाइट ओपन कर रहे है और आप डायरेक्टली यूआरएल पे जाना चाहते है तो आप F6 प्रेस कर के सीधा address bar में जा सकते है.

F7 Function keys  का यूज़ : इस Function keys  की मदद से आप वॉल्यूम बढ़ा सकते है अगर आप लैपटॉप में यूज़ कर रहे है तो , F7 Function keys का यूज़ ज्यादातर Ms-Word में किया जाता है, अगर आपको एमएस वर्ड में spelling चेक करना है तो आप F7 प्रेस कर के चेक कर सकते है.

F8  Function key का यूज़ : इस Function keys का यूज़ कर के आप safe mode option देख सकते है, अगर आपको safe mode में जाना है तो आपको इसके लिए विंडो के बूटिंग के समय F8 प्रेस कर के सेफ मोड सेलेक्ट कर सकते है.

F9 Function keys  का यूज़ : इस key का विंडोज में तो कोई यूज़ नहीं है लेकिन इसका ज्यादातर यूज़ ms-word  में यूज़ किया जाता है shift और alt की के साथ इस्तेमाल किया जाता है.

F10  Function key का यूज़ : इसका भी कंप्यूटर के विंडोज में कुछ यूज़ नहीं है अगर आप विंडो में F10 प्रेस करेंगे तो कुछ भी नहीं होगा इसका यूज़ एमएस वर्ड में किया जाता है अगर आप msword में shift+F10 तो आपको वर्ड में shortcut दिखा देगा जैसे की कॉपी पेस्ट इत्यादि

F11  Function key का यूज़ : इस फंक्शन की Function keys  का यूज़ कर के आप ब्राउज़र को फुल स्क्रीन मोड में यूज़ कर सकते है

F12  Function key का यूज़ :  F12  यूज़ एमएस वर्ड में फाइल को सेव करने के लिए किया जा सकता है.

इन्हें भी पढ़े - 
Top Shortcut keys list of Ms-Office Hindi
139 shortcut keys of computer Hindi

Conclusion

computer में function keys का use अलग - अलग software में अलग अलग होता है.

कुछ function keys का use windows operating system में न होकर केवल इसके कुछ software में होता है.

यह बात अब आप समझ गए होंगे, और यह जान गए होंगे की इन function keys का use windows operating में कैसे किया जाता है.

मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट f1 to f12 function key use in Hindi जरुर पसंद आया होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.