Ads Top


facebook page banane ka tarika hindi me


facebook-page-kaise-banaye
दोस्तों आज हम आप सब को बताएँगे की facebook page banane ka tarika hindi me या Facebook page kaise banaye (कैसे बनाये)? फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिससे आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट को यह आसान बनाता है।
फेसबुक मूल रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए बनाया गया है,  इसे मार्क जुकरबर्ग द्वारा 2004 में बनाया गया था, जब वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिए थे 2006 तक कोई भी एक वैलिड ईमेल पते के साथ जिसकी उम्र कम से कम 13 साल फेसबुक में शामिल हो सकता है।

आज, फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क साईट है, जिसपर  दुनिया भर में अधिक से अधिक 1 अरब से अधिक उपयोगकर्ता है।
तो चलिये सबसे पहले जानते है की Facebook page क्या है?

Facebook page क्या होता है? इसे क्यों बनायें?

Facebook page एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल है जो विशेष रूप से कारोबार, ब्रांड, मशहूर हस्तियों, और अन्य संगठनों के लिए बनता है, जिसमे कोई फ्रेंड न बन सके लेकिन उसके फालोवर बने और उस पेज को लाइक कर सके.
फेसबुक पर जो हम लोगो का अकाउन्ट है उस केवल अधिकतम 5000 friends ही एड कर सकते है,  लेकिन आप को और अधिक लोगो को जोडना है तो Facebook page बनाना ही एकमात्र विकल्प है।
फेसबुक दुनिया की सबसे बडी सोशल नेटवर्किगं साइट है और यदि आप कोई ब्यवसाय करते है तो उसको आप फेसबुक के माध्यम से बहुत ही लोकप्रिय बना सकते है आप सोच रहे होगें कि फेसबुक आपके बिजनेस को लोकप्रिय कैसे बना सकता है, तो और उससे आप के बिजनेस को फायदा क्या होगा
तो इसका जबाब है कि फेसबुक पर इतने सारे लोग पूरी दुनिया से है कि आप एक छोटे से ब्यापारी से एक बडे बिजनेस मैन बन सकते है बशर्ते की आप उसे सही ढंग से प्रमोट करे क्योकि आप अपने बिजनेस को एक छोटे शहर में नही, पूरी दुनिया में एक साथ प्रमोट कर रहे है, और बिजनेस को प्रमोट करने के लिये कम से कम एक उस बिजनेस का Facebook page होना चाहिये।
Facebook page, फेसबुक पर बना एक सिम्पल सा पेज है जिस पर आपके बिजनेस की सारी डिटेल, कान्टेक्ट नंम्बर, ईमेल मौजूद रहती है। वो भी बिल्कुल फ्री, और जो आप अपने बिजनेस में नया ला रहे है उसे आप फेसबुक पंेज के माध्यम से लोगो को बता सकते है।
तो आईये जानते है कि कैसे अपने फेसबुक अकाउन्ट में Facebook page बना सकते है।

facebook page kaise banaye

Step 1:

  1. सबसे पहले Facebook अकाउंट में  log in करेंगे ।
  2. उसके बाद दाहिनी तरफ एरो के निशान पर क्लिक करेंगे उसमे   Create Page पर click करेंगे 
  3. अब new popup window open होगी उसमे अपने हिसाब से category choose करेंगे ।
    facebook-page-banane-tarika-hindi-me-1

What-is-facebook-page-and-create-it-2
  1. Local Business or Place: अगर आप अपनी दुकान या किसी local business के लिए page बनाना चाहते है तो इस category को select करे ।
  2. Company, Organization or Institution: अगर आपकी कोई company हो तो इस category को select करे ।
  3. Brand or Product: अगर आपको किसी चीज़ के brand या  product  का page बनाना हो तो यहाँ select कीजिए जैसे आपकी website हो या किसी प्रकार का ब्रांड तो इसे सेलेक्ट करे  
  4. Artist Band and Public Figure अगर आप कोई कलाकार है या आप अपनी पहचान बनाने या famous होने के लिए भी इस category को select कर सकते है।
  5. Entertainment: यहाँ आप किसी movie, book, story का page बनाना हो तो इस category को select कीजिए।
  6. Couse & Community: यह category सबसे अलग है इस category में आप के साथ वो लोग भी post कर सकेंगे जो इस community में होंगे

Step 2:

आप brand and product को select कर लीजिए क्योकि  हमे अपनी website के लिए page बनाना हैं।

  1. Choose a category से  Website को select कर लीजिए।
  2. अब आप को जिस नाम से  page को बनाना है वह  name टाइप कर  दीजिए।
  3. अब Get Started पर click कीजिए।
    facebook-page-banane-tarika-hindi-me-2

Step 3:

facebook-page-banane-tarika-hindi-me-3

  1. Add a cover Photo-  इस पर क्लिक करके अपने पेज के लिए एक कवर फोटो लगा सकते है | आप अपने computer में से photo select कर के upload कर सकते है।
  2. Add a profile Picture-  इसके द्वारा आप अपने पेज के लिए प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है|
  3. Create a username of your page- इस आप्शन का यूज़ करके अपने फसबोक पेज के लिए एक यूजरनेम को सेट कर सकते है जिसका प्रयोग करके अन्य फेसबुक यूजर आपके पेज पर आ सके 
  4. Add a short description- अपने page के बारे में 140 शब्दों की छोटी सी summery लिख लीजिए ताकि यूजर  समझ सके की आपके page किस चीज से सम्बंधित और उस पेज में क्या है  और आपके page को like कर सके।अब Save पर क्लिक करके इसको सेव कर दीजिये ।

Step 4

  1. About - यहाँ पर क्लिक करके आप अपने पेज की सारी  जानकारी दे सकते है  यहाँ पर अपने country , state, city का name enter कर लीजिए ताकि आपके friends को पता चल जाये की आपके page की location क्या हैं। फ़ोन नंबर,ईमेल आदि को सैट कर सकते है ऑफिसियल वेबसाइट, product आदि की जानकारी सेट कर सकते है 
    facebook-page-banane-tarika-hindi-me-4
बस आपका Facebook page बन गया है. अब आप इस पर अपने बिज़नस या ब्लॉग को बड़ी ही आसानी से प्रमोट कर सकते है.

Conclusion

यदि आप एक blogger है तो आप के ब्लॉग के नाम से एक facebook page और एक facebook group जरुर होना चाहिए.
जैसे ही आप कोई नयी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते है तो उसे अपने facebook पेज पर जरुर शेयर करे, और अपने facebook group में भी शेयर करे.
 अगर आपको कोई problem हो तो मुझे comment कर बता सकते है।
अगर आपको यह पोस्ट facebook page banane ka tarika hindi me या Facebook page kaise banaye (कैसे बनाये)? पसंद आया है तो इसे share जरुर करना ताकि आपकी वजह से किसी और की भी help हो जाए।

3 टिप्‍पणियां:

  1. Hello Sir ,

    Sir maine ek blog bana rakha hain blogspot par aur us blog ka facebook page bhi bana rakha hain aur apne niche se related kafi groups bhi join kar rakhe hain facebook par. Aur main har groups main jakar apni blog ka post share karta hun aur who bhi har 1-1 minute ke baad phir bhi facebook mujhe groups main post nahi karne deta wo ek massage deta hain " you are restricted using some features". to sir please tell me, ki main kya karun. 2) kya main facebook par closed groups bhi join kar sakta hun apne blog ki post ko share karne ke liye.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप यदि चाहे तो close group को भी join कर सकते है.
      facebook ग्रुप में शेयर करने के लिए आप पहले अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक टाइप करें, उसके बाद उस का बढ़िया टाइटल लिखे.
      जैसे ही आपके ब्लॉग पोस्ट का इमेज और discription facebook में दिखने लगे तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट का सिर्फ लिंक delete कर दे. और उसे पोस्ट कर दे.

      हटाएं

Blogger द्वारा संचालित.