Ads Top


Blog par Traffic nahi aane ke karan


blog-par-traffic-nahi-aane-ke karan
क्या आपने एक नया blog लांच किया है और उस पर  डेली एक नया पोस्ट अपडेट करते है? लेकिन तब भी कोई आपके ब्लॉग पर आपके आर्टिकल पढ़ने नहीं आता है. traffic  लगभग नहीं के बराबर है.  यदि आप इस स्थिति में है तो आपको मेरा यह पोस्ट Blog par Traffic nahi aane ke karan जरुर पढना चाहिए.
अगर ऐसी स्थिति है तो आप जरुर निराश हो गए होंगे. लेकिन आप निराश मत हो आज हम आप लोगो को उन कारणों को बताने वाले है , जिसके कारन blog पर traffic नहीं आती है.
ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?
high quality content कैसे लिखे?

6 कारण जिनके वजह से blog पर traffic नहीं आती है.



1-यदि आपका Blog अभी नया है.

यदि आपने एक नया ब्लॉग शुरू किया है तो आपको घबराना नहीं चाहिए की आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रही है. अधिकांशत: देखा गया है की किसी भी नए ब्लॉग को लोगो तक पहुचने में 6 -12 महीने का समय लग जाता है.
यदि आप चाहते है की लोग आपके ब्लॉग पर आये तो आप को अपने ब्लॉग के टॉपिक से सम्बंधित अन्य ब्लॉग पर कमेंट करना होगा. गेस्ट पोस्ट लिखना होगा, और वहा अपने ब्लॉग का URL author इनफार्मेशन सेक्शन में देना होगा. ब्लॉग पर कमेंट करके ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?
चुकी इस तरीके से आप बहु ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर नहीं ला पाते है फिर भी यह आपके blog का advertise का तरीका है. जिससे अन्य लोग भी आपके blog के बारे में जान जाये.

2- You have not Interesting Content on you Blog

यदि आपका blog को 6 month हो  चूका है फिर भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ  रही है तो आपको अपने ब्लॉग पर लिखे गए कंटेंट का एक बार फिर रिव्यु करने का समय आ गया है.
यह संभव है की आप ने जो कंटेंट लोगो के लिए लिखे है वो कही से भी इंटरेस्टेड नहीं है. ताकि लोग उसे पढ़े.
आप अपने टार्गेटेड विजिटर के बारे में सोचिए की उन्हें क्या चाहिए और आप अपने विजिटर के लिए आर्टिकल या कंटेंट को तैयार कीजिये.
जिस विषय में विजिटर के ज्यादा इंटरेस्ट हो आप उसी विषय पर लिखे. या आप उस विषय पर लिखे जिस में आपके विजिटर को कोई समस्या हो रही हो. सोशल मीडिया से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

3- यदि आप  promotional कंटेंट लिख रहे है.

यदि आप अपने ब्लॉग पर केवल  किसी प्रोडक्ट सेल करने के उद्देश्य से कोई आर्टिकल या कंटेंट लिख रहे है तो इस प्रकार के कंटेंट को विजिटर ज्यादा पसंद नहीं करते है. और वे blog को छोड़ कर चले जाते है.
इससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट बढ़ जाता है और traffic कम हो जाती है.
लोगो को एक informative कंटेंट चाहिए, या कंटेंट ऐसे होने चाहिए जिससे की उनके समस्यायों का निदान हो सके.
बाउंस रेट क्या होता है?

4- यदि आपका content सर्च इंजन के लिए लिखा गया हो.

एक बहुत बड़ी समस्या यह है की आज कल सभी लोग ज्यादा से ज्यादा traffic पाने के चक्कर में इस प्रकार के कंटेंट लिखते है की वह सर्च इंजन में जल्दी रैंक कर जाये.
इस प्रकार के कंटेंट लिखने के चक्कर में नए राइटर अक्सर कीवर्ड stuffing करते है. जिनसे उनका कंटेंट विजिटर के लिए न होकर सर्च इंजन के लिए हो जाता है.
कभी भी यदि आप कोई कंटेंट लिखते है तो विजिटर को ध्यान में रख कर ही लिखे, यदि कंटेंट बढ़िया है और आप ने उसे सही ढंग से उसका प्रमोशन कर दिया तो उस कंटेंट को लोग ज्यादा पसंद करेंगे और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ जायेगा.
कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

5- blog डिजाईन मोबाइल फ्रेंडली नहीं होना.

यदि आपके ब्लॉग का डिजाईन मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो भी आपके ब्लॉग ट्रैफिक नहीं आएगी क्योकि आजकल 80 प्रतिशत लोग किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को मोबाइल पर ही ओपन करना पसंद करते है.
और ब्लॉग का मोबाइल फ्रेंडली नहीं होना आपके विजिटर को आपके ब्लॉग पर आने से रोकता है.
इस लिए आप अपने ब्लॉग के डिजाईन को कई ब्राउज़र में और विभिन्न प्लेटफोर्म पर जरुर चेक कर ले. की वह सभी ब्राउज़र में और सभी प्लेटफोर्म पर अच्छी तरह से काम कर रहा है. इसके लिए आप किसी भी कोम्पतिबिलिटी टूल का इस्तेमाल कर सकते है.

6- blog पर regular पोस्ट नहीं करना.

traffic नहीं आने के एक कारणों में से तह सबसे बढ़ा कारण है की आप ब्लॉग तो बहुत ही जोर शोर से शुरू करते है लेकिन कुछ दिनों के बाद उस पर पोस्टिंग करना बंद कर देते है.
यदि आपने ब्लॉग को रेगुलर अपडेट नहीं करेंगे तो आपके विजिटर की संख्या कम होने लगेगी और वे आपके ब्लॉग पर आना बंद कर देंगे.
कोई भी डेड ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करता है.
blog post को schedule कैसे करें?

Conclusion

यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये तो आप इन कारणों को दूर करें और अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाये.
क्योकि एक ब्लॉग शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात है की उसे लगातार अपडेट करते रहना और विजिटर के मुताबिक कंटेंट तैयार करना.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह पोस्ट Blog par Traffic nahi aane ke karan आपके ब्लॉग की ट्रैफिक हो बढाने में जरुर सहायक  होगा. आपइ facebook twitter, googleplus, instagram जरुर शेयर करें.

2 टिप्‍पणियां:

  1. Mere blog par india se jaya videsh ke traffic kyu aaraha hai please bataiye

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. aapke blog ka backlinks videsh ki website se jyada hai, isiliye.
      aap apne desh ke blog aur website par comment kare, guest post likhe.

      हटाएं

Blogger द्वारा संचालित.