Ads Top


email id (ईमेल आईडी ) kaise banaye - step-by-step tutorial


email-id-kaise-banaye
दोस्तों आज हम आप लोगो को email id (ईमेल आईडी ) kaise banaye - step-by-step tutorial  या create new email address in hindi के बारे में बताने वाले है.
दरअसल आज का यह पोस्ट मेरे उन विजिटर के लिए है, जो अभी कंप्यूटर और इन्टरनेट के मामले में नए है, और उनका अभी तक कोई भी ईमेल आईडी  नहीं है.
इन्हें भी पढ़े

वैसे तो बहुत सी कंपनी ईमेल आईडी  बनाने की सुविधा देती है. जैसे gmail, hotmail.com, mail.yahoo.com, rediffmail.com
यह सभी कंपनी आपको free ईमेल आईडी (email id) की सुविधा देती है. और इस समय सबसे ज्यादा स्टोरेज की सुविधा आपको gmail देता है. जो लगभग 15 GB होता है.
आज हम आप लोगों को gmail पर ईमेल आईडी (email id) कैसे बनाते है, इसकी पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है.
यदि आपको नया ईमेल आईडी बनाना है,तो आप इसे जरुर पढ़े. लेकिन पहले यह जान लेते है की ईमेल आईडी  क्या होता है.? और ईमेल आईडी (email id) कैसे बनाये इस प्रश्न का जवाब आपको मिल जायेगा. तो चलिये जानते है की ईमेल आईडी (email id) क्या होता है ?

ईमेल आईडी (email id) क्या होता है?

ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) यानी की इन्टरनेट के माध्यम से  (internet medium)  या इन्टरनेट की मदद से एक जगह से दुसरे जगह पर  मेसेज (Message) या फिर किसी भी तरह का डाटा भेजना email  कहलाता है.
इस email को भेजने या मांगाने के लिए एक एड्रेस की जरुरत होती है उसे ही email id कहते है.
जिस प्रकार से हम पहले लेटर भेजते है , ठीक उसी प्रकार से हम email भी भेजते है. लेकिन दोनों में यह मुख्य अंतर यह है की लेटर को हम डाक से भेजते है  और email को इन्टरनेट के माध्यम से भेजे जाते है.
डाक से भेजे जाने वाले लेटर के लिए भी एड्रेस जरुरी है, और इन्टरनेट से भेजे जाने वाले email के लिए भी एड्रेस जरुरी है. जिसे email address कहते है.

Gmail  पर email id  कैसे बनाये: step-by-step tutorial?

Step #1 - सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाए और gmail.com को ओपन करें.
email-id-kaise-banaye-1
Step #2 -  क्रिएट अकाउंट (Create Account) पर क्लिक करे.
अब आप gmail.com को ओपन कर लिए तो अब आप More Option पर क्लिक करे और वहाँ पर लिखे  create account लिंक पर क्लिक करें.
email-id-kaise-banaye-2
Step #3- जैसे ही आप create account पर क्लिक करते है तो आपको सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना नाम, पासवर्ड डालना है, उसके बाद ईमेल आईडी (email id) चुनना है.
लेकिन ध्यान रहे ईमेल आईडी एक दम अलग होना चाहिए नहीं तो यह आपको एक मेसेज दिखायेगा the username is take. try again इसलिए आपको ईमेल आईडी यूनिक डालना है यानि अलग उसके बाद पासवर्ड इत्यादि नीचे एक एक डिटेल्स बताया गया है की कैसे आपको फॉर्म भरना है.
email-id-kaise-banaye-3
email id kaise banaye

Name -

name  बॉक्स के अंदर आपको आपको अपना नाम डालना है पहले बॉक्स में first ame  दुसरे बॉक्स मे अपना surname लिखें.

choose your username -

यहाँ पर आपको अपना user name डालना है yah username ही आपका email id होगा यह यूनिक होना चाहिए जिस तरह आपके मोबाइल का नंबर यूनिक है उसी तरह आप username  भी अलग होना चाहिए.
जैसे -  यदि आपका नाम yogendra  है और kushwaha आपका सर नेम है तो आपको यूजर नेम के अन्दर yogendrakushwaha  ऐसा कुछ डाले या फिर yogendrakushwaha123 इत्यादि डाले क्यों की यही आपका ईमेल आईडी होगा जैसे आपके yogendrakushwaha123 डाला तो आपका ईमेल आईडी yogendrakushwaha123@gmail.com  होगा बस आपके यूजर नेम के बाद @gmail.com लग जायेगा.

Create Password-

यहाँ पर आपको अपना एक पासवर्ड बनाना होता है. आप इसी पासवर्ड की मदद से अपने ईमेल आईडी को ओपन कर सकते है. आप अपने पासवर्ड में कम से कम 8 कैरक्टर रख सकते है.
जब भी  आप पासवर्ड बनाये तो इसमे capital aur small letters, numeric and कम से कम एक स्पेशल कैरक्टर जरुर डाले.
मान लीजिये की आपको अपना पासवर्ड बनाना है Yogekush तो आप इसे नुमेरिक शब्दों को मिलकर इस प्रकार से भी लिख सकते है. Y0g3ku$h.

Confirm Password

इस बॉक्स में आपको अपना वही पासवर्ड डालना है जो आपने create password में डाला है.

Birthday

यहाँ पर आपको अपना date of birth डालना होता है. आपका उम्र 18 साल से कम नहीं होना चाहिए.

Gender-

यह एक ड्राप down लिस्ट है जिसमे से आपको male, female को सेलेक्ट करना होता है. यदि आप किसी और केटेगरी में आते है तो आप other को सेलेक्ट कर सकते है.

Mobile Phone-

इस बॉक्स में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होता है. जिस पर gmail आपको एक OTP भेजेगा और आपके नंबर को वेरीफाई करेगा, और जब कभी आप अपने पासवर्ड को भूल जायेंगे तो आप इसी  मोबाइल नंबर की मदद से अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकते है.

Your Current Email Address

यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी  है तो आप उसे भी यहाँ डाल सकते है, ताकि बाद में आप इसे पासवर्ड को भूल जाने पर आप इससे उसे रिकवर कर सके.
इसे आप खालि भी छोड़ सकते है.

Location-

इस बॉक्स से आपको अपने देश को सेलेक्ट करना होता है. आप जिस देश में रहते हो उस को सेलेक्ट कर लीजिये.
पूरी डिटेल को एकबार दुबारा चेक कर लें और,
Step #4 - अब आप next Step बटन पर क्लिक करें.
Step #5 - अब I Agree पर क्लिक करें .
इस जैसे ही आप क्लिक करते है तो एक प्राइवेसी पालिसी का पॉप अप windows ओपन होता है. इसमे आपको agree पर क्लिक करना होता है.
email-id-kaise-banaye-4
Step #6 - अब आपको यहाँ पर continue to gmail बटन प् क्लिक करना होगा.
email-id-kaise-banaye-5
जैसे आप इस बटन पर क्लिक करते है तो आप अपने gmail account या यह कहे की अपने email account के अन्दर चले जायेंगे. जहा से आप किसी कभी ईमेल आईडी (email id) पर मेल भेज सकते है और email माँगा सकते है.
email-id-kaise-banaye-6
create email id on Gmail

blogger par documents kaise upload karen
blog kaise banaye :  best 50 टॉपिक्स 

Conclusion

अब आप् जान  गए होंगे की email id क्या होता है. और  free में ईमेल आईडी  कैसे बनाये ? यदि कही कोई दिक्कत आये तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमशे संपर्क करें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट  email id (ईमेल आईडी ) kaise banaye - step-by-step tutorial आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा इसे अपने मित्रो के साथ social media पर जरुर शेयर करें. और ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले.


कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.