Ads Top


Zip Rar Files क्या होता है इन्हें कैसे बनाये


zip-rar-files-kya-hota-hai-ise-kaise-open-karate-hai
दोस्तों क्या आप जानते है की Zip aur Rar files क्या होते हैं, और इन्हें अपने कंप्यूटर में कैसे बना सकते है.  आप सभी इन्टरनेट जरुर इस्तेमाल करते होंगे और इस इन्टरनेट के बहुत सी files को डाउनलोड भी करते होंगे. कई बार आपके फ्रेंड भी आपको zip files में कुछ मैटर भेज देते होंगे. आज हम आप लोगो को कैसे कंप्यूटर या लैपटॉप में ज़िप और रार फाइल कैसे बनाये (how to make zip and rar file in Hindi) कैसे ज़िप फाइल और रार फाइल को ओपन करे. इन्ही के बारे में बताने वाले है.

इन्हें भी पढ़े 
facebook monetization से पैसे कैसे कमाए
open locked data without password
rooting ya jailbreak kya hota hai?

Zip aur Rar Files kya hota hai (क्या होता है )

zip और rar एक फाइल compression टेकनिक है जिसके द्वारा हम अपने बहुत से files और folders को एक sath बड़ी ही आसानी से compress करके, एक फाइल के अन्दर रख सकते है.

इन फाइल का एक्सटेंशन नाम .zip या .rar होता है.  इनकी सहायता से फाइल को बड़ी ही आसानी से कॉम्प्रेस कर सकते है. और इस प्रकार की फाइल बड़ी ही आसानी से इन्टरनेट दे डाउनलोड की जा सकती है.
चुकी कई बार ऐसा होता है की हमें बहुत से फाइल ईमेल के द्वारा मित्रो के पास भेजना होता है, तो उस समय हमें एक एक फाइल को अपलोड करना थोडा मुश्किल लगता है. ऐसे स्थिति में हम सभी फाइल को एक साथ zip या rar में कॉम्प्रेस करके बड़ी ही आसानी से ईमेल कर सकते है.

Zip Rar files (ज़िप रार फाइल्स) कैसे बनाया जाता है.

zip rar files को बनाने या ओपन करने के लिए आप के कंप्यूटर में एक winrar software होना चाहिए. और आप इसी की मदद से अपने zip rar files को बना सकते है. यदि आपके कंप्यूटर में या फाइल नहीं है, तो आप पहले इसे डाउनलोड कर लें .
  • अब आप उन सभी फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट कर लीजिये जिनको zip फाइल में कॉम्प्रेस करना है.
  • files और फोल्डर सेलेक्ट करने के बाद right click करें और उसमे से add to archive..... पर click कर दें.
  • अब एक winrarका एक windows ओपन होगा
    zip-rar-file-kya-hai
  1.  यहाँ पर अपने zip या rar फाइल के लिए एक नाम टाइप करें
  2. यहाँ पर अपने फाइल के लिए टाइप चुने जैसे की आप इसे rar files बनाना चाहते है या zip files बनाना आप जिस प्रकार की फाइल बनाना चाहते है उस पर click कर दें.
  3. अब OK button पर click कर दें.
    zip-rar-file-kya-hota-hai-ise-kaise-banaye
आपका zip rar files बन कर तैयार हो गया है.


zip rar फाइल ओपन कैसे किया जाता है.

zip या rar files को ओपन करने के लिए भी आपके कंप्यूटर में winrar software होना चाहिए.और आप इसी के द्वारा अपने zip rar फाइल को ओपन कर सकते है.
1- जिस भी rar या zip फाइल को ओपन करना होता है उसे आप सेलेक्ट करें
2- अब आप right click करें.और उसमे extract files या extract here को सेलेक्ट करेंगे.
a- यदि आप extract files पर click करते है तो आपके zip files के अन्दर की साड़ी files एक फोल्डर के अन्दर extract हो जाती है.
b- और यदि आप extract here पर click करते है तो zip rar फाइल के अन्दर की सारी फाइल zip rar फाइल के location पर ही बिना किसी फोल्डर के extract हो जाती है.
zip-rar-file-kaise-open-karen
इन्हे भी पढ़े 
google files go app
unlock android pattern lock without data lose
stock android

Conclusion

अब आप समझ गए होंगे की आप कैसे zip rar फाइल को बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर में winrar फाइल की मदद से बना सकते है, और ओपन भी कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Zip Rar Files क्या होता है इन्हें कैसे बनाये आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ social media पर जरुर शेयर करें. ताकि वे भी इससे लाभ उठा सके.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.