Ads Top


beginners के लिए blogging tips 2018 [Hindi]


top-blogging-tips-for-beginners-in-Hindi-2018
ज का यह पोस्ट blogging tips for beginners in Hindi सिर्फ beginners के लिए ही नहीं यह सभी blogger के लिए है. लेकिन यदि आप blogging सिर्फ मजे के लिए कर रहे है तो मेरा यह पोस्ट आप लोगो के लिए नहीं है.
यदि आप blogging को एक business की तरह करना चाहते है, और इसे एक कैरियर की तरह अपनाना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए.
यदि आप एक blogger है या  यदि आप blogging शुरू करने के लिए सोच रहे है तो आपको भी मेरा यह पोस्ट जरुर पढना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आप लोगो को blogging के कुछ tips बताने वाले है, जिससे आप अपने ब्लॉग को एक brand के रूप में स्थापित कर सकते है.
चलिये अब जानते है उन blogging tips को जिससे आप अपने ब्लॉग को आप अपने ब्लॉग को फेमस कर सके उस पर ट्रैफिक ड्राइव का सके, और उससे मनी earn कर सके.

Successful blogger बनने के लिए blogging tips :

किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिख कर उसे पब्लिश कर देना मात्र ही blogging नहीं है. यह काम तो एक राइटर भी कर सकता है.
लेकिन एक blogger आर्टिकल को लिखने के साथ साथ ही SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का भी ध्यान रखता है, ताकि सर्च इंजन से ट्रैफिक पा सके.
social मीडिया पर उसे प्रमोट भी करता है ताकि वहा से भी ट्रैफिक पा सके, इसके साथ ही वह अपने ब्लॉग को monetize भी करता है ताकि ब्लॉग से पैसे कमा सके.
इस तरह से एक blogger को बहुत से काम करने होते है. ताकि उसका ब्लॉग फेमस हो सके उस पर ट्रैफिक आ सके और blogger उससे पैसे कमा सके.
search engine optimization के बारे में जानने के लिए SEO kya hai पढ़े

Email List Banaye:

आप जिस दिन से blogging शुरू करते है आप उसी दिन अपने ब्लॉग में एक email- subscribe का आप्शन दें. ताकि जिन विजिटर को आपका ब्लॉग पसंद आये वो आपके ब्लॉग को email से सब्सक्राइब कर सके.
blogging में ट्रैफिक drive करने का यह बेहतरीन tips है.  email subscribe बॉक्स को आप अपने ब्लॉग पोस्ट के निचे या ब्लॉग के फूटर में लगाना चाहिए.
इसके लिए आप google की free service feedburner का use कर सकते है.

Regular blogging :

यदि आप अपने blogging career के प्रति काफी serious है तो आप को रेगुलर बेसिस पर ब्लॉग को update करते रहना चाहिए.
आप एक shedule बना ले की आप सप्ताह में या महीने में या प्रतिदिन कितने पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालेंगे.
जो ब्लॉग रेगुलर update होते रहते है, उन्हें सर्च इंजन भी काफी पसंद करते है, और उनकी search ranking भी high होती जाती है.
अब सवाल यह यह है की आप रेगुलर किस विषय पर पोस्ट लिखे. आगे हम इसी के बारे में आपको बता रहे है.

blogging tips: unique content के लिए idea :

यदि आप यह चाहते है की आपका ब्लॉग जल्दी ग्रोथ करे तो ब्लॉग पोस्ट का आईडिया आपको ब्लॉग रीडर से ही लेना चाहिए.
आपके ब्लॉग पर जो कमेंट आ रहे है उन्ही के आधार पर आप ब्लॉग पोस्ट लिखा करे.
यदि आपका ब्लॉग नया है तो ब्लॉग पोस्ट  के लिए यह tips है की आप अपने ब्लॉग टॉपिक से सम्बंधित अन्य ब्लॉग पर जाए और वहा के comment को रीड करे और यूजर के problem को solve करने वाले ब्लॉग पोस्ट लिखे.
किस टॉपिक पर कंटेंट लिखे इसके लिए आप social media का भी सहारा ले सकते है. forum को ज्वाइन करे और वहा से यह जाने की रीडर को किस-किस प्रकार की प्रॉब्लम हो रही है.उन प्रॉब्लम को solve करने वाले आर्टिकल लिखे.
इस प्रकार के आर्टिकल search engine में भी रैंक करते है, और यूजर को भी बहुत ही पसंद आते है.
चलिये अब अगले blogging tips को जानते है की कैसे आप title लिखे

Title ऐसा लिखे जिससे विजिटर उस पर क्लिक करने के लिए प्रेरित हो.

आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखे तो उसका title ऐसा हो जिससे विजिटर को लगे की इस आर्टिकल से ही उसका प्रॉब्लम solve हो जायेगा. जब विजिटर को ऐसा लगेगा तो वह आपके पोस्ट पर क्लिक जरुर करेगा, और उसे पढ़ेगा.
यदि आप एक बेहतरीन title नहीं लिख पाएंगे तो आपके पोस्ट पर ज्यादा विजिटर नहीं आएंगे. title को बहुत ज्यादा लम्बा या बहुत शोर्ट नहीं रखना चाहिए.
ब्लॉग पोस्ट title कैसे लिखे यह जानना बहुत ही जरुरी है, क्योकि एक seo title 60 से 72 charactor का रखना चाहिए. ताकि सर्च इंजन में वह पूरा दिखाई दे.

ब्लॉग को monetize करने के लिए सिर्फ google adsense के भरोसे ना रहे.

यदि आप अपने ब्लॉग से काफी पैसे कमाना चाहते है तो आप को सिर्फ google adsense के भरोसे नहीं रहना चाहिए क्योकि google adsense से approval कैसे पाए यह जानना जरुरी है.
लेकिन जब तक आप को google adsense से approval नहीं मिलता है तब तक आप चाहे तो अन्य ads नेटवर्क जैसे chitika, propeller ads आदि से भी ब्लॉग को monetize कर सकते है.

Conclusion

एक blogger का काम कभी ख़तम नहीं होता है. लेकिन जरुरत है उसे कम समय में अच्छी तरह से manage करने की. हमेशा एक बढ़िया और यूनिक कंटेंट लिखना एक blogger का काम होता है.
लेकिन रेगुलर blogging के चक्कर में कभी भी आप लोगो को किसी अन्य ब्लॉग से कंटेंट copy नहीं करना चाहिए.
ऐसा करने से ब्लॉग का reputation भी ख़राब होता है, और उसे सर्च इंजन से ट्रैफिक भी नहीं मिलता है. आप इन blogging tips  को अपनायेगे तो आपका ब्लॉग जरुर सफल होगा.
मुझे उम्मीद है की आप लोहो को यह पोस्ट blogging tips for beginners in Hindi जरुर पसंद आया होगा. इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter, google plus पर जरुर शेयर करें.

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.