Ads Top


हम स्वस्थ कैसे रह सकते हैं? How can we live healthy.


हम-स्वस्थ-कैसे-रह-सकते-हैं
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे की इस ब्यस्त जिन्दगी में  हम स्वस्थ कैसे रह सकते हैं?  How can we live healthy. आज के भागमभाग जिंदगी में स्वस्थ रहना बहुत ही जरुरी है.
क्योकि यदि हम स्वस्थ नहीं रहेंगे तो हम अपने कैरियर पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. और यदि हम स्वस्थ रहेंगे तो ही अपने सभी कामो को सुचारू रूप से निपटा पाएंगे,
आप सभी health is wealth कहावत को तो जरुर सुने होंगे. जिसका मतलब होता है ही स्वास्थ ही धन है.
हम सभी की इच्छा होती है की हम लोगो के पास बढ़िया health के साथ बढ़िया wealth भी हो, लेकिन इस wealth के चक्कर में हम अपने health को ही नुक्सान पंहुचा बैठते है. लेकिन आज हम आप लोगो को कुछ health Tips देंगे जिसे अपना कर आप भी बढ़िया health पा सकते है, और खुद को फिट रख सकते है.
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क रहता है. 

Health Tips in hindi | स्वस्थ रहने के सरल उपाय  या तरीके 

डेली ब्यायाम करें

यदि आप फिट रहना चाहते है और लंबे समय तक जीना चाहते है तो आपको व्यायाम करना चाहिए, प्रतिदिन 10 मिनट व्यायाम करने से आपके शरीर में काफी फर्क पड़ता है. इससे उम्र बढ़ने के सभी बायोमार्कर को कम किया जा सकता है. यह भी स्वस्थ रहने का नियम है.
डेली ब्यायाम से  करने से  दृष्टि में सुधार, दुबला मांसपेशियों में सुधार, कोलेस्ट्रोल की मात्र कम करना, रक्तचाप को सामान्य करने और हड्डी की घनत्व में सुधार होता है, इससे हमारे शरीर को बहुत सारे फायदें होते हैं.
जरुरी नहीं है की आप ब्यायामं करने के लिए जिम ही ज्वाइन करें आप  दौड़, दंड-बैठक, कुश्ती, सैर, जिम्नास्टिक, क्रिकेट, टेनिस,  हॉकी आदि जैसे खेल व्यायाम के रुप है आप ऐसे खेलों में दिलचस्पी लेकर खुद को फिट रख सकते हैं.

रात में भरपूर नींद लें

जिस प्रकार से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरुरी है ठीक उसी प्रकार से स्वस्थ रहने का नियम यह भी है की आप रात में भरपूर नींद लें आप कम से कम 6 घंटे का नींद ले सकते है.
लेकीन इसके साथ साथ ही यह भी नियम बना ले की आप सुबह जल्दी भी उठेंगे. आप सुबह उठ कर टहलने जरुर जाए क्योकि सुबह की ताज़ी हवा मिलाने पर शरीर, मन मस्तिष्क सभी दिन भर प्रफुल्लित रहते है.
भरपूर नींद लेने से आपको उच्च रक्तचाप, मधुमेह, ह्रदय रोग तनाव, थकान और कई अवसाद होने की अधिक संभावना भी हो सकती है और आपकी सीखने और याद रखने की क्षमता कम हो सकती है.

स्वस्थ भोजन करें

कुछ लोग जीने के लिए खाते है तो कुछ लोग खाने के लिए जीते है. मैं यह नहीं कहता की आप बहुत ज्यादा खाए आप उतना ही खाए जितनी भूख हो.
यदि आप यह चाहते है की आप बीमार न पड़े तो आप को हमेशा जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए, और जितना हो सके आप हरे पतेदार सब्जियां ही खाए, क्योकि इससे शारीर को अधिक उर्जा मिलती है.
प्रतिदिन आप फलों का सेवन जरुर करें, क्योकि इसमे पाए जाने वाले बिटामिन से शारीर स्वस्थ रहता है. यह भी अपने शरीर को स्वस्थ रखने का एक उपाय है.

आदते जो आपको स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है.

कुछ ऐसे आदत है जिन्हें आप अपने दिनचर्या में जगह देकर अपने को दीर्घ काल तक अपने को स्वस्थ रख सकते है.

स्वस्थ रहने की आदतें. या अपने आप को फिट कैसे रखे 

  1. रात को जल्दी सोये., और सुबह जल्दी जागने की आदत डालें.
  2. अपनी नींद में सुधार करें 8 घंटे की नींद लें और यदि आपकी आंखों में कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें
  3. सुबह टहलने जरुर जाए.
  4. अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें. सुबह और शाम.
  5. शराब का सेवन करने से बचें.
  6. पान, गुटखा और धूम्रपान न करें.
  7. सोने के पहले चाय या काफी का सेवन न करें.
  8. सनस्क्रीन का प्रयोग करें और दिन में कम से कम 5 घंटे सूरज की रोशनी में रहें.
  9. प्रतिदिन स्नान करें.
  10. निश्चित समय पर भोजन करें.
अगर आप में पहले से ही ये 10 आदतें है तो जाहिर है आप स्वस्थ होंगे और यदि आप में ये आदतें नहीं है तो बनाएं क्योंकि इन आदतों से आप खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते है और स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पा सकते हैं. यदि आप चाहते है की स्वस्थ रहे तो इन जरुर अपनाये.
जिंदगी में काम कभी खत्म नहीं होगा, लेकिन काम के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरुरी है, अपने स्वास्थ पर ध्यान दें क्योंकि काया है तो माया है अगर शरीर सही है तो हम कोई काम कर सकते है और जीवन में खुशियां ला सकते हैं.
आशा करता हूँ की आप लोगो को मेरी यह स्वस्थ रहने के नियम आप लोगो को जरुर    पसंद आय होगा. यदि आज का यह पोस्ट How can we live healthy | हम स्वस्थ कैसे रह सकते हैं? आप लोगो को पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.