Ads Top


Sitemap क्या होता है-Blogspot me Sitemap Kaise Add Kare


whats-is-sitemap-in-hindi
दोस्तों मैं आज अपने इस पोस्ट  Sitemap क्या होता है-Blogspot me Sitemap Kaise Add Kare में Sitemap के बारे में बताने वाला  हूँ. यदि आपका ब्लॉग blogspot पर है तो मै यह भी बताऊंगा की sitemap     को blog में कैसे add करें.
यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप बड़ी ही आसानी से blog  के sitemap को बना भी सकते है, और उसे add भी कर सकते है.
लेकिन यदि आपका ब्लॉग blogspot पर है तो आपको कोई आप्शन नहीं मिल रहा होगा की आप blogspot में sitemap कैसे add करें.
लेकिन इस पोस्ट में मैं आप लोगो को एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिससे आप अपने ब्लॉग के sitemap को blogspot में submit कर सकते है.
चुकी google sitemap से ही ब्लॉग के पोस्ट को index करता है. इसलिए यह जरुरी है की आप अपने ब्लॉग का sitemap submit करें.
लेकिन blogspot में यदि आपने अपना ब्लॉग बनाया हुआ है तो इसमे sitemap को add करने की जरुरत नहीं होती है.
इसमे यह automatic रूप से ही sitemap add हो जाता है, और update भी होता रहता है.
लेकिन search bots को बताने के लिए यदि आप अपने robot.txt फाइल में कुछ लाइन add कर दे तो इसका  भी एक professional blog की तरह fast indexing होने लगेगा.
तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है की sitemap क्या होता है.

साईटमैप क्या है - What is Sitemap in HIndi

sitemap एक xml फाइल होती है. जिसमे ब्लॉग या वेबसाइट के सभी pages, media files  और post की list बनी होती है, और यही फाइल सर्च इंजन को आपके ब्लॉग की सारी इनफार्मेशन देती है. इस फाइल के होने से ही सर्च इंजन bots ब्लॉग के डाटा को आसानी से कलेक्ट कर लेते है.
यह on page SEO (Search Engine Optyimization) का एक हिस्सा एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. search engine में ranking में सहायता करता है.
आसान शब्दों में कहे तो sitemap ही वह फाइल है, जिसके सहायता से किसी भी सर्च इंजन के bots ब्लॉग के content की जानकारी आसानी से हासिल करता है, और उसे सर्च इंजन को बताता है, और search engine उस इनफार्मेशन के आधार पर उस ब्लॉग के कंटेंट को रैंक करता है.
इसे google ने किसी ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट और उसके स्ट्रक्चर को समझने के लिए शुरू किया था. ताकि सर्च इंजन को वेबसाइट के नए पेज और update की जानकारी हो सके.
चलिये अब जान लेते है की साईटमैप को blogspot में कैसे add करे.

Blogspot में साईटमैप कैसे add करें- Step-by-Step Guide

blogspot में xml साईटमैप पहले से ही बना होता है, इसमे अलग से इसे add करने की जरुरत नहीं होती है.
जैसे की यदि आपके ब्लॉग का URL https://example.blogspot.com है तो आप अपने साईटमैप को देखने के लिए ब्राउज़र के एड्रेस बार में https://example.blogspot.com/sitemap.xml
यदि आप यह चाहते है की search engine आपके ब्लॉग के content को काफी तेज़ी से इंडेक्स करे तो आपको अपने robot.txt की फाइल में कुछ परिवर्तन करना होगा.

  1. इसके लिए लिए पहले आपको http://ctrlq.org/blogger/ पर जाना होगा और वहा पर आपको अपने ब्लॉग का URL टाइप करके generate sitemap पर क्लिक करें.
  2. अब यहाँ से सभी text को copy कर ले.
    sitemap-kya-hai
  3. अब आप अपने ब्लॉग के dashboard को ओपन करे.
  4. इसमे आप setting> search preference को ओपन करे.
  5. अब आप custom robot.txt के edit आप्शन पर क्लिक करे.जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे यह hide हो जायेगा और इस की जगह पर Yes या NO का आप्शन ओपन हो जायेगा.
  6. यहाँ पर आप YES पर क्लिक करे.
  7. yes पर क्लिक  करते ही एक input box ओपन हो जायेगा. अब यहाँ पर आप copy किये हुए text को paste कर दीजिये.
  8. save change बटन पर क्लिक करे.
    add-sitemap-in-blogger-blogspot
  9. अब आप google serach console को ओपन करे.
  10. अब यहाँ उस ब्लॉग की properties को ओपन करे जिसका sitemap सबमिट करना है.
  11. यहाँ पर आप Crawl->sitemap पर क्लिक करें.
  12. यहाँ पर आप दाहिने कोने में ADD/TEST sitemap बटन पर क्लिक करे और sitemap का path जैसा की ऊपर बताये है , टाइप कर दीजिये.
  13. अब submit बटन पर क्लिक कर दीजिये.
    submit-sitemap-in-google-search-console

अब आपके ब्लॉग को बड़ी ही आसानी से सभी सर्च इंजन इंडेक्स कर लेंगे. और यदि आपके blog पोस्ट high quality content है तो आपका कंटेंट high rank हो जायेगा.

Conclusion

blogspot में आप किसी भी ब्लॉग के लिए sitemap बनाने की जरुरत नहीं होती है, और उसे आप सीधे ही google search console में सबमिट  कर सकते है.
ऊपर जो तरीका मैंने बताया है उससे आप बिना sitemap submit किये ही आप अपने ब्लॉग पोस्ट और update को सर्च इंजन को बता सकते है.
मुझे उम्मीद है की मेरा आज का यह पोस्ट Sitemap क्या होता है-Blogspot me Sitemap Kaise Add Kare आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. यदि अप्लो को यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.