Ads Top


आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 उपाय


what-is-self-confidence-Hindi
आत्मविश्वास (self confidence) के बल पर लोग वे काम कर जाते है, जिन्हें करने से अक्सर लोग हिचकते है. बिहार के मांझी ने अपने आत्मविश्वास के दम पर ही अकेले पहाड़ को तोड़ कर रास्ता बना दिया.
एक पहाड़ को तोड़  कर रास्ता बनाने के बारे में हम जैसे लोग सोच भी नहीं सकते, और उस अकेले ने एक पहाड़ को तोड़ डाला. यह सब आत्मविश्वास से ही संभव है.
यदि आप किसी काम को करना चाहते है,लेकिन आपको अपने पर विश्वाश नहीं है तो आप उस काम को  नहीं  कर पाएंगे तो अगर किसी तरह से कर भी लिए तो आप उस काम में सफलता नहीं पाएंगे.
आत्मविश्वासी लोग खुद को पसंद करते है अपनी मंजिल को पाने के लिए प्रेरित रहते है और भविष्य के बारे में सकारात्मक सोचते है, जबकि जिनके अन्दर आत्मविश्वास की कमी होती है, वो किसी काम को करने से पहले ही यह सोचने लगते है की पता नहि में इस काम में सफल हो पाउँगा की नहीं.
अक्सर, देखा गया है कि कम आत्मविश्वास वाले लोग दुसरे लोगों को अपने से  बेहतर मानते है लेकिन आप इस गलतफहमी को दूर करें और अपने आप को हर किसी के बराबर समझे , ऐसी सोच से आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं.

आत्मविश्वास (self confidence) क्या होता है,

आत्मविश्वास एक सोच है, जो किसी मानव को ख़राब से ख़राब परिस्थिति में भी निराशा से घिरने नहीं देती है. और उनसे वह काम करवा देता है, जिसेलोग सोच बी नहीं सकते, इसका एक उदहारण बिहार के मांझी हैं.
आत्मविश्वास एक ऐसा शब्द है जो है तो छोटा लेकिन अपने आप में बहुत बढ़ा मायने रखता है. यदि आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तो अपने जिंदगी मे कुछ भी नहीं कर पाएंगे, और जो खुद पर विश्वास करता है वो  आत्मविश्वासी  कहलाता है.

 आत्मविश्वास बढ़ाने के आसान उपाय 

आज इस आर्टिकल मे आप लोगों  कुछ ऐसे उपाय बता रहा हूँ जिन्हें अपना कर आप अपने आत्मविश्वास self confidence को बढ़ा सकते है.

1- अपनी अच्छाई और बुराई को जानें

सबसे पहले आप अपने अन्दर की अच्छाई को जानें की आपने में क्या अच्छाई है, उसके बाद अपने अन्दर की बुराई को जानने की कोशिश करें. जब आप यह जान जायेंगे तो, आपको कोईभी फैसला लेने में कठिनाई नहीं होगी, जिससे आप हर परिस्थितियों में भी फैसला ले सकते है.

2 - एक लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने की कोशिश करें 

एक  आसान सा लक्ष्य बनाएं, और उसे पूरा करने के लिए कोशिश करें. यदि आप अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पा रहे है तो परेशान ना हो, आप अपने लक्ष्य को बदल सकते है और एक और दूसरा लक्ष्य लक्ष्य बनाये और उसे पूरा करने की कोशिश करें .

3. अपनी सफलताओं को याद करें 

आप अपने अतीत के उपलब्धियों से प्रेरणा लें और अपने जीवन के नकारात्मक सोच को बदल दें. ये आपको बड़ी उपलब्धि पाने के लिए प्रेरित करेंगी और आपके जीवन को सकारात्मकता से भर देगी इसलिए जीवन के नकारात्मक बिंदुओं पर ध्यान ना दें बल्कि अपनी पिछली सफलताओं पर ध्यान केंद्रित करें.

4. अपने भविष्य के बार में सोचें,  लेकिन चिंता ना करें 

आप अपने जीवन में क्या करना कहते है, क्या पाना चाहते है, उसे कैसे पा सकते है. इसके बारे में सोचे. एक बार जब आप यह पता लगा लेते है की आप जीवन में क्या चाहते है तो आप वो जल्दी प्राप्त कर सकते हैं.
लेकिन भविष्य के बारे में सोच कर चिंतित ना रहे, भविष्य के बारे में एक सकारात्मक सोच रखे.

5. दूसरों सफल लोगो से बातचीत करें

यह बहुत  जरुरी है की आप अपने जीवन को बेहतर बनाने और सफलता  प्राप्त करने के लिए अन्य सफल लोगों से बात करें क्योंकि लोगों की चुनौतियों और सफलताओं के बारे में जानना और सुनना अपने बारे में बेहतर महसूस करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.  इसके अलावा उन तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करें जिनसे आप अपने जीवन में अपनी बाधाओं को दूर कर सकते हैं.
यह बहुत ही आसान तरीका है, अपने self confidence को बनाये रखने के लिए.

6. हमेशा अपने प्रति सकारात्मक सोच रखें 

हर तरह अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं रखें और अपना हर काम सकारात्मक  सोच के साथ शुरू करे.  किसी भी परिस्तिथि में नकारात्मक सोच को अपने आप पर हावी ना होने दें. क्योकि एक बार नकारात्मक सोच आपपर हावी हो गया तो वह आपके आत्मविश्वास को ख़त्म कर देगा.

7.  बहस और चिंता ना करें 

इस बात पर बहस और चिंता ना करें की आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए. सफलता पाने के लिए कई बार कोशिश करनी पड़ती है इसलिए तब तक लगातार कोशिश करते रहे, जब तक की आप सफलता प्राप्त नहीं कर लेते हैं अपने जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कोशिश करते रहें, हार ना मानें.
यदि आप किसी काम को आत्मविश्वास के साथ शुरू किया है तो आप इसे जरुर पूरा कर लेंगे, अगर आपमें  self confidence  नहीं है तो आप किसी काम को शुरू ही नहीं कर पाएंगे, और यदि आप ने self confident है, तो आप हर काम में सफल हो सकते हैं.

Conclusion

 मुझे आशा है की इस पोस्ट में बताई बातों पर अपना कर करके आप अपना आत्मविश्वास self confidence बढ़ा सकते हैं.
अगर आपको इस पोस्ट आत्मविश्वास क्या है, आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 उपाय की जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebooktwittergoogleplus  पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.