Ads Top


What is Sim card lock in Hindi | सिम कार्ड लॉक क्या है?


What-is-Sim-card-lock-in-Hindi
मोबाइल में सभी lock का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप अपने sim card में lock का use करते है? यदि नही करते है तो आज इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे की What is Sim card lock in Hindi, सिम कार्ड लॉक क्या है?
हम सभी मोबाइल या smartphone इस्तेमाल करते है. sim card का एक ऐसा फीचर जिससे यदि आपका फ़ोन चोरी भी हो जाये तो चोर आपके sim card  का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा.
इस समय सभी sim card आधार कार्ड से मिल रहे है अगर ऐसे में कोई आपके मोबाइल को चुरा कर आपके sim card  से कुछ गलत काम कर देता है तो पुलिस पहले आप  को पकड़ेगी.
इसलिए यह जरुरी है की आप अपने मोबाइल में lock का use करते है तो इसके साथ ही sim card में भी lock का इस्तेमाल करें.

Sim Card Lock क्या है इसे कैसे use करे?

sim card lock सिम का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है, और इसके use से कोई भी आपके sim का use बिना आपके परमिशन के नहीं कर पायेगा.
इस feature क्वे इस्तेमाल से आप अपने sim card को password प्रोटेक्टेड बना सकते है. जब sim card के इस फीचर को आप ऑन कर देंगे तो जैसे ही कोई आपके फ़ोन को off करके ऑन करेगा. यह password के लिए कहेगा.
यदि sim को दुसरे सामान्य फ़ोन में  या smartphone में use करने की कोशिश किया जायेगा यह बिना password के ऑन नहीं होगा. यदि आपको इस password का पता होगा तभी कोई इस sim को use कर पायेगा, अन्यथा नहीं.
यदि कोई 10 बार इसके गलत password का इस्तेमाल करेगा तो sim card lock हो जाता है और वह PUK (personal unlocking key) को मांगने लगता है.
अगर आप 10 बार PUK code भी गलत डाल देते है ती आपका sim card हमेशा के लिए ब्लाक हो जाता है. तब आप उसे sim center से एक id और फोटो देने के बाद ही active होगा.

मोबाइल के sim card lock को enable कैसे करे ?

अपने sim card के lock फीचर को enable करने के लिए आप निम्न step को फॉलो करें.
How-to-enable-sim-card-lock-feature
  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के setting में जाए.
  2. जब setting ओपन हो जाए तो आप उसमे lock screen and security को ओपन करे.
  3. अब आप other security setting में जाए.
  4. अब आप setup SIM CARD LOCK पर टच करें.
  5. यहाँ पर आपको lock SIM card का आप्शन मिलेगा. जिसे आप ऑन करे. जैस ही आप इसे ऑन करते है यह आपसे SIM card PIN को मांगेगा. यदि आपका का sim Vodafone ya airtel का है तो आप उसमे 1234 डाल सकते है. यदि यह कोड आपके नंबर पर काम नहीं करता है तो आप इसे कस्टमर केयर से पता कर सकते है.
  6. लेकिन यदि आपका फ़ोन किसी अन्य कंपनी का है तो पहले आप कस्टमर केयर पर फ़ोन करके इसे पता कर ले.
  7. जैसे ही आप अपने sim के पिन को डालते है sim कार्ड lock active या enable हो जायेगा.
अब आप जब भी अपने फ़ोन को off करके ऑन करते है तो यह आपके इसी पिन को मांगता है.
चलिये अब जान लेते है की PUK code क्या होता है, कैसे पता करे की किसी मोबाइल नंबर का PUK code क्या है.

PUK code क्या होता है? कैसे पता करे की किसी मोबाइल नंबर का PUK code क्या है?

PUK का पूरा नाम personal Unlocking key होता है. जो पुक कोड के नाम से भी जाना जाता है.  इसका मुख्य काम होता है sim कार्ड का गलत ब्यक्ति  के इस्तेमाल से बचाना.
customer-care-number-list-for-asking-PUK-codeयदि आपका मोबाइल चोरी हो गया या कही गुम हो गया तो जैसे ही कोई आपके आपके मोबाइल को restart करता है तो यह पहले आपके sim कार्ड पिन को मांगता है और जब पिन कोड कई बार गलत डाला जाता है तो यह समझाता है की कोई गलत ब्यक्ति इस sim को use करना चाहता है.
तब sim card lock हो जाता है, और PUK की डिमांड करता है. यदि पुक कोड को भी 10 बार गलत डाला जायेगा तो आपका sim कार्ड हमेशा के लिए ब्लाक हो जायेगा, और आपको sim कंपनी के ऑफिस में अपने एक id और डिटेल के साथ संपर्क करके प्राप्त किया जा सकता है.
किसी भी sim के पुक कोड को दो तरीके से पता किया जा सकता है.
  1. आप कस्टमर केयर पर फ़ोन करके भी पता कर सकते है. जब आप कस्टमर केयर पर फ़ोन करते है तो वह आपसे कुछ डिटेल जैसे की आपका नाम, पता, और sim card पर print अंको के लास्ट 5 डिजिट, यदि आप इन डिटेल को सही सही बता देता है तो वे आपको PUK कोड दे देते है.
  2. आप अपने sim कंपनी के वेबसाइट पर जाकर अपने sim से उसमे OTP के द्वारा लॉग इन करके आप  अपने डिटेल को देख सकते है और उसमे अपने PUK कोड को भी देख सकते है.

Conclusion

sim card lock सिम को unaurthorized एक्सेस से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है.  इसको आप  enable करके अपने sim की security को काफी बढ़ा सकते है.
लेकिन एक बात को हमेशा याद रखिये की आप जब भी sim card lock को enable करे तो उसके पहले अपने PUK code को जरुर पता कर ले. ताकि यदि आप sim card lock  को भूल भी जाए तो आपका sim block होने से बच जाए.
मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट What is Sim card lock in Hindi सिम कार्ड लॉक क्या है? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा , यदि आप इसे पसंद किये है तो आप इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.