Ads Top


android mobile ka pattern lock kaise tode



android-mobile-ka-pattern-lock-kaise-tode
दोस्तों आज हम आप सब को android mobile ka pattern lock kaise tode के बारे में बताने वाले है. आप सब एंड्राइड फ़ोन का जरुर इस्तेमाल करते होंगे और उसके security के लिए आप उसके pattern lock, pin lock आदि का use करते होंगे.
यदि आप अपने मोबाइल के pattern lock को भूल जाये तो आपके लिए मुस्किल हो जाएगी. आप उस फ़ोन से कुछ भी नहीं कर पाएंगे.  उस समय केवल आप अपने फ़ोन से  incoming call को केवल receive ही कर पायेंगे, काल तक नहीं कर पायेंगे.
लेकिन यदि आप को अपने फ़ोन के first time जो email डाले है वह याद है तो आप आसानी से अपने phone  के lock को reset कर सकते है.  लेकिन यदि वह भी भूल गया है तो यह पोस्ट android mobile ka pattern lock kaise tode आपके  लिए ही है.
इस पोस्ट में एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ, जिससे आप बिना किसी pc या software के ही खुद से ही android phone के सभी lock को reset कर सकते है. इस पोस्ट में बताये गए तरीके से आप pattern lock, pin lock, face lock, fingerprint lock सभी को reset कर सकते है.

Android mobile का lock भूल जाने पर उसे कैसे reset करे

किसी भी कंपनी जैसे samsung, sony, lava, vivo, oppo, HTC, Lenovo, micromax किसी भी कंपनी का मोबाइल हो आप इस तरीके से उसके किसी भी lock को reset कर सकते है.
यदि आप इस तरीके से अपने फ़ोन को reset करते है तो आपके फ़ोन के सभी डाटा delete हो जाते है. इसे use करने के पहले आप अच्छी तरह से सोच समझ ले.
android phone के lock को reset करने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा.
  1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन को स्विच ऑफ कर दे.
  2. जब आपका फ़ोन पूरी तरह से switch off हो जाए तो उसके 30 सेकंड के बाद आप अपने फ़ोन के home buton + volume up + power button बटन को एक साथ दबाये रखे. इन तीनो बटन को तब तक दबाये रखे जब तक आप एंड्राइड के boot loader पर पहुच जाए. (किसी-किसी फ़ोन में home बटन को प्रेस नहीं करना होता है.)
  3. boot loader के on हो जाने पर मोबाइल फ़ोन का टच काम नहीं करता है.
  4. जब boot loader menu ओपन हो जायेगा तो आपको volume down  बटन के use से wipe data/ factory reset वाले आप्शन पर आना होगा.
  5. जब आप इस आप्शन पर पहुच जाये तो आप power बटन की सहायता से क्लिक करे. 
    android-mobile-pattern-unlock-method
     
  6. जैसे ही आप wipe data/ factory reset आप्शन पर power बटन से क्लिक करते है तो मोबाइल के स्क्रीन पर बहुत से no के  आप्शन के साथ एक yes का आप्शन आता है.
  7. अब आप volume down की सहायता से yes -- delete all user data वाले आप्शन पर आये और power बटन से क्लिक करे.
    android-mobile-pattern-unlock-method
  8. अब आपका फ़ोन पूरी तरह से format होने लगेगा, आप थोडा इंतजार कीजिये जैसे ही आपका फ़ोन पूरी तरह से format हो जायेगा, यह पुन: boot loader menu पर आ जायेगा.
  9. आप reboot system now  पर जाकर power बटन से क्लिक करे. आपका फ़ोन restart हो जायेगा वह भी बिना किसी lock के.
    android-mobile-system-reboot

 नोट ⇒ लेकिन इसमे एक समस्या यह है की आप जब इस तरीके का use करेंगे तो आपके मोबाइल के सारे user data delete हो जायेंगे और आपका एंड्राइड मोबाइल एक नए फ़ोन की तरह से हो जायेगा. वाइप डाटा का use करने के बाद आपको अपने android phone की setup शुरू से करनी होगी. 

Conclusion

इस पोस्ट में बताये गए तरीके से आप बिना किसी software या pc की मदद से अपने एंड्राइड फ़ोन के किसी भी lock जैसे- pattern lock, pin lock, face lock, fingerprint lock को बड़ी ही आसानी से तोड़ सकते है.
लेकिन इसमे एक ही प्रॉब्लम है की इससे आपके सभी डाटा delete हो जाते है.
वैसे मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट android mobile ka pattern lock kaise tode आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. आप इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे. 

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.