Ads Top


ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम हो जाने पर क्या करे


दोस्तों यदि आप एक blogger है तो आपको यह जानना जरुरी है की यदि ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम हो जाने पर क्या करे? क्योकि यदि ब्लॉग ट्रैफिक कम होना शुरू हो चूका है तो यह खतरे की घंटी है.
एक ब्लॉग के लिए ट्रैफिक की जरुरत होती है. जिस प्रकार से एक मूवी के लिए सिनेमाघर में दर्शक की जरुरत होती है. ठीक उसी प्रकार से एक ब्लॉग के लिए रीडर या ट्रैफिक की जरुरत होती है.
blog-par-traffic-kam-hone-par-kya-kareलेकिन यदि ट्रैफिक एक दिन या दो दिन के लिए कम हो रही है तो इसे ट्रैफिक का कम होना नहीं कहते है. एक महीने या एक सप्ताह के ट्रैफिक कम होने पर ही आप यह कह सकते है की आपके ब्लॉग ट्रैफिक कम हो रहे है.
सबसे पहले आपको यह जानना होगा की ब्लॉग का ट्रैफिक कम हो रही है या अधिक हो रही है कैसे जाने.

ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम हो रही है या अधिक हो रही है कैसे जाने

ब्लॉग के traffic को देखने के लिए आपको अपने ब्लॉग में google analytics को add करना होता है. यदि आप पहले ही GA को add कर चुके है तो ठीक है.  यदि नहीं add किये है तो आप निचे बताये गए तरीके से add कर सकते है.
  1. इसके लिए आप https://analytics.google.com को ओपन करे.
  2. अब आप यहाँ पर sign up का बटन के द्वारा sign up करे.

    google-analytics-sign-up
  3. यहाँ पर आप अपने ब्लॉग से जुडी जानकारी जैसे blog का नाम, url, ब्लॉग किस टॉपिक पर है, country, timezone आदि को डिटेल में fill up कर दें.
  4. अब आप टर्म एंड service को select करते जाए.
  5. सबसे निचे आपको get analytics id बटन पर क्लिक करना होता है.
    google-analytics-sign-up-form
    google-analytics-term-and-service
  6. जैसे ही get analytics id बटन पर क्लिक करते है. यह आपको आपके ब्लॉग के लिए analytics id और js कोड देता है.
    google-analytics-tracking-id-and-code
  7. यदि आपका ब्लॉग blogger पर है तो आप analytics id को copy करके  लें.
  8. यदि आपका ब्लॉग blogger पर है तो आपको उसके कोड को blogger dashboard >> setting >> other >> google analytics में टाइप कर देना होता है.
    google-tracking-id-adding-in-blogspot
  9. यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप आप js code को copy करके अपने ब्लॉग के कोड add कर दें.
  10. जैसे ही आप GA के इस कोड को अपने ब्लॉग में add कर देते है तभी से यह आपके ब्लॉग के real time visitor को शो करना शुरू कर देता है.
  11. आप यहाँ से अपने ब्लॉग के real time विजिटर, bounce rate, location सब कुछ देख सकते है.

अब आप यह जान चुके है की अपने ब्लॉग के विजिटर को कैसे देख सकते है. यदि आपको google analytics में साप्ताहिक या monthly traffic कम होती देखे तो आपको निचे बताये गए तरीके अपनाना होगा.

ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम होने लगे तो क्या करे

यदि आपके ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम हो रही है तो आप यह एक चिंताजनक बात है, और यदि आप अभी इसे नहीं ठीक करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बंद हो जायेगा.

1- social media पर paid advertise करे.

यदि आपके ब्लॉग का ट्रैफिक घटना शुरू हो चूका है तो आप को अब अपने ब्लॉग का advertise करना शुरू कर देना चाहिए.
इसके लिए आप facebook ads, और twitter ads का इस्तेमाल कर सकते है और बहुत ही कम rate पर अपने ब्लॉग का advertise कर सकते है.

2- unique content लिखे -

यदि आप इस ब्लॉग के रेगुलर रीडर होंगे तो आपको पता होगा की मै अक्सर यह बात कहता रहता हूँ की आप यूनिक कंटेंट लिखे.
अब आप यह सोच रहे होंगे की यह कौन सा कंटेंट लिखे जो यूनिक कंटेंट कहलाये. आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से जुड़े अन्य ब्लॉग पर जाए और वहा के विजिटर के कमेंट के प्रश्न के आंसर पर आप अपने आर्टिकल को लिख सकते है.

3- Title attractive लिखे जिससे विजिटर भावनात्मक रूप से जुड़ जाए

यदि आपके आर्टिकल का title, eye catching नहीं है, या वह विजिटर के ध्यान को खीचने वाला नहीं है तो भी विजिटर आपके ब्लॉग पोस्ट की तरफ आकर्षित नहीं होंगे.
search engine विजिटर पर पहला इम्प्रैशन आपके ब्लॉग पोस्ट के title के द्वारा ही पड़ता है.
यदि सर्च इंजन में आपके आर्टिकल या कंटेंट first page  पर  रैंक है लेकिन उस पर 1 से 2 प्रतिशत ही क्लिक हो रहे है तो भी आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के title में बदलाव करने की जरुरत है.
इसलिए आप हमेशा अपने ब्लॉग ब्लॉग के title को ऐसे लिखे की जब भी विजिटर उस title को पढ़े तो उसे लगे की इसी आर्टिकल से उसके प्रॉब्लम का सलूशन होगा.
आपके title को पढ़ कर विजिटर उससे भावनात्मक रूप से जुड़ जाए, अगर आपने ऐसा title लिखा है तो आपके पोस्ट को विजिटर कभी इग्नोर नहीं कर पाएंगे.

4- mobile friendly and lite theme का use करे

यदि आपका ब्लॉग mobile friendly नहीं है, तो भी आपके ब्लॉग पर विजिटर नहीं आयेंगे, क्योकि इस समय लगभग 80 प्रतिशत ट्रैफिक मोबाइल से ही आ रही है.
यदि आपके ब्लॉग का loading time 3 सेकंड से ज्यादा है तो आप को अपने ब्लॉग के थीम को बदलने की जरुरत है.
4G के इस समय में भी अगर आपका ब्लॉग लोड होने में ज्यादा समय लेगा तो आपके ब्लॉग को ओपन होने से पहले भी विजिटर bounce कर जायेंगे. फिर दुबारा लौट के नहीं आयेंगे.

5- compressed images ही use करे.

आर्टिकल में जो भी images use करे उसे हमेशा compress करके ही use करे. क्योकि images लोड होने में ज्यादा समय है. जब भी आप images इस्तेमाल करे तो उसे 4:3 या 1:1 या 16:9 के रेसिओ में ही रखे.
इन रेसिओ के इमेज को यदि compress भी कर दिया जाए तो काफी fast loading हो जाते है. जिससे ब्लॉग का loading टाइम तेज़ हो जाता है.

Conclusion

यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होनी शुरू हो गई है तो आप इसे तुरंत ही चेक करके इसे बिना समय गवाए ठीक करना शुरू कर दें.
आप इस ब्लॉग पोस्ट जैसे social media पर paid advertise, ब्लॉग पोस्ट के title, compress images का इस्तेमाल, lite theme कस use पर जरुर ध्यान दें.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट ब्लॉग ट्रैफिक (blog traffic) कम हो जाने पर क्या करे आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. यदि इस पोस्ट को आप ने पसंद किया तो आप इसे social media पर अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.