Ads Top


blog ko google mobile-first index ke liye kaise ready kare?


Google-mobile-first-index kya-hai
यदि आप एक blogger है तो आपके लिए blog ko google mobile-first index ke liye kaise ready kare  जानना बहुत ही जरुरी है. क्योकि google अपने search engine ranking factor को  बदल दिया है. यदि आप अपने ब्लॉग को mobile friendly नहीं बनाते है तो सर्च इंजन में आपकी ranking गिर सकती है.
अब आप यह सोच रहे होंगे की आपका ब्लॉग तो मोबाइल पर भी ओपन हो जाता है, तो इसमे प्रॉब्लम क्या है. ब्लॉग का मोबाइल पर ओपन होने से ही मतलब नहीं है. आपका ब्लॉग मोबाइल पर किस तरह से, कितने समय में ओपन हो जाता है, यह भी निर्भर करता है.
इस समय सबसे ज्यादा ट्रैफिक मोबाइल से ही आ रही है. आप अपने ब्लॉग का google analytics report चेक कर सकते है.
पूरे ट्रैफिक का 57% ट्रैफिक केवल मोबाइल से आता है. बाकी के 43 प्रतिशत ट्रैफिक ही desktop से आते है.
इसी कारण google अब ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट को high ranking देगा जो मोबाइल पर भी fast loading हो.
अब ऐसे में आपके लिए जरुरी हो जाता है की आप भी अपने ब्लॉग के डिजाईन, इमेजेज स्क्रिप्ट, को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ करें जिससे आपका ब्लॉग मोबाइल यूजर को भी बेहतर अनुभव दे सके.
चलिये सबसे पहले यह जान लेते है की Google’s mobile-first index क्या है?

What is google mobile-first index in Hindi?

desktop या मोबाइल में जैसे ही कोई यूजर google में अपने प्रश्न या क्वेरी को टाइप करता है, तुरंत ही रिजल्ट यूजर के  सामने आ जाता है.
यदि आप का ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो आपका google के desktop version के SERP में आपके ब्लॉग का पोस्ट आएगा. लेकिन जरुरी नहीं है की वह google के मोबाइल version के सर्च रिजल्ट में लिस्टेड होगा. या उसी पोजीशन पर होगा.जिस पर desktop version में है.
google mobile-first index के द्वारा यह चेक करता है की कौन सा ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल device पर भी यूजर को एक बेहतर अनुभव दे रहा है उन ब्लॉग को high ranking दे रहा है.
देखा जाये तो धीरे धीरे desktop यूजर की संख्या गिर रही है और मोबाइल यूजर की संख्या बढ़ रही है, और ऐसे में यदि आप अपने ब्लॉग को पहले से ही तैयार रखना होगा ताकि जब google  अपने mobile-first index को पूरी तरह से शुरू कर दे. आप का ब्लॉग सर्च इंजन से outrank  हो जाए.

blog ko google mobile-first index ke liye ready kaise kare?

यदि आप चाहते है की आपका ब्लॉग भी google mobile- first index के लिए ready हो जाए तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा और अपने ब्लॉग के theme में कुछ परिवर्तन करना पड़ सकता है.

1- Blog के mobile friendly का जाँच करें

सबसे पहले आप mobile friendly लिंक की सहायता से यह चेक करे की आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं.
यदि नहीं है तो आप पहले कोई ऐसा थीम use कीजिये जो मोबाइल फ्रेंडली theme हो. यदि है तो ठीक है, तो google mobile- first index के first स्टेप को पार कर लिए है और अब आप अपने ब्लॉग का दूसरा टेस्ट कर लीजिये.
mobile-friendly-blog

2- Blog ko mobile me open kare -True Test करें

अब अप अपने ब्लॉग को खुद ही किसी मोबाइल में ओपन करे और देखे की यदि आप यूजर है तो आपको इस ब्लॉग मे कहा पर दिक्कत हो रही है.
यदि आप इसे खुद नहीं कर पा रहे है तो इसके लिए आप अपने दोस्तों के मदद भी ले सकते है.  और उनसे अपने ब्लॉग के डिजाईन की कमियों यानी इ user interface की कमियों की जानकारी ले सकते है.
आपके फ्रेंड को आपके ब्लॉग के user interface से ऑपरेट करने में कोई दिक्कत नहीं आ रही है तो आप google mobile- first index के दुसरे स्टेप को भी सफलता पूर्वक पर कर लिए हैं.

3- Blog के page speed और load times को चेक करे

google mobile- first index में high ranking पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के page loading टाइम को 3 सेकंड्स से कम रखना होगा. यदि page  loading speed 3 सेकंड से ज्यादा है तो इसे सही करे.
google उन साईट को high रैंक दे रहा है, जिनका page loading time कम है. इसके लिए आप GTmetrix साईट का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग के लोड टाइम को चेक कर सकते है.
blog-page-speed-and-loading-time

4- Flash Content को good bye कहे

कुछ mobile device flash  कंटेंट को सपोर्ट नहीं करते है.  उन पर एक मेसेज शो होता है. यदि आप भी अपने ब्लॉग में flash content को लगाये ई तो उन्हें तुरंत हटा दे.
इस तरह के कंटेंट को लगाने से page load time बढ़ जाता है. जो google mobile-first index के हिसाब से सही नहीं है.
avoid-flash-content

5- Pop-ups के इस्तेमाल से बचे

यदि आप अपने ब्लॉग में popup का use करते है, तो आप इसके इस्तेमाल से बचे क्योकि जब यूजर आपके ब्लॉग को मोबिक्ले पर ओपन करेगा तो वह मोबाइल के पूरे स्क्रीन को ढक देता है.
इससे यूजर को परेशानी होती है, और वह आपके ब्लॉग को छोड़ कर चला जाता है. यदि आप भी किसी ब्लॉग या साईट को ओपन किये होंगे तो जब pop-up आता होगा तो आपको परेशानी जरुर होती होगी.
remove-pop-ups-for-google-mobile-first-index

6- Images को compress करके ही use करें

यदि आप अपने ब्लॉग में या इसके ब्लॉग पोस्ट में images use करते है तो आप इसे proper तरीके से compress करने के बाद ही उसे ब्लॉग में इस्तेमाल करें.
बढे ग्राफ़िक आपके ब्लॉग के पेज लोड टाइम की बढ़ा देते है.  इसके साथ ही बढे ग्राफ़िक मोबाइल में बहुत बेहतर तरीके से लोड नहीं हो पाते है.
इसलिए आपको ब्लॉग में ऐसे images use करना चाहिए. जिनका साइज़ छोटा हो, और compress हो.
फोटो को compress करने के लिए आप photoshop का use  कर सकते है.

7- ब्लॉग का font size

यदि आप यह चाहते है की आपका ब्लॉग  google mobile-first index के लिये तैयार रहे तो आपके ब्लॉग का 75 प्रतिशत  font size, 16px से कम नहीं होना चाहिए, और यह google का एक ranking factor भी है.
यदि ऐसा है तो आपको तुरंत ही इसे सही कर लेना चाहिये. छोटा font size यूजर के मोबाइल में बेहतर तरीके से नहीं दिखेगा.
google-mobile-first-index-font-size

8-Menu aur button

यदि आप यह चाहते है की आपका ब्लॉग  google mobile-first index से high ranking पाए तो आपको चाहिए की आपके ब्लॉग के menu responsive हो, उसके   ऐसे हो की उस पर यूजर आसानी से टच कर सके.
इसी प्रकार से बटन को भी आप बड़े साइज़ में use करें और यदि आप दो बटन को एक पास use कर रहे है तो इन दोनों के बिच कम से कम 45px की दूरी रखे.
button-and-menu

Conclusion

अब समय mobile का है, और हर ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक मोबाइल और टेबलेट से ही आ रहे है. इसलिए हमें अपने ब्लॉग को इसके लिए तैयार रखना होगा. ताकि ट्रैफिक कम ना हो, और यूजर को बेहतर experience मिल सके.
यदि आप इन बातो का ध्यान रखेंगे तो आपका ब्लॉग user friendly के साथ साथ mobile friendly भी हो जायेगा. और आपका ब्लॉग google mobile-first index से high ranking  पा जायेगा. जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक काफी तेज़ी से बढेगा.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Google’s mobile-first index kya hai? आप सभी को बहुत ही पसंद आया होगा. आप कमेंट के माध्यम से यह बताये की आप अपने ब्लॉग को Google’s mobile-first index के लिए क्या-क्या किया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.