Ads Top


SEO के बिना blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये


दोस्तों आप सब अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए seo का इस्तेमाल करते है, लेकिन आज  हम इस पोस्ट "SEO के बिना blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये" में हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है, जिससे आप seo के बिना अपने blog पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है.
अब आप यह सोच रहे होंगे की यह कैसे संभव है. तो यह बिलकुल ही संभव है और मेरे द्वारा आजमाया गया तरीका है.

अभी मैंने कुछ दिन पहले की एक ब्लॉग https://shouterflip.blogspot.com शुरू किया है, और अभी तक मैंने उस पर कोई 15 पोस्ट लिखा है, लेकिन किसी भी पोस्ट का seo नहीं है, और सर्च  इंजन में आप इसके आर्टिकल को सर्च कर के देख ले.
फिर भी मैंने इसके एक-एक पोस्ट पर 75 से 380 तक page views पाए है, और आप भी मेरे बताये गए तरीको को अपना कर अपने ब्लॉग पर व्यू पा सकते है.

without-seo-increase-blog-traffic blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये: बिना SEO

आज हम आप लोगो को free method बताएँगे जिससे आप अपने blog पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है.
क्या आपने कभी यह सोचा है की https://google.com, https://facebook.com, https://twitter.com या https://youtube.com पर ट्रैफिक कैसे आती है.
अगर आप ध्यान दे तो पता लगेगा की इन सभी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा direct ट्रैफिक आती है, और जहा तक बात google की है तो इस पर 100 प्रतिशत डायरेक्ट ट्रैफिक ही होती है.
अब ऐसे में यदि आपके ब्लॉग पर भी डायरेक्ट ट्रैफिक आये तो भी आप adsense से earning कर सकते है.
अब सवाल यह है की ब्लॉग पर डायरेक्ट ट्रैफिक कैसे पाए?
दरअसल जिसे हम ट्रैफिक कहते है या विजिटर कहते है वो सभी हम लोगो के बीच के ही लोग होते है, और आजकल के सभी लोग अपने प्रश्नों को google में सर्च करते है.
यही कारण है की सभी blogger चाहे आप हो या हम अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करने की सोचते है.
लेकिन यदि हम अपने ब्लॉग का प्रचार या advertise paid या free किसी भी तरीके से कर दे, और ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट हो जो लोगो के सवालों को हल कर दे, और उनकी कठिनाइयों को दूर कर दे तो आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट ट्रैफिक आनी शुरू हो जाएगी.

 ब्लॉग (blog) पर डायरेक्ट ट्रैफिक कैसे पाए

आपको अपने ब्लॉग पर डायरेक्ट ट्रैफिक पाने के लिए अपने आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को एक सही तरीके से अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा.
अब आप यह सोच रहे होंगे की इससे जो ट्रैफिक अति है वो रेफ़रल ट्रैफिक होती है, जी हाँ आपका सोचना बिलकुल सही है.
लेकिन यदि आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते है तो यदि वहा से कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है और उसे आपके ब्लॉग का टॉपिक और आर्टिकल बढ़िया लगता है तो वह रेगुलर आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा.
सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल की sharing एक free method है अपने ब्लॉग का प्रचार करने का.
तो चलिये अब जान लेते है की किस सोशल मीडिया साईट पर कैसे ब्लॉग पोस्ट शेयर करे.

pinterest पर ब्लॉग पोस्ट कैसे शेयर करे

pinterest पर कम से कम 5 बार अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे. लेकिन एक ही पोस्ट को हर बार शेयर ना करे हर बार अलग अलग पोस्ट शेयर करे.

twitter  पर ब्लॉग पोस्ट कैसे शेयर करे

twitter पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को hastag के साथ आप 3 से 10 बार तक शेयर करे.  यदि आप जब भी आर्टिकल को शेयर करे तो आपके sharing में एक images जरुर होना चाहिए.

google plus पर blog post शेयर करने का तरीका

इसी तरह से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बड़ी ही आसानी से google plus पर शेयर कर सकते है, इस पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कम से कम 3 बार images और कुछ text के साथ जरुर शेयर करे.
यदि आप इस पर communities को ज्वाइन कर ले और उनमे भी अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे तो इससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट के ट्रैफिक को दोगुना कर सकते है. वह भी बहुत ही कम समय में.

facebook पर blog post शेयर करने का तरीका

facebook पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कुछ text जो hastag के साथ और images के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रतिदिन 2 बार शेयर करे.
इसमे आप अपने ब्लॉग टॉपिक से जुड़े कुछ public group को भी ज्वाइन कर ले और उनमे भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते रहे.
  • [message]
    • ##check## नोट - 
      • सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से पहले आप अपने ब्लॉग के नाम से एक account बना ले, यदि आप facebook का use कर रहे है तो आप अपने अपने ब्लॉग के नाम से एक facebook page और एक group जरुर बना ले.
इसके साथ ही आपको per week 3 से 4 आर्टिकल अपने ब्लॉग के लिए लिखना ही होगा.
इस sharing का इफ़ेक्ट आपको 15 से 20 दिन में मिल जायेगा.

Conclusion

यदि आप यह चाहते है की आपके ब्लॉग पर भी डायरेक्ट ट्रैफिक आये, तो पहले उन्हें एक बार रेफ़रल ट्रैफिक के रूप में उन्हें बुलाना होगा.
बाकी का काम आपके writing skill, पोस्ट टॉपिक, पेज लोड टाइम, और ब्लॉग थीम पर निर्भर करता है.
यदि आप सही तरीके से सत्य तथ्यों के साथ कोई ऐसा पोस्ट लिखे है जो विजिटर के समस्या का समाधान कर दे तो वह रेफ़रल विजिटर, डायरेक्ट विजिटर में बदल जायेगा.
आज का यह पोस्ट "SEO के बिना blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये" आप लोगो को कैसा लगा आप कमेंट के जरिये जरुर बताइयेगा.

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.