E-mail ka Full form (E-mail का full form क्या होता है)

email ka full form जानते है, यदि नही जानते है तो आज का पोस्ट आपके लिए ही है. इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे की email का full form क्या होता है, email का अविष्कार किसने किया,

full-form-of-email
दोस्तो क्या आप email ka full form जानते है, यदि नही जानते है तो आज का पोस्ट आपके लिए ही है. इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे की email का full form क्या होता है, email का अविष्कार किसने किया, सबसे पहले email कब भेज गया. यह किस सिद्धांत पर काम करता है. इन सब की जानकारी आप को इस पोस्ट में जरूर मिल जाएगा.

E-mail ka full form क्या होता है, 

full form of e-mail is Electronic mail (email का full form इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है.)
 इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों के बीच संदेशों ("मेल") का आदान-प्रदान करने की एक विधि है।
Ray Tomlinson द्वारा email का आविष्कार किया गया.
email ने पहली बार 1960 के दशक में सीमित उपयोग में प्रवेश किया और 1970 के दशक के मध्य तक ईमेल द्वारा अब मान्यता प्राप्त फॉर्म ले लिया था।
email कंप्यूटर नेटवर्क पर काम करता है, जो आज मुख्य रूप से internet है। कुछ शुरुआती ईमेल सिस्टमों में लेखक और प्राप्तकर्ता दोनों को एक ही समय में online होने की आवश्यकता होती है, जो quick message के साथ आम है।
आज के email system एक store and forward मॉडल पर आधारित हैं। email server संदेशों को स्वीकार, अग्रेषित, वितरित और संग्रहीत करते हैं।
न तो उपयोगकर्ताओं और न ही उनके कंप्यूटरों को एक साथ ऑनलाइन होना आवश्यक है; उन्हें केवल संक्षिप्त रूप से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर एक mail server या एक webmail इंटरफ़ेस के लिए जब तक यह email send या recieve करने के लिए लेता है।
मूल रूप से एक ASCII पाठ-केवल संचार माध्यम, इंटरनेट ईमेल को अन्य वर्ण सेट और मल्टीमीडिया सामग्री अनुलग्नकों में पाठ ले जाने के लिए बहुउद्देशीय इंटरनेट मेल एक्सटेंशन (MIME) द्वारा विस्तारित किया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय ईमेल, अंतर्राष्ट्रीय ईमेल पते के साथ UTF-8 का उपयोग करके मानकीकृत किया गया है, लेकिन 2017 तक इसे व्यापक रूप से अपनाया नहीं गया है।

आधुनिक email की शुरुवात कब हुई 

आधुनिक इंटरनेट email server का इतिहास 1973 की शुरुआत (RFC 561) के रूप में प्रकाशित ईमेल संदेशों को एन्कोडिंग के लिए मानकों के साथ, जल्दी ARPANET तक वापस पहुंचता है। 1970 के दशक की शुरुआत में भेजा गया एक ईमेल संदेश आज भेजे गए एक बुनियादी ईमेल के समान दिखता है।
इंटरनेट बनाने में ईमेल की महत्वपूर्ण भूमिका थी, और 1980 के दशक की शुरुआत में ARPANET से इंटरनेट में रूपांतरण ने वर्तमान सेवाओं का मूल उत्पादन किया।
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट आप सब को जरूर पसंद आया होगा. और अब आप यह जान गए होंगे की email का full form क्या होता है, इसका आविष्कार किसने किया. यदि यह पोस्ट आप को पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.
मुख्यपृष्ठ