Good Positive Thoughts for Life in Hindi- अनमोल वचन

एक सकारात्मक रवैया जीवन को उज्जवल बना देता हैं . इस पोस्ट मैं positive feel करवाने के लिए कुछ thoughts दी जा रही है, जिन्हें आप अपनी life में उतार सकते हैं।

good-positive-thoughts-life-hindi
दोस्तों आज हम आप के लिए कुछ Positive thoughts के collection के लेकर आये है, जिन्हें यदि आप अपने जीवन में उतर ले तो आप असफलता के अंधकार से निकल कर सफलता के प्रकाश में जरुर पहुच जायेंगे.
Positive thoughts के द्वारा आप अपने जीवन उन सफलता को पा सकते है, जो आपके लिए एक dream है. यदि आप हमेशा positive thinking रखते है तो इस का असर आपके जीवन, health पर भी दिखाई देने लगता है.
दरअसल positive thinking से आप हमेशा खुश रहते है, और ख़ुशी के वजह से आपका दिमाग काफी तेज़ी से काम करता है, जिससे आप अपने कार्य क्षमता को बढ़ा लेते है.
चुकी हर इंसान का अपने thoughts यानी की विचार पर उसका खुद का कण्ट्रोल होता है. इसलिए इंसान को खुद ही सोचना होता है की यूज़ अपने thoughts को positive रखना है या negative.
यदि आपके जीवन को कोई negative thoughts होता है तो आप उससे निराश होने के बजाय यह सोचे की इसमें भी जरुर आपकी कोई भलाई छिपी हुई है.
चलिए आप सब को positive thoughts के बारे के एक कहानी बताते है.
एक राजा था, और तलवारबाजी करते हुए उनके दाये हाथ की एक अंगुली कट गई. राजा काफी परेशान हो गए, और कहने लगे की अब मेरे हाथ में केवल 9 अंगुलिय ही रह गई है. अब मै क्या करू. यह बात सुनकर उनके मंत्री ने कहा की महाराज इस अंगुली के कटने भी आपकी कोई भलाई छिपी हुई है.

इतना सुनते ही राजा को गुस्सा आ गया और उसने मंत्री को अपने राज से निकल दिया. कुछ दिनों के बाद वह राजा जंगल में शिकार पर गया और एक हिरन का पीछा करते करते अपने सैनिको से दूर निकल गया और रास्ता भटक गया, और कुछ आदिवासियों के द्वारा बंधक बना लिया गया.

राजा को आदिवासियों ने एक पेड़ से बाध दिया, और कहने लगे की आज इस की बलि देने से हमारी देवी बहुत खुश होगी. तभी एक आदिवासी ने देखा की राजा के दाहिने हाथ में केवल 4 ही अंगुली है. यह देखते ही आदिवासियों ने राजा को छोड़ दिया.

राजा जैसे ही वहा से छूता वह फिर जंगल में इधर उधर भटकने लगा, तभी उस के सैनिको ने उसे देखा, फिर राजा बिना शिकार के ही वापस चला आया.

महल पहुच कर वह अपने निष्कासित किये गए मंत्री का पता लगा कर उसे महल बुलाया, और उससे पूछा की मेरी ऊँगली कट गई इसमें तो मेरी भलाई थी, लेकिन तुम्हे निकाल दिया था, तो इसमें तुम्हारी क्या भलाई हुई.

तब मंत्री ने कहा कि ” महाराज यदि मै आपके साथ शिकार पर जाता तो हमेशा आपके ही साथ रहता आप तो ऊँगली कटाने के वजह से बच गये, लेकिन मै नहीं बच पता, और आपकी जगह पर मेरी बलि दे दी जाती. आपके द्वारा यहा से निकाल दिए जाने के कारण मेरी भी जान बच गई.”

इस खानी का पूरा मतलब यही है की यदि आपके साथ कोई बुराई भी होती है, तो आप उसमे भी अपने लिए एक अच्छाई खोज लीजिये. यही positive thoughts है.

निचे कुछ positive thoughts दिए है है, जिन्हें पढ़कर आप positive feel कीजिये और अपने मन से निराशा को निकाल कर, हमेशा अपने जीवन में आशा की एक उम्मीद जगाये रखिये.

Hindi thoughts about life

  1. “जिंदगी में 2 लोगो से हमेशा दूर रहेना, एक busy और दूसरा घमण्डी क्योंकि busy अपनी मर्जी से बात करेगा, और घमंडी अपने मतलब से याद करेगा।”
  2. “ज़िंदगी जीना आसान नहीं होता; बिना संघर्ष के कोई महान नहीं होता; जब तक न पड़े हथौड़े की चोट; पत्थर भी भगवान नहीं होता।”
  3. “अपने लक्ष्य को ऊँचा रखो और तब तक मत रुको जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते है।”
  4. “जिनमें अकेले चलने का होंसला होता हैं, उनके पीछे एक दिन काफिला होता हैं।”
  5. “उन पर ध्यान मत दीजिये जो आपकी पीठ पीछे बात करते है इसका सीधा सा अर्थ है आप उनसे दो कदम आगे है”

  6. “जीतने का मजा तब ही आता है,जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो!”

  7. “जिंदगी में किसी से अपनी तुलना मत करो जैसे चांद और सूरज की तुलना किसी से नहीं की जा सकती क्योकि यह अपने समय पर ही चमकते है।”
  8. “दुसरो की मदत करते हुए यदि दिल में ख़ुशी हो, तो वही सेवा है बाकी सब दिखाबा है।”
  9. “ज़िंदेगी मे इतनी तेज़ी से आगे दौड्रोड़ की लोगो के बुराई के धागे आपके पैरो मे ही आकर टूट जाए।”
  10. “दुनियाँ में दो तरह के लोग होते है एक वो जो दुनियाँ के अनुसार खुद को बदल लेते है और दूसरे वो जो खुद के अनुसार दुनियाँ को बदल देते है।”
  11. “आप हमेशा इतने छोटे बनिये कीहर व्यक्ति आपके साथ बैठ सके,और आप इतने बड़े बनिये की आप जब उठे तो कोई बैठा न रहे।”
  12. “लोग आपके आइडिया को ग़लत बताते है तो आपकी ज़िम्मेदारी है की इसे सही साबित करके दिखाए! ” — Arunabh Kumar Founder of TVF 
  13. “ये क्या सोचेंगे? वो क्या सोचेंगे? दुनिया क्या सोचेगी? इससे ऊपर उठकर कुछ सोच, जिन्दगीं सुकून का दूसरा नाम हो जाएगी”
  14. “यदि किसी काम को करने में डर लगे तो याद रखना यह संकेत है, कि आपका काम वाकई में बहादुरी से भरा हुआ है।”

Good thoughts In Hindi

  1. “इतर से कपड़ों का महकाना कोई बड़ी बात नहीं है, मज़ा तो तब है जब आपके किरदार से खुशबू आये!!”
  2. “अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो लोगो की बातो को दिल से लगाना छोर दो।”
  3. कुछ आरम्भ करने के लिए आप का महान होना कोई आवश्यक नही.. लेकिन महान होने के लिए आप का कुछ आरम्भ करना अत्यंत आवश्यक है।” 
  4. “कुछ भी असंभव नहीं . जो सोच सकते है, वो कर सकते है, और वो भी सोच सकते है जो आज तक नहीं किया।” 
  5. “सिर्फ मरी हुई मछली को पानी का बहाव चलाती है जिस मछली में जान होती है वह अपना रास्ता खुद बनाती है।”
  6. “जिंदगी आसान नहीं होती, इसे आसान बनाना पड़ता है…! कुछ ‘अंदाज’ से, कुछ ‘नजर अंदाज ‘से.!”
  7. “आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते, लेकिन आप अपनी आदतों को बदल सकते हैं और निश्चित रूप से आपकी आदतों से आपका भविष्य बदल सकता है”
  8. “भागते रहो अपने लक्ष्य के पीछे, क्यूंकि आज नहीं तो और कभी, करेंगे लोग गौर कभी, लगे रहो बस रुकना मत, आयेगा तुम्हारा दौर कभी
  9. “यदि आप वही करते हैं, जो आप हमेशा से करते आये हैं तो आपको वही मिलेगा, जो हमेशा से मिलता आया है!!” — टोनी रॉबिंस
  10. “जो खुद खुश रहते है उनसे दुनिया खुश रहती है ।”
  11. “ज़िन्दगी में कुछ फैसले बहुत सख्त होते हैं और यही फैसले ज़िन्दगी का रुख बदल देते हैं!”
  12. “किसी के पैरों में गिरकर कामयाबी पाने से बेहतर है अपने पैरों पर चलकर कुछ बनने की ठान लो।”
  13. “मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे।”
  14. “समझदार इंसान वो नहीं होता जो ईंट का जवाब पत्‍थर से देता है, समझदार इंसान वो होता है जो फेंकी हुई र्ईंट से आशियॉं बना लेता है।”
  15. “जहां दूसरों को समझाना मुश्किल हो जाए वहां खुद को समझाना लेना बेहतर होता है”
  16. “भीड़ हमेशा आसन रस्ते पर चलती है, जरुरी नहीं वो सही है | अपने रस्ते खुद चुनिए, आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जनता।”

thought for success in hindi

  1. “उड़ान बड़ी चीज होती है, रोज उड़ो पर शाम को रोज नीचे आ जाओ क्योंकि आप की कामयाबी पर ताली बजाने वाले और गले लगाने वाले सब नीचे ही रहते हैं!!”
  2. “परेशानी में कोई सलाह मांगे, तो सलाह के साथ अपना साथ भी देना, क्योकि सलाह गलत हो सकती है, साथ नहीं..!!”
  3. “जिससे कोई उम्मीद नही होती अक्सर वही लोग कमाल करते हैं!”
  4. “मैदान में हारा हुआ इंसान,फिर से जीत सकता है, लेकिन मन से हारा हुआ इंसान, कभी नहीं जीत सकता!!”
  5. “बादाम खाने से उतनी अक्ल नहीं आती, जितनी धोखा खाने से आती है।”
  6. “अच्छे लोगों की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि उन्हें याद रखना नहीं पड़ता, वो याद रह जाते है”
  7. “कम्फर्ट जोन से बाहर निकालिए, आप तभी आगे बढ़ सकते है जब आप कुछ नया आज़माने को तैयार है।”

  8. “जीवन मे सबसे बड़ी ख़ुशी उस काम को करनें में है, जिसे लोग कहते है कि आप नहीं कर सकते।”
  9. “जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं की उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।”
  10. “अच्छे के साथ अच्छा बनें बुरे के साथ बुरा नहीं क्योंकि हीरे को हीरे से तराशा तो जा सकता है पर कीचड़ से कीचड़ साफ़ नहीं हो सकता है.”
  11. “एक चीज़ मैंने देखी है जब आप प्यार करते है दर्द की सीमा तक तो वो दर्द नहीं रहता बस प्यार बढ़ता जाता है | ”— Mother Teresa
  12. “पतझड़ हुए बिना पेड़ पर नए पत्ते नहीं आते ठीक उसी तरह परेशानी और कठिनाई सहे बिना इंसान के अच्छे दिन नहीं आते।”
  13. “डिग्री ना होना फायदेमंद भी है, डिग्री वाले एक ही काम करते है| जिनके पास डिग्री नहीं वो कुछ भी कर सकते है।”“कुछ अलग करना है, तो भीड़ से हट कर चलो, भीड़ साहस तो देती है, पर पहचान छिन लेती है।”
  14. “ज़िन्दगी में अगर बुरा वक़्त नहीं आता तो अपनों में छुपे हुए गैर और गैरों में छुपे हुए अपनों का कभी पता न चलता।”

thoughts on life in hindi

  1. जब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते|
  2. भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है| अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता
  3. इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं| हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा|
  4. सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है|
  5. अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है| आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है
  6. अगर आप उन बातों एंव परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण में नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एंव भविष्य पछतावा है
  7. हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी|
  8. आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है|
  9. मुसीबतों से भागना, नयी मुसीबतों को निमंत्रण देने के समान है| जीवन में समय-समय पर चुनौतियों एंव मुसीबतों का सामना करना पड़ता है एंव यही जीवन का सत्य है| एक शांत समुन्द्र में नाविक कभी भी कुशल नहीं बन पाता
  10. विश्वास में वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है| विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इन्सान को पत्थरदिल बना सकता है|जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है| कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो
  11. किसी डिग्री का ना होन दरअसल फायेदेमंद है, अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तब आप एक ही काम कर सकते हैं| पर यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं
  12. बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उडकर बारिश को ही अवॉयड कर देते है। समस्याए कॉमन है, लेकिन आपका Attitude इनमे डिफरेंस पैदा करता है
आज का यह पोस्ट जो Positive Thoughts से जुडी हुई है, उसको अपने life में उतार कर एक good thought के साथ अपने life को फिर से शुरू कर सकते है.  मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट आप सब को जरुर पसंद आया होगा.  आप इसे अपने मित्रो के साथ Facebook, Twitter पर जरुर शेयर करे,
 यदि आप SSC exam की तैयारी  करते है तो आप sarkarikitab.com पर एक बार जरुर जाये.

COMMENTS

नाम

android,49,apps,9,Blogging,90,CCC online test,1,Computer,91,Facebook,14,Google,27,Interesting facts,10,make money online,1,Mobile,66,Photoshop,6,Self Improvment,9,SEO,62,Software,80,Technology,79,whatsapp,14,Windows,23,
ltr
item
Tech GURU ka Gyan : Good Positive Thoughts for Life in Hindi- अनमोल वचन
Good Positive Thoughts for Life in Hindi- अनमोल वचन
एक सकारात्मक रवैया जीवन को उज्जवल बना देता हैं . इस पोस्ट मैं positive feel करवाने के लिए कुछ thoughts दी जा रही है, जिन्हें आप अपनी life में उतार सकते हैं।
https://1.bp.blogspot.com/-t8ilA6UiPIE/XR2g47kcl6I/AAAAAAAAirY/wPvTdh7x1SMCJEoR3_h23c4gBOsj0r36ACLcBGAs/s400/good-positive-thought-for-life.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-t8ilA6UiPIE/XR2g47kcl6I/AAAAAAAAirY/wPvTdh7x1SMCJEoR3_h23c4gBOsj0r36ACLcBGAs/s72-c/good-positive-thought-for-life.jpg
Tech GURU ka Gyan
https://www.techgurukagyan.com/2019/07/good-positive-thoughts-life-hindi.html
https://www.techgurukagyan.com/
https://www.techgurukagyan.com/
https://www.techgurukagyan.com/2019/07/good-positive-thoughts-life-hindi.html
true
3094667379472388886
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy