What is Jio Giga Fiber (जिओ गीगा फाइबर क्या है)

what-is-jio-giga-fiber
what is jio giga fiber (जिओ गीगा फाइबर क्या है? )अगर आप सब को इसकी जानकारी नही है तो आज आप इस पोस्ट को पढ़ कर jio giga fiber की जानकारी ले सकते है. आज के इस पोस्ट में हम आपके सभी सवाल जैसे जिओ गीगा फाइबर क्या है, यह कैसे काम करता है, जिओ गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन कैसे करे, जिओ गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन कब शुरू होगा? आप के इन सभी प्रशो के जवाब इस पोस्ट में जरुर मिल जायेंगे.

यह रिलायंस की भावी योजनाओं में से एक है अगर आपको नहीं पता है कि जिओ गीगा फाइबर तो यह जानकारी आपके लिए ही है आइए जानते हैं जिओ गीगा फाइबर क्या है ?

Jio Giga Fiber क्या है (व्हाट इस जिओ गीगा फाइबर)

जिओ गीगा फाइबर क्या है

JioGigaFiber फाइबर टु द होम (FTTH) पर आधारित है. FTTH का मतलब होता है कि अगर आपको इंटरनेट सर्विस चाहिए तो आपके घर तक एक केबल दिया जाएगा. जो आपके घर में स्थित मॉडेम से कनेक्ट किया जाता है , और उसके माध्यम से आप घर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं, ऐसे कनेक्शन वर्तमान में भी प्रयोग किए जा रहे हैं जिनसे केबल के माध्यम से घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन दिया जाता है, लेकिन ये केबल इस स्पीड इंटरनेट देने लायक नहीं है.

FTTH की वजह से स्पीड भी मिलेगी. इस सर्विस के लिए यूज की जाने वाली केबल दूसरों के मुकाबले फास्ट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करती है. यह मौजूदा केबल के मुकाबले बेहतर होगी और इससे हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी और ऑनलाइन गेमिंग भी पहले से बेहतर होगी

जिओ गीगा फाइबर कैसे काम करता है?

जिओ गीगा फाइबर फाइबर ऑप्टिक टेक्‍नोलॉजी (Fiber optic technology) पर काम करता है जो डाटा के इलेक्ट्रिक सिग्नल को लाइट में कन्वर्ट कर देता है , और पारदर्शी ग्लास फाइबर के माध्यम से प्रकाश भेजती है, जिससे डाटा ट्रान्सफर की स्पीड कई हजार गुना बढ़ जाती है Jio Giga Fiber में इंटरनेट की स्‍पीड 100mbps से 1Gbps तक की Maximum Internet Speed मिल सकती है इससे 4K वीडियोज, ऑनलाइन गेमिंग और इंटरनेट काफी तेज और आसान हो जायेगा

जिओ गीगा फाइबर में कनेक्शन एक Setup box के माध्यम से दिया जाएगा. जिसकी वजह से आपको हाई स्पीड इंटरनेट ले साथ टीवी और इन्टरनेट कालिंग की सुविधा भी मिलेगी.

Jio Giga Fiber Plans and Prices

Jio Giga Fiber शुरू में कोई भी इंस्टालेशन चार्ज नही लेगा, लेकिन ONT डिवाइस (GigaHub Home Gateway) के लिए 4,500 रुपए का रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट है. जिसे आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी या पे टीएम के माध्यम से कर सकते है.

आपको जिओ गीगा फाइबर में तीन आगामी सेवाओं – डीटीएच (Jio Giga Fiber TV), ब्रॉडबैंड और एक लैंडलाइन कनेक्शन की सदस्यता का संयोजन शामिल होगा. जिसके लिए आप को हर महीने 600 रुपये देने पड़ेंगे.

अभी जिओ गीगा फाइबर preview offer है जो आपको 100 जीबी प्रति माह के डेटा के साथ-साथ 100Mbps तक का अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट और Jio के प्रीमियम ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा देता है। यदि आप आप एक महीने के भीतर अपने 100 GB डेटा कोटा का उपभोग करते हैं, तो आप अपने सुविधा को चालू रखने के लिए 40 GB का complimentary data top-up Jio App या Jio.com के द्वारा कर सकते है.

Jio Giga Fiber Registration date

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2016 से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है . लोग जिओ गीगा फाइबर के लिए MyJio और Jio.com दोनों से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  1. इसके लिए आप https://gigafiber.jio.com/ पर जाए और यहा पर आप अपना एड्रेस भरे. और confirm बटन पर क्लिक करे.

    jio-giga-fiber-registration-step1
  2. अब इस पेज पर आप अपना name, Mobile number, और email id भरे और Generate OTP पर क्लिक करे.
  3. इसके बाद OTP लो वेरीफाई करे और लास्ट स्टेप को फिल करे.
    jio-giga-fiber-registration-step2

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा और अब आप यह जरुर जान गए होंगे की jio giga fiber क्या है, यह कैसे काम करता है, जिओ गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन कैसे करे. यदि पोस्ट आप सब को पसंद आया है तो इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ