ATM se Bina Card ke Paise Nikalne ka Asan Tarika (Best Method)


ATM-se-Bina-Card-ke-Paise-Nikalne-ka-Best-Method
दोस्तों आज हम आप सब को बतायेंगे की बिना ATM Card के ही ATM मशीन से पैसे निकालने का आसान  तरीका. आज हम आपको ATM card से पैसे निकलने का आसान तरीका बतायेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप बिना ATM card के ही पैसे निकाल सकते है. कई बार हमें अचानक पैसों की जरुरत पड़ जाती है लेकिन ATM Card भूल जाने की वजह से आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, और किसी दोस्त से पैसे उधार लेना पड़ता है. लेकिन आपको बता दे कि बिना ATM Card के बगैर भी ATM Machine से पैसे निकाले जा सकते है.

आज technology ने हर काम को संभव करके बताया है. शायद इससे पहले आपने कभी नहीं सोचा होगा कि बिना ATM Card के ATM Machine से पैसे निकाले जा सकते हैं लेकिन आज बहुत से लोग बगैर एटीएम कार्ड के ही बहुत ही आसानी से पैसे withdraw लेते है..

ATM card के बगैर पैसे निकालने का best method

आज कल के ज्यादातर लोग ATM को अपने पास नही रखते है, क्योंकि इसके lost हो जाने का खतरा बना रहता है और आप जानते ही है  कि  यदि  एक बार ATM lost हो जाए तो उसके बाद पैसे withdraw में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पहली तो ये कि गुम हुए ATM card को block  करवाना पड़ेगा और जब नए ATM कार्ड बनवाते है तो उसमें भी महीने जितना समय लग जाता है.

लेकिन यदि आप अपने smartphone को हमेशा अपने साथ रखते है तो आप इस technology का इस्तेमाल करके बिना atm के भी अपने जरुरत के पैसे निकाल सकते है.

बिना ATM Card के ATM machine से पैसे कैसे withdraw करे 
bina-atm-card-ke-atm- se- paise-kaise-nikale

सबसे पहले निम्न step को फॉलो करे 

  1. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में Registration करवाना होगा इस काम को आप Net Banking या Bank के कस्टमर से कहकर करवा सकते है.
  2. जब आपका Registration हो जायेगा तो आपको 4 अंकों का एक Mpin दिया जायेगा जिसे Mobile personal Identification Number  कहते हैं. इसका उपयोग ATM Pin की तरह होता है. 
  3. इसके अलावा आपके Mobile में एक App की Download Link भेजी जाएगी जो Bank की ही Mobile banking App होती है. जब भी आप इस  Mobile banking App को ओपन करेंगे तो यहां आपको Mpin की जरुरत पड़ेगी
  4. जब आप इस मोबाइल बैंकिंग एप को डाउनलोड कर लेंगे तो इसके बाद आप निम्न step को फॉलो करिए.
  5. जब एप डाउनलोड हो जाए तो ओपन करले इसके बाद इसमें आपको पहले से दिया गया Mpin डालना है.
  6. इसके बाद Card less Withdrawal  के बटन पर क्लिक करे.
  7. अब आप जितना पैसा withdraw करना चाहते है उतना पैसा Amount के बॉक्स में लिख दे.
  8. इसके बाद आपके बैंक से आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आएगा.
  9. यहां आपको एप में इस OTP (One Time Password) को डालकर एक नया password create करना है.

इसके बाद आपको ATM machine में कुछ Step फॉलो करना है.

ATM मशीन में क्या करना है


  1. ATM machine में आपको Service का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर Click करना है.
  2. इसके बाद ATM में Cash on Mobile के Option को Select करे.
  3. अब आपको यहाँ  Registered Mobile Number, Withdraw Amount (जितना आप एक दिन में पैसे निकलना चाहते है, चुकी यह 5000 या इससे कम ही होना चाहिए ), OTP और जो आपने password create किया है उसे डालना है.
  4. यदि आप सभी जानकारी सही सही fill कर दिए तो इसके बाद AT M मशीन से पैसे निकल आयेंगे.
  5. इसके बाद आप सिर्फ आप Mobile Application और password की सहायता से ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.
    atm-card-ke-bina-atm-se-paise-nikalne-ka asan-tarika

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि बगैर  ATM Card के  पैसे withdraw कैसे करे  या बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले ये काफी अच्छी सुविधा है इससे amount withdraw की Limit 5000 रूपये per day है. फिलहाल देश की बहुत कम और गिनी चुनी Bank ही ये सुविधा दे रही है लेकिन जैसे जैसे इस सुविधा का demand बढ़ता  जायेगा तो बाकि की Bank भी ये सुविधा अपने customer को देने लग जाएँगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ