MBA का full form क्या होता है ? Master of Business Administration

MBA का full form क्या होता है ? Master of Business Administration, MBA क्या होता है? MBA कैसे करे? इसके लिए क्या QUALIFICATION होनी चाहिए? India के Top MBA college कौन कौन से है? MBA की fees कितनी होती है?

mba-full-form-hindi
दोस्तों क्या आप जानते है की MBA क्या होता है? MBA कैसे करे? इसके लिए क्या QUALIFICATION होनी चाहिए? India के Top MBA college कौन कौन से है? MBA की fees कितनी होती है? आज के इस पोस्ट में हम आप सब को इसी के बारे में बताने वाले है, और हमें उम्मीद है की आज का यह पोस्ट आप सब को जरुर अच्छा लगेगा. तो चलिए सबसे पहले जानते है की MBA क्या होता है?

MBA क्या होता है?

यह दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (Post Graduate Program) कॉर्पोरेट (Corporate) दुनिया में मुख्य रूप से प्रबंधकीय स्तर पर नौकरी(Job) के अवसरों का gateway है। Science, Commerce, Humanities आदि सभी stream के छात्र इसमें ले सकते है.

MBA व्यवसाय प्रबंधन की एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है. इसमें व्यवसाय (Business) से जुड़ी जानकारियों के बारे में सिखाया जाता है जैसे- Business Management, Marketing Skills, Business Skills आदि की जानकारी दी जाती है. MBA का कोर्स (Course) कोई भी स्नातक छात्र कर सकता है.  जब आप MBA पूरा कर लेते है तो आप अपना खुद का व्यवसाय (Business) भी कर सकते है तथा आपकी जिस क्षेत्र में रूचि है आप उस क्षेत्र में MBA कर सकते है.

MBA का full form क्या होता है?

MBA Ka Full Form होता है : Master Of Business Administration
MBA Ka Full Form In Hindi:
 एमबीए का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर 

MBA में एडमिशन (Admission) के लिए योग्यता (Qualification)

 किसी भी विषय से  graduate Student MBA कर सकते है। ग्रेजुएशन में छात्र का कम से कम 50% स्कोर से पास होना अनिवार्य है जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए अंक में न्यूनतम स्कोर 45% है.

अंतिम वर्ष के ग्रेजुएट (Graduate) उम्मीदवार भी MBA के लिए आवेदन (Apply) करने के लिए पात्र है, परन्तु इसके लिए उन्हें अपने Institute  से निर्धारित अवधि के भीतर ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने का प्रमाण देना होगा.

  • किसी भी विषय से 50%  अंक  के साथ स्नातक पास. 
  • आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए अंक में न्यूनतम स्कोर 45% है.

MBA की fees कितनी होती है?

MBA की Fees आपके कॉलेज पर भी निर्भर करती है, की आप कौन से कॉलेज से MBA कर रहे है। सभी कॉलेजों में MBA Course Fees अलग-अलग होती है. तथा आपके द्वारा MBA करने के लिए चुने  हुए subject पर भी fees निर्भर करती है. यदि आप किसी government college से MBA करते है तो आपे MBA Course ki fees कम होती है, किन्तु यदि आप किसी private college से MBA करना चाहते है तो उसकी fees अधिक होती है.

India के Top MBA college 

India में बहुत से Top College है। जहाँ से आप MBA की पढ़ाई कर सकते है उनके नाम आपको नीचे दिए गए है:

  1. Indian Institute of Management, Bangalore
  2. Christ University, Bangalore
  3. Aim Institute, Bangalore
  4. Bharati Vidyapeeth University, Pune
  5. Narsee Monjee Institutes Of Management Studies, Mumbai
  6. Vivekananda Global University, Jaipur
  7. Barkatullah University, Bhopal
  8. Pacific University, Udaipur
  9. Gujarat University, Ahmedabad

MBA Ke Liye Entrance

MBA में प्रवेश पाने के लिए आपको एंट्रेंस exam  क्वालीफाई करना होता है. MBA Ke Liye Entrance एग्जाम भी होते है जैसे- CAT, CMAT, MAT Exams जो विभिन्न कॉलेजेस में प्रवेश के लिए मान्य है.  उम्मीदवार (Applicant) को इन entrance exam को पास करना पड़ता है, और इस  exam में प्राप्त अंक के अनुसार आपको कॉलेज मिलता है, तथा कुछ निजी कॉलेज (private college) ऐसे भी होते है जहाँ आप बिना MBA Entrance Exams दिए भी एडमिशन ले सकते है.

MBA Courses List

  • Agribusiness Management
  • Finance
  • Health Care Management
  • Human Resource
  • Information Technology
  • International Business
  • Marketing
  • Operations
  • Rural Management
  • Supply Chain Management

Conclusion:

तो दोस्तोंआज के इस पोस्ट से आप सब के प्रश्न जैसे - MBA Ki Tayari Kaise Kare, MBA Me Admission Kaise Le, एमबीए के लिए पात्रता (Qualification), शुल्क(Fees), पाठ्यक्रम की अवधि, MBA Colleges के लिए आवेदन करने कैसे करे आदि की जानकारी आप सब को मिल गई होगी . MBA Course Kaise Kare? के बारे में किसी प्रकार की और जानकारी पाने के लिए Comment box में कमेंट करके बताये हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरुर करें.
मुख्यपृष्ठ