VFX का full form क्या होता है ? Visual Effects

vfx-full-form
दोस्तो क्या आप जानते है की VFX का full form क्या होता है? या VFX क्या होता है? इसका इस्तेमाल कहा होता है? या इसका use movies में कैसे किया जाता है? यदि नही जानते है तो आप इस post को पढिये और अपने इस प्रकार के सभी प्रश्नों के answer को जान जाइये.

एक तकनीकी शब्द में अगर कोई मुझसे पूछे कि VFX क्या है? फिर मैं कहूँगा एक VFX या विज़ुअल इफ़ेक्ट मिश्रण का एक तरीका है जिसमें चित्र या फ़िल्में बनाई जाती हैं और फ़िल्म और वीडियो के लिए जोड़-तोड़ की जाती है। आपने एक Movie में actor को helicopter से jumpकरते  हुए देखा है, जो कि विशाल जानवरों के साथ लड़ रहा है।

Full form of VFX : विजुअल इफेक्ट्स (Visual Effects)

हिंदी में वीएफएक्स का अर्थ क्या है? हिंदी में VFX का मतलब होता है दृश्यात्मक प्रभाव

Type of VFX  in Hindi

आज आप visul effects के use के बिना एक भी hollywood या bollywood Movie की कल्पना नहीं कर सकते। पूरे vfx को 5 अलग-अलग श्रेणियों (Type)में वर्गीकृत किया गया है।

  1. सिमुलेशन एफएक्स (Simulation VFX)
  2. एनीमेशन (Animation)
  3. मोडलिंग (Modling)
  4. मैट चित्रकला
  5. सम्मिश्रण

Career in VFX in Hindi

एक VFX special effect, और advertisements और Movies की सफाई के लिए जिम्मेदार है।
 VFX Artist का विशिष्ट कार्यदिवस 10 घंटे है, Visual efffect के समय सीमा आधारित कार्य को उच्च स्तर की रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। VFX में career का एकमात्र लाभ यह है कि अगर वे payroll पर काम करते हैं तो उन्हें स्वास्थ्य देखभाल और life insurance सुविधाएं मिल सकती हैं।

visual effect artist की नौकरी का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि वे movies और advertisment उद्योग के ग्लैमर का अनुभव कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि रचनात्मकता को एक अलग सोच की जरूरत है इसलिए VFX पेशेवरों का जीवन आम जीवन से अलग है।

Visual effect अक्सर एक Movies की कहानी और अपील से अभिन्न होते हैं। यद्यपि अधिकांश visual effect का काम पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान पूरा होता है, लेकिन आमतौर पर इसे पूर्व-उत्पादन और उत्पादन में सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध और कोरियोग्राफ किया जाना चाहिए। जबकि special effect जैसे कि विस्फोट और कार का पीछा सेट पर किया जाता है, दृश्य प्रभाव मुख्य रूप से कई उपकरण और technology जैसे graphic design, modeling, animation और इसी तरह के software के उपयोग के बाद के उत्पादन में निष्पादित किए जाते हैं। एक दृश्य प्रभाव पर्यवेक्षक आमतौर पर उत्पादन के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रारंभिक चरण से उत्पादन के साथ शामिल होता है और फिल्म के director design, वांछित प्रभावों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक टीमों का मार्गदर्शन और नेतृत्व करता है।

कई studios दृश्य प्रभाव क्षेत्रों के क्षेत्र में विशिष्ट हैं, जिनमें से हैं: digital domain, dreamwork animation, framestore, veta digital, औद्योगिक लाइट एंड मैजिक, पिक्सोमोंडो और मूविंग पिक्चर कंपनी।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की अब आप यह जान गए होंगे की VFX का full form क्या होता है? और यह कैसे movies में इस्तेमाल किया जाता है? आप के सभी प्रश्नों के उत्तर जरूर मिल गए होंगे यदि अब भी कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते है. यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करे.
मुख्यपृष्ठ