English Bolna Kaise Sikhe? अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका.

English Bolna Kaise Sikhe वो भी बिना कोई कोर्स किये यह एक ऐसी भाषा है जो विश्व के सभी देशों में बोली जाती है.हर कोई अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है.

दोस्तों क्या आपको english Bolna आता है. यदि नही आता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनसे आप के मन में उठाने वाला सवाल की english bolna kaise sikhe वो भी बिना कोई कोर्स किये. का जवाब इस पोस्ट में मिल जायेगा. इसलिए आप सब से निवेदन है की आप इस पोस्ट english bolna kaise sikhe को पूरा जरुर पढ़े.

यदि आपको इंग्लिश बोलने में हिचकिचाहट होती है तो निचे बताये गए टिप्स को अपनाकर बहुत ही आसानी से अंग्रेजी बोलना शुरू कर सकते है.क्योकि यदि आप अंग्रेजी नही बोल पाते तो कभी कभी आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ जाता होगा.
English-Bolna-Kaise-Sikhe

अंग्रेजी दुनिया में सबसे ज्यादा  बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. यह एक ऐसी भाषा है जो विश्व के सभी देशों में बोली जाती है.हर कोई अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की English Bolna Kaise Sikhe इसलिए हमारी आज की पोस्ट उन लोगो के लिए है जो अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखना चाहते है.

कैसे सीखे अंग्रेजी बोलना

क्या आपने कभी सोचा है कि आपने अपनी मातृ भाषा कैसे सीखी? क्या आपने उसे सीखने के लिए किसी तरह का कोर्स किया था?

जब आप यह नही सोचे की अपनी मातृभाषा बोलना कैसे सीखे तब आप यह क्यों सोच रहे है की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे. किसी भी  भाषा को सीखने का सबसे बढ़िया तरीका यह है की हम उस भाषा को सुने उसे समझने का प्रयास करें.

शुरू में बिना घबराए उस भाषा के छोटे-छोटे वाक्यों को बोलने का प्सेरयास करें और उस भाषा के व्याकरण, या उच्चारण में हो रहे गलती की चिंता ना करें. जैसे की जब एक बच्चा बोलना सीखता है तो उसका मस्तिष्क भी पूरी तरह से विकसित नहीं होता है लेकिन वह बार-बार वही भाषा सुनकर उसे सीख जाता है.

 चूंकि शुरू में  समय बच्चे का उच्चारण पूरी तरह से सटीक नहीं होता है तो वह मम्मी या मम्मा शब्द नहीं बोल पाता लेकिन उससे मिलता-जुलता शब्द बोल देता है.

 इसी तरह विषय को देखकर कोई भी व्यक्ति नई भाषा सीख सकता है, उसी तरह से जिस तरह से उसने अपनी मातृ भाषा सीखी है.

English Bolna Kaise Sikhe

1- अंग्रेजी सुनने की प्रैक्टिस करे

यदि आप यह चाहते है कि आप अंग्रेजी बोले तो सबसे पहले अंग्रेजी माहौल में रहे और आप अधिक से अधिक अंग्रेजी सुनें. इसके लिए आप हमेशा हॉलीवुड की मूवीज देखे लेकिन उसके इंग्लिश डायलाग के साथ.

यदि आप सुनने की आदत नही डालेंगे तो आप बोल नही पाएंगे क्योकि आप इतना हो सके उतना अंग्रेजी सुनने की कोशिश करें. जब आप सुन रहे हैं, उस समय पूरे वाक्य को समझने या जो भी बोला जा रहा है सब कुछ याद करने की कोशिश तो कतई भी न करें.


2- अंग्रेजी Grammar पढ़े 

यदि आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है सबसे पहले इंग्लिश ग्रामर का ज्ञान आवश्यक है. Grammar सिखने के लिए आप किसी भी अच्छी बुक बाजार से Purchase कर सकते है तथा उससे रूल्स समझ सकते है. या इन्टरनेट के माध्यम से भी आप अंग्रेजी ग्रामर को पढ़ सकते है.

3- English Book & Newspaper पढ़े 

इंग्लिश सिखने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है की आप अंग्रेजी के newspaper और books को बोल कर पढ़ा करें. इनको पढने के लिए  रोज कुछ समय जरुर दें.

पढ़ते वक्त आप एक कॉपी और पेन अपने पास जरुर रखे तथा जिन शब्दों का उच्चारण न कर पाए या जिन शब्दों के अर्थ न मालूम हो उन्हें कॉपी में जरुर नोट कर लें. यह  न सोचे की आपको तो किसी शब्द का मतलब नही आता है.

पढने के बाद अपनी डिक्शनरी उठाइए और उन सब शब्दों को ढूंढिए जो आपने नोट बुक में नोट किये थे और उनके अर्थ के साथ लिख लीजिये और उन शब्दों के अर्थ को स्पेलिंग के साथ याद कर लीजिये.

4- शव्दों का ज्ञान - Vocabulary

किसी भी भाषा को बोलने के लिए पहले उस भाषा के शब्दों का ज्ञान बहुत ही जरुरी है, क्योकि  यदि आपके पास शब्द ही नही होंगे तो आपाप बोलेंगे क्या?

इसके लिए हमे शव्दों को रत्ना नही है बल्कि रोजाना 5 शब्द डिक्शनरी में से ले और उन्हें ऐसी जगह पर लिखे जहां आपका ध्यान दिन में कई बार जाता हो और उन शब्दों को दिन में कई बार पढ़िए और याद करिए.

5- Practice with Mirror 

जब  आपको कुछ शब्दों का ज्ञान हो जाये और ग्रामर भी जान जाये. तब आप दैनिक बोलचाल को किसी मिरर के सामने खड़े होकर बोलने का अभ्यास करना चाहिए.

शुरू शुरू में बोलने में दिक्कत होगी लेकिन एक सप्ताह में आपको अंतर दिखने लगेगा और आप धीरे-धीरे अंग्रेजी बोलना शुरू कर देंगे. अंग्रेजी बोलना के सबसे सही तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करें. इसके लिए आपको जितना ज्यादा हो उतना ज्यादा बोलना चाहिए. लेकिन कम शब्दों और छोटे वाक्यों में बोलना या जवाब देना शुरू करना चाहिए.

Conclusion

यदि आप english bolna kaise sikhe में बताये गए तरीके से अभ्यास करते है तो आपको जरुर सफलता मिलेगी. क्योकि एक कहावत है की Practice make a man perfect. जीवन में कभी भी किसी तरह का कोई शॉर्ट कट नहीं होता. इसलिए यदि आप मन से अंग्रेजी सीखना चाहते है तो प्रैक्टिस करते रहिये.

इन आसान तरीकों को अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग में लाये जिससे आपको अपनी इंग्लिश Improve करने में काफी मदद मिलेगी. अगर आप ठान ले तो कोई मुश्किल बड़ी नहीं होती.

English language आज के जमाने की एक जरूरत बन गई है. रोजमर्रा की बातचीत हो या स्कूल के होमवर्क में बच्चे की मदद करना या फिर ऑफिस में काम करना, इसके बिना आज के समय में सब कुछ अधूरा सा प्रतीत होता है.  लेकिन ऊपर बताये गए तरीके से आप english bolna sikh सकते है..

कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Comment करके जरूर बताये साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी यह पोस्ट शेयर करे ताकि वे भी अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखें.
मुख्यपृष्ठ